स्किन पर दूध की मलाई और तिल का तेल लगाने से मिलते हैं कई फायदे

दूध की मलाई और तिल का तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके इस्तेमाल से आप कई समस्याओं को दूर कर सकते हैँ। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 30, 2022 10:51 IST
स्किन पर दूध की मलाई और तिल का तेल लगाने से मिलते हैं कई फायदे

सर्दियों में स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाता है। तरह-तरह के मॉइस्चराइजर लगाने के बावजूद भी स्किन की ड्राईनेस कम नहीं होती है, अगर आप भी सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस से परेशान रहते हैं तो दूध की मलाई और तिल के तेल का इस्तेमाल करें। यह मिश्रण स्किन की ड्राईनेस को कम करके आपकी स्किन को सॉफ्ट और मुलायम कर सकता है। तिल के तेल में मौजूद गुण आपकी स्किन को न सिर्फ ड्राईनेस से बचा सकता है, बल्कि इससे स्किन से पिंपल्स और एक्ने की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। वहीं, दूध की मलाई स्किन को सॉफ्ट और मुलायम बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है। आज हम इस लेख में स्किन के लिए दूध की मलाई और तिल का तेल एक साथ इस्तेमाल करने के फायदे बताएंगे। 

स्किन पर दूध की मलाई और तिल का तेल लगाने के फायदे

कील-मुंहासों को करे दूर

मलाई और तिल के तेल में मौजूद पोषक तत्व होते आपकी स्किन को काफी खूबसूरत बना सकता है। इसके इस्तेमाल से आप अपनी स्किन की समस्याओं को कुछ ही समय में ठीक कर सकते हैं। यह चेहरे से दाग-धब्बों को दूर करने के साथ-साथ कील-मुंहासों की परेशानियों को दूर कर सकता है। इससे आपके चेहरे पर ग्लो नजर आ सकता है।  

झुर्रियों से छुटकारा

तिल का तेल और मलाई में एंटी-एजिंग गुण पाया जाता है जो आपकी स्किन को झुर्रियों  की परेशानी से दूर रख सकता है। इसके साथ ही इससे चेहरे की महीन रेखाओं को कम कर सकते हैं। 

स्किन को प्रदान करे पोषण

तिल और मलाई में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे - विटामिन ई, विटमिन बी, विटामिन डी इत्यादि। इन पोषक तत्वों से आपकी स्किन को भरपूर रूप से पोषण मिलता है। 

इसे भी पढ़ेंचेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं मलाई, चमक उठेगा चेहरा

मॉइस्चराइजिंग गुण

मलाई और तिल का तेल मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर होता है, जो आपकी स्किन को नैचुरल रूप से मॉइस्चराइज करता है। खासतौर पर सर्दियों में दिनों में आप इसका मिश्रण अपने चेहरे और स्किन पर लगाएं। 

स्किन की सूजन करे कम

मलाई और तिल के तेल में एंटी-इनफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है जो आपकी स्किन पर मौजूद गंदगी को साफ करता है। इसके इस्तेमाल से आप स्किन की खुजली को कम कर सकते हैं। साथ ही पिंपल्स और एक्ने की सूजन से राहत दिला सकते हैं। 

कैसे करें इस्तेमाल 

मलाई और तिल का तेल स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए मलाई और तिल के तेल को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे आपको काफी फर्क नजर आएगा। वहीं, अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा ऑयली है तो क्लींजर की मदद से अपने चेहरे को धोएं। 

मलाई और तिल का तेल स्किन के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer