चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं मलाई, चमक उठेगा चेहरा

Malai Benefits for Skin: स्किन के लिए मलाई काफी हेल्दी साबित हो सकती है। इसे आप कई तरह से चेहरे पर लगा सकते हैं।

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 27, 2022 12:45 IST
चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं मलाई, चमक उठेगा चेहरा

Malai for Skin: स्किन पर निखार पाने के लिए हम में से कई लोग  मार्केट में उपलब्ध क्रीम और केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स से स्किन को काफी नुकसान होने की संँभावना होती है। इसलिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचें। अगर आप अपनी स्किन पर निखार चाहते हैं तो मलाई का इस्तेमाल करें। मलाई से स्किन पर निखार आता है। साथ ही रंगत में भी सुधार आ सकता है। आज हम इस लेख में आपको स्किन पर मलाई लगाने का तरीका बताएंगे।  आइए जानते हैं स्किन पर निखार पाने के लिए कैसे लगाएं मलाई? 

स्किन पर मलाई कैसे लगाएं?

स्किन पर मलाई आप कई तरह से लगा सकते हैं। आइए जानते हैं तरीका-

इसे भी पढ़ें - सेहत की थाली: 1 पीस रसमलाई में कितनी कैलोरीज होती हैं? क्या ये हेल्दी होती है

1. मलाई डायरेक्ट करें एप्लाई 

स्किन पर निखार पाने के लिए मलाई को आप सीधे तौर पर एप्लाई कर सकते हैं। इससे स्किन के सेल्स रिपेयर हो सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए 2 से 3 चम्मच मलाई लें। अब इसे अच्छी तरह से मैश करें. इसके बाद इस मलाई को चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट तक मसाज करें। इससे स्किन पर निखार आएगा। आप इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगा सकते हैं। 

2. चेहरे पर लगाएं हल्दी और मलाई

सर्दियों में अगर आपकी स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो जाती है जो हल्दी और मलाई आपके लिए बेस्ट विकल्प हो सकता है। इससे आपकी स्किन लंबे समय तक मॉइस्चराइज रहेगी। इसका प्रयोग करने के लिए 2 चम्मच मलाई लें। इसमें 1 चुटकी हल्दी डालकर इसे अच्छी तरह से मैश करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से अपना चेहरा धो लें। इससे स्किन पर मौजूद पिंपल्स से छुटकारा मिलेगा। साथ ही एक्ने की समस्या दूर होगी। इसके साथ ही यह स्किन की रंगत में भी सुधार कर सकता है। 

3. नींबू और मलाई बढ़ाएं स्किन की खूबसूरती

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नींबू और मलाई का मिश्रण चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच मलाई और 1 चम्मच नींबू का रस लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट तक मसाज करें। इससे स्किन की रंगत में सुधार आएगा। साथ ही यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो एक्ने और पिंपल्स की परेशानी को दूर कर सकता है। साथ ही टैनिंग की समस्या भी दूर कर सकता है। 

4. स्किन पर लगाएं ओट्स और मलाई

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए ओट्स और मलाई का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्किन पर मौजूद गंदगी साफ हो सकती है। इसके लिए ओट्स का चूरा लें। इसमें थोड़ी सी मलाई मिक्स कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर करीब 3 से 4 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें। इससे स्किन एक्सफोलिएट होगी। 

5. चेहरे पर ग्लो लाए मलाई और दालचीनी

स्किन की रंगत में सुधार के लिए दालचीनी और मलाई का मिश्रण लगाएं। इसके लिए 1 चम्मच मलाई और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स करे। इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट तक मसाज करें। इससे स्किन की रंगत में सुधार आएगा। 

स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मलाई को कई तरह से चेहरे पर लगा सकते हैं। हालांकि, अगर आपको मलाई से एलर्जी है तो इसे चेहरे पर न लगाएं। 

 
Disclaimer