Expert

घर पर चेहरे को ग्लोइंग, चमकदार बनाने के लिए फॉलो करें सिर्फ ये 5 उपाय

How to Make Face Glow at Home: घर पर भी चेहरे को ग्लोइंग और चमकदार बनाया जा सकता है। जानें 5 उपाय

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Sep 27, 2022 09:38 IST
घर पर चेहरे को ग्लोइंग, चमकदार बनाने के लिए फॉलो करें सिर्फ ये 5 उपाय

How to Make Face Glow at Home Instantly in Hindi: प्रदूषण, धूल-मिट्टी, अनहेल्दी इटिंग हैबिट्स और स्ट्रेस का असर न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा पर भी देखने को मिलता है। खासकर चेहरे की स्किन इन सभी से काफी प्रभावित होती है। इनकी वजह से चेहरे की स्किन ड्राई और डल नजर आने लगती है। इतना ही नहीं त्वचा का ग्लो पूरा गायब हो जाता है, चेहरे पर झुर्रियां और फाइंन लाइंस दिखने लगती हैं और चेहरा कम उम्र में ही एजेड लगना लगता है। ऐसे में अधिकतर लोग अपनी चेहरे की स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाने के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेना शुरू कर देते हैं। कई लोग तरह-तरह के क्रीम, सीरम या फिर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल भी करते हैं। ये सभी भले ही फायदेमंद होते हैं, लेकिन थोड़े महंगे पड़ सकते हैं। ऐसे में अगर आपका बजट कम है या आप महंगे स्किन प्रोडक्ट्स नहीं लेना चाहते हैं, तो इस स्थिति में आप कुछ आसान से घरेलू उपायों (Tips to Make Face Glow and White) को ही आजमा सकते हैं। 

आइए, खूबसूरत मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा गोयल से जानते हैं चेहरे को सुंदर कैसे बनाएं? घर पर चेहरा कैसे चमकाएं (Face Par Glow Kaise Laye Gharelu Upay)? या फिर घर पर चेहरे की देखभाल कैसे करें? (How to Make Face Glow at Home Naturally) घर पर चेहरे को ग्लोइंग, यंग और चमकदार बनाने के लिए 5 उपाय-

Milk and Besan for Glowing Skin

घर पर चेहरा कैसे चमकाएं?- How to Make Face Glow at Home Naturally in Hindi

1. दूध और बेसन- Milk and Besan for Glowing Skin

दूध और बेसन का उपयोग प्राचीनकाल से ही चेहरे में चमक लाने के लिए किया जाता रहा है। बेसन एक नैचुरल एक्सफोलिएटर और दूध क्लींजर का काम करता है। घर पर चेहरे में चमक लाने के लिए आप 2 चम्मच बेसन लें। इसमें 2 चम्मच दूध मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। अब इस पेस्ट को 15 मिनट बाद चेहरे से साफ कर लें। 

दूध और बेसन का पेस्ट चेहरे से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने में मदद कर सकता है। साथ ही नई सेल्स बनाने में मदद करता है। इससे चेहरे की स्किन में चमक आती है और चेहरा खूबसूरत नजर आता है।

इसे भी पढ़ें- Foods for Glowing Skin: रोज खाएं ये 5 चीजें, चेहरा बनेगा ग्लोइंग और खूबसूरत

2. पपीता- Papaya for Glowing Face Skin

पपीते को न सिर्फ सेहत, बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। पपीते में मौजूद पैपिन त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद कर सकता है। घर पर चेहरे को ग्लोइंग और यंग बनाने के लिए आप एक पका हुआ पपीता लें। इसे मैश कर लें और फिर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। 

पपीता चेहरे से दाग-धब्बों, एक्ने के निशान मिटाने में सहायक हो सकता है। इसके साथ ही पपीता स्किन एक्सफोलिएटर का काम भी करता है, जिससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती है। नई त्वचा का निर्माण होता है और चेहरे की स्किन चमकदार दिखती है।

Sugar and Coffee Scrub for Glowing Face

3. शुगर और कॉफी पाउडर- Sugar and Coffee Scrub for Glowing Face

शुगर और कॉफी पाउडर का स्क्रबर मार्केट में भी मौजूद है। लेकिन आप घर पर ही शुगर और कॉफी स्क्रबर बना सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच पीसी हुई कॉफी और 1 चम्मच ब्राउन शुगर लें। इसमें नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, धीरे-धीरे से स्क्रबर करें और फिर पानी से धो दें।

आप शुगर और कॉफी स्क्रबरकी मदद से घर पर ही अपने चेहरे की स्किन को चमका सकते हैं। दरअसल, शुगर और कॉफी नैचुरल स्क्रबर का काम करते हैं। इससे चेहरे की डेड सेल्स निकल जाते हैं और त्वचा में रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

4. ओट्स- Oats Scrub for Glowing Face Skin

ओट्स को भी चेहरे की स्किन के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। ओट्स एंटी-टैनिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह एजेंट स्किन की रंगत को हल्का करने में मदद करता है। इसके साथ ही ओट्स नैचुरल एक्सफोलिएटर का काम भी करता है। ऐसे में ओट्स का इस्तेमाल करके त्वचा से जुड़ी आधी से ज्यादा समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है।

इसके लिए आप 2 चम्मच ओट्स लें। इसमें 3 चम्मच दही या दूध मिल लें। अब इस पेस्ट से अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और फिर पानी से साफ करें। हफ्ते में एक बार ओट्स का इस्तेमाल करके त्वचा को चमकदार और जवां बनाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं ये 5 चीजें, मिलेगी ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन

5. गुलाब जल- Rose Water for Glowing Face Skin

अगर आप घर पर ही अपनी त्वचा में चमक लाना जाता है, चेहरे की स्किन को यंग और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो गुलाब जल भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप गुलाब जल को चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं या फिर कॉटन बॉल की मदद से गुलाब जल को चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। गुलाब जल से चेहरे की स्किन हाइड्रेट होगी, त्वचा में नमी बनी रहेगी और ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा।

How to Make Face Glow at Home: घर पर चेहरे को चमकाने के लिए बेसन, पपीता, शुगर-कॉफी, ओट्स और गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये घरेलू उपाय चेहरे को यंग, खूबसूरत, मुलायम और ग्लोइंग बनाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

Disclaimer