झाइयां कम करने के लिए ट्राई करें आटे के चोकर से बने ये 3 फेस पैक

Wheat Flour Based Face Packs: आटे के चोकर का फेस पैक झाइयों को कम करके स्किन को एक्सफोलिएट करता है।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 25, 2022 14:00 IST
झाइयां कम करने के लिए ट्राई करें आटे के चोकर से बने ये 3 फेस पैक

हर कोई क्लीयर स्कीन चाहता है। स्किन के ख्याल रखने के लिए हम फेस पर कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। ये प्रोडक्ट्स महंगे होने के साथ कई बार स्किन पर सूट भी नहीं करते। इन प्रोडक्ट्स में हानिकारक तत्व भी मिलें होते हैं, जो स्किन को नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में स्किन की केयर करने के लिए किचन में इस्तेमाल होने वाली चीजों का उपयोग करना चाहिए। ये चीजे नैचुरल होने का साथ इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता। स्किन की झाइयों को दूर करने के लिए आटे के चोकर का फेस पैकअवश्य इस्तेमाल करें। ये फेस पैक स्किन को  एक्सफोलिएट करने के साथ स्किन को पोषण भी देता है। 

1. आटे के चोकर और एलोवेरा जेल फेस पैक

सामग्री

2 चम्मच आटे का चोकर

1 चम्मच एलोवेरा जेल

2 चम्मच गुलाब जल

1 चम्मच हल्दी

लगाने की विधि

फेस पैक बनाने के लिए आटे के चोकर, एलोवेरा जेल, गुलाब जल और हल्दी को को कटोरी लें। अब इन सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार हो जाने के बाद इसे फेस पर और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। जब ये फेस पैक सूख जाएं, तो इसे हाथों से स्क्रब करते हुए हल्के हाथों से इसे हटाएं। स्क्रब करते समय हाथों पर पानी अवश्य लगा लें। नेचुरल स्क्रब होने की वजह से ये स्किन से डेड स्किन को रिमूव करता है और स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है।

2. आटे के चोकर और शहद का फेस पैक

सामग्री

2 चम्मच आटे का चोकर

1 चम्मच दूध

1 चम्मच शहद

1 चम्मच नींबू का रस

लगाने की विधि

फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में आटे का चोकर, दूध, शहद और नींबू का रस लेकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को गर्दन और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद इस पैक को गुनगुने पानी से वॉश करें। आटे के चोकर से बना फेस पैक स्किन की झाइयों को कम करने के साथ स्किन को चमकदार भी बनाएगा।

इसे भी पढ़ें- खजूर से बना गुड़ सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे

Wheat choker

3. आटे के चोकर और मलाई का फेस पैक

सामग्री

2 चम्मच आटे का चोकर

2 चम्मच मलाई

लगाने की विधि

ये पैक बनाने के लिए आटे के चोकर और मलाई को कटोरी में लेकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन को एक्सफोलिएट करने के साथ स्किन को पोषण भी देगा। 

इसे भी पढ़ें- पुरुषों को अपने बैग में जरूर रखने चाहिए ये 5 स्किन केयर प्रोडक्ट्स

आटे के चोकर से बने ये 3 फेस पैक स्किन की कई परेशानियों को कम करने में मददगार हैं। पैक लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer