बॉडी पॉलिशिंग क्या है और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है? जानें घर पर बॉडी पॉलिशिंग करने आसान का तरीका

Body Polishing at Home in Hindi : बॉडी पॉलिशिंग आपके शरीर की त्वचा को चमकाने के एक आसान तरीका है, जानें बॉडी पॉलिशिंग क्या है और घर पर कैसे करें।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Apr 29, 2022Updated at: Apr 29, 2022
बॉडी पॉलिशिंग क्या है और त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है? जानें घर पर बॉडी पॉलिशिंग करने आसान का तरीका

हम सभी अपने चेहरे की त्वचा को बहुत ख्याल रखते हैं, लेकिन अपने शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, जबकि पूरे शरीर की त्वचा का ख्याल रखना जरूरी है। जिस तरह अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर जमा गंदगी और मृत कोशिकाओं को हटाना जरूरी होता है, उसी तरह शरीर की त्वचा की सफाई भी जरूरी है। शरीर की त्वचा की सफाई के लिए इन दिनों एक चीज काफी चर्चा में है, वह है बॉडी पॉलिशिंग। बॉडी पॉलिशिंग को त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद (Body Polishing Benefits For Skin In Hindi) माना जाता है। इससे त्वचा की चमक बढ़ती है और स्किन हेल्दी रहती है, खासकर गर्मियों के मौसम में। लेकिन पार्लर और स्पा से बॉडी पॉलिशिंग कराना काफी महंगा हो सकता है। इस लेख में हम जानेंगे बॉडी पॉलिशिंग क्या है, यह त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है और आप इसक घर पर कैसे कर सकते हैं (Body Polishing Meaining Benefits In Hindi How To Do At Home)।

बॉडी पॉलिशिंग क्या है? (What Is Body Polishing Meaning In Hindi)

बॉडी पॉलिशिंग स्किन के लिए एक तरह का ट्रीटमेंट है। जिसका उपयोग शरीर की त्वचा को स्वस्थ रखन के लिए किया जाता है। इससे आपकी त्वचा में चमक आती है, साथ ही आपको एक साफ और दमकती त्वचा मिलती है। इस प्रक्रिया में आपके शरीर की त्वचा को स्क्रब की मदद से एक्सफोलिएट किया जाता है। साथ ही आपकी पूरे शरीर को मॉइस्चराइज किया जाता है जिससे त्वचा हाइड्रेट रहे। पूरे शरीर पर स्क्रब करने से त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। साथ ही स्क्रब के बाद शरीर पर ग्‍लो पैक भी लगाया जाता है। साथ ही बॉडी ऑयल से मसाज की जाती है। इस प्रक्रिया को करने से त्वचा पर इंस्टेंट ग्लो देखने को मिलता है।

त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है बॉडी पॉलिशिंग (Benefits of Body Polishing For Skin in Hindi)

बॉडी पॉलिशिंग त्वचा के लिए कई तरह से फायदेमंद है। त्वचा की मृत कोशिकाएं हटाने और गर्मियों के दौरान होने वाली टैनिंग को कम करने में मदद मिलती है। त्वचा की चमक बढ़ती है, साफ और ग्लोइंग स्किन मिलती है। त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को हटाने में मदद मिलती है। बॉडी पॉलिशिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह पूरे शरीर की त्वचा की रंगत को एक समान करने में मदद करती है। हम हमें से अधिकांश लोगों की चेहरे और शरीर की त्वचा की रंगत अलग होती है।

इसे भी पढें: एक्ने और पिंपल्स वाली स्किन के लिए घर पर बनाएं ये 3 तरह के सनस्क्रीन, नहीं होगी जलन और रेडनेस

शरीर के लिए बॉडी पॉलिशिंग के फायदे (Body Polishing Benefits in Hindi)

बॉडी पॉलिशिंग सिर्फ आपकी त्वचा के लिए ही फायदेमंद नहीं है, बल्कि यह आपको कई अन्य लाभ भी प्रदान करती है। बॉडी पॉलिशिंग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही शरीर की थकान भी दूर  होती है। इस प्रक्रिया में शरीर की मालिश की जाती है जिससे शरीर को आराम मिलता है और आप अच्छा महसूस करते हैं। इससे तनाव को कम करने में भी मदद मिलती है।

घर पर कैसे करें बॉडी पॉलिशिंग (How to do Body Polishing at Home in Hindi)

घर पर बॉडी पॉलिशिंग करना बहुत आसान है, आपको किसी पार्लर या स्पा में जाकर बहुत पैसे खर्चने की जरूरत नहीं है। घर पर बॉडी पॉलिशिंग के लिए आपको बस कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना जैसे:

  • सबसे पहले आपको गुनगुने पानी से नहा लेना चाहिए।
  • उसके बाद आपको अपने पूरे शरीर पर अच्छी तरह स्क्रब लगाना है और स्क्रब लगाने के बाद आपको इसे 15 मिनट के लिए शरीर पर छोड़ देना है।
  • 15 मिनट के बाद आपको हाथो को पानी से थोड़ा गीला करना है स्क्रब को हल्के हाथों से रगड़ना है।
  • कुछ मिनटों के बाद साफ पानी से शरीर की सफाई करें।
  • अब आपको शरीर पर ग्लोइंग पैक लगाना है, पैक लगाएं और इसके सूखने का इंतजार करें।
  • जब पैक सूख जाए तो शरीर को मुलायम गीले तौलिए से पोंछें, या फिर आप गीले कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको बस अंत में अपने शरीर पर एसेंशियल ऑयल से मालिश करनी है, कम से कम 10 मिनट तक मालिश जरूर करें।

इसे भी पढें: हेल्दी और ग्लोइंग के लिए रोज सुबह पिएं ये 3 ड्रिंक्स, एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे

इन सरल स्टेप्स के साथ आप आसानी से घर पर बॉडी पॉलिशिंग कर सकते हैं, तो इसे आजमाएं और हेल्दी-ग्लोइंग स्किन पाएं।

All Image Source: Freepik.Com

Disclaimer