चेहरे पर स्टीम लेने के बाद क्या लगाना चाहिए?

What To Put On Face After Steaming: चेहरे पर भाप लेने के बाद चेहरे पर इन चीजों से स्किन की मसाज करें। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 01, 2022 08:30 IST
चेहरे पर स्टीम लेने के बाद क्या लगाना चाहिए?

चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए हम चेहरे पर कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये प्रोडक्ट्स कई बार महंगे होने के साथ स्किन को सूट भी नहीं करते। ऐसे में चेहरे को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए क्या करें, ये आप कई बार सोचते होगे। चेहरे को चमकदार बनाने के लिए स्किन पर भाप लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। ये काफी सस्ता होने के साथ इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते। चेहरे पर भाप आप घर पर भी आसानी से लें सकते है। चेहरे पर भाप लेने से पोर्स ओपन हो जाते हैं, जिससे चेहरे की गंदगी साफ करने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरे पर भाप लेने के बाद इन 5 चीजों का इस्तेमाल करें, जो चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ चेहरे की अंदरूनी सफाई करने में भी मदद करेंगे। आइए जानते है इन चीजों के बारे में।

शहद

भाप लेने के बाद चेहरे पर शहद की एक हल्की परत को 5 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। शहद त्वचा की गहराई से सफाई करता है। साथ ही त्वचा को एक्सफोलिएट करके स्किन को माश्चचर करता है। भाप लेने के बाद स्किन के पोर्स ओपन हो जाते है। ऐसे में शहद का इस्तेमाल स्किन को चमकदार बनाता है।

नारियल तेल

नारियल तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नारियल का तेल स्किन पर लगाने से स्किन की कई परेशानियां आसानी से दूर होती है। चेहरे पर भाप लेने के बाद नारियल तेल से चेहरे की मसाज करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा, साथ ही स्किन का ग्लो भी बढ़ेगा। भाप के बाद नारियल तेल से स्किन की मसाज करने से झुर्रियों को कम करने में भी मदद मिलती हैं।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। भाप लेने के बाद चेहरे पर एलोवेरा जेल के इस्तेमाल करने से स्किन अंदर से क्लीन होती है और चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। भाप लेने के बाद चेहरे को टॉवल से पोंछे और एलोवेरा जेल से स्किन की 3 से 5 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने से स्किन माश्चराइज होगी, जिससे स्किन को पोषण मिल सकेगा। एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण पाए जातें है, जिससे ये चेहरे पर दाग धब्बे, झाइयां और मुंहासों को कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- वर्कआउट के बाद एनर्जी के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो तुरंत देते हैं ताकत

Aloe vera gel

बादाम का तेल

बादाम का तेल स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। चेहरे पर भाप लेने के बाद पोर्स को बंद करने के लिए स्किन की बादाम के तेल से मसाज करें। बादाम का तेल चेहरे की रंगत को सुधारने में मदद करता है और चेहरे को ग्लोइंग भी बनाता है।

कच्चा दूध

कच्चा दूध में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। कच्चा दूध चेहरे की अंदरूनी सफाई करता है। चेहरे पर भाप लेने के बाद कच्चे दूध से स्किन पर मसाज करें। कच्चा दूध चेहरे की ड्रायनेस को दूर करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- सौंफ, अजवाइन और गुड़ की चाय से दुरुस्त रहता है पाचन, जानें इसे पीने के अन्य फायदे

भाप लेने के बाद चेहरे को टॉवल से पोंछे। उसके बाद ऊपर बताई गई चीजों से चेहरे की मसाज करें। इन चीजों के इस्तेमाल से चेहरा ग्लोइंग बनेगा। लेकिन चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

 

 

 

 

Disclaimer