Skin Polishing: त्वचा की चमक बढ़ाने के ल‍िए घर पर कैसे करें स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग?

Skin Polishing at Home: त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाने वाले ट्रीटमेंट को स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग कहते हैं। पैसे और समय गंवाए बगैर इसे घर पर करें। जान‍िए तरीका। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 27, 2022 11:07 IST
Skin Polishing: त्वचा की चमक बढ़ाने के ल‍िए घर पर कैसे करें स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग?

Skin Polishing at Home in Hindi: आपने छोटे बच्‍चे की त्‍वचा देखी होगी। उसकी त्‍वचा में चमक होती है। इसे हम नैचुरल ग्‍लो भी कहते हैं। उम्र बढ़ने के साथ त्‍वचा से ये न‍िखार कम हो जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे हेल्‍दी डाइट न लें, त्‍वचा को साफ न रखना, धूप में ज्‍यादा रहना आद‍ि। त्‍वचा में प्राकृत‍िक चमक बढ़ाने के ल‍िए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। त्‍वचा की चमक बढ़ाने के तरीके को ही हम स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग (skin polishing) के नाम से जानते हैं। लोग पार्लर में हजारों रूपए खर्च करके स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग करवाते हैं। लेक‍िन आप इसे आसानी से घर पर वो भी प्राकृत‍िक तरीके से कर सकते हैं। तो चल‍िए आपको बताते हैं घर पर स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग करने का घरेलू उपाय।

body polishing in hindi

त्‍वचा पॉल‍ि‍श‍िंग के स्‍टेप्‍स 

  • त्‍वचा की पॉल‍िश‍िंग करने के ल‍िए साफ त्‍वचा पर स्‍क्रबि‍ंग कि‍या जाता है। 
  • स्‍क्रबि‍ंग एक तकनीक है ज‍िससे स्‍क‍िन के डेड सेल्‍स को हटाया जाता है।
  • स्‍क्रब‍िंग के बाद आप तेल से 2 म‍िनट त्‍वचा की माल‍िश कर सकते हैं। 
  • इसके बाद त्‍वचा को धोकर क्रीम या लोशन लगा लें।   

इसे भी पढ़ें- बॉडी पॉलिशिंग क्या है और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है? जानें घर पर बॉडी पॉलिशिंग करने आसान का तरीका        

चीनी, कॉफी और शहद 

त्‍वचा की चमक बढ़ाने के ल‍िए चीनी, कॉफी और शहद का म‍िश्रण फायदेमंद माना जाता है। ये एक प्राकृत‍िक स्‍क्रब है। स्‍क्रब बनाने के ल‍िए आप 2 चम्‍मच कॉफी में 1 चम्‍मच चीनी म‍िलाएं और साथ में 1 चम्‍मच नार‍ियल का तेल म‍िक्‍स करें। जो गाढ़ा पेस्‍ट तैयार होगा उससे हाथ, पैर, गर्दन, कंधे, कमर, पेट, चेहरे की माल‍िश कर सकते हैं। मात्रा उस मुताब‍िक बढ़ा लें। त्‍वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में चीनी और शहद का म‍िश्रण असरदार माना जाता है। साथ ही शहद से त्‍वचा को हाइड्रेशन म‍िलता है।   

दूध और बादाम 

त्‍वचा की पॉल‍िश‍िंग करके चमक बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको दूध और बादाम का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। दूध और बादाम के म‍िश्रण से त्‍वचा को हाइड्रेशन म‍िलता है, त्‍वचा में चमक बढ़ती है और रंग साफ होता है। इस म‍िश्रण का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए 2 चम्‍मच दूध में 1 चम्‍मच बादाम का पाउडर पीसकर डालें। पाउडर को दरादरा ही पीसें। इसे त्‍वचा पर लगाकर स्‍क्रब की तरह माल‍िश करें। 5 म‍िनट बाद साफ पानी से त्‍वचा को धोकर क्रीम लगा लें।  

स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग के ल‍िए जरूरी ट‍िप्‍स  

स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग करने से पहले इन बातों का खास ख्‍याल रखें- 

  • महीने में 1 से 2 बार से ज्‍यादा त्‍वचा की पॉल‍िश‍िंग न करें।
  • त्‍वचा रोग में स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग करने से बचें।
  • चोट लगी है, तो आपको त्‍वचा की पॉल‍िश‍िंग करने से बचना चाह‍िए।  
  • सनबर्न की स्‍थ‍ित‍ि में आपको त्‍वचा की पॉल‍िश‍िंग नहीं करना चाह‍िए।
  • पॉल‍िश‍िंग के बाद त्‍वचा को मॉइश्चराइज करना न भूलें।
  • स्‍क्रब के दौरान त्‍वचा को ज्‍यादा रगड़ने से बचें। 
  • स्‍क‍िन पॉल‍िशिंग के बाद धूप में न जाएं।

Skin Polishing at Home: स्‍क‍िन पॉल‍िश‍िंग करने के ल‍िए घर पर स्‍क्रब तैयार करें और त्‍वचा पर स्‍क्रब लगाकर आप क्रीम या लोशन अप्‍लाई कर सकते हैं।त्‍वचा की पॉल‍िश‍िंग से त्‍वचा में चमक बढ़ेगी और त्‍वचा जवां नजर आएगी। लेख पसंद आया हो, तो श‍ेयर करना न भूलें।   

Disclaimer