पुरुषों को अपने बैग में जरूर रखने चाहिए ये 5 स्किन केयर प्रोडक्ट्स

Skin Care Products For Men: पुरुषों को अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 22, 2022
पुरुषों को अपने बैग में जरूर रखने चाहिए ये 5 स्किन केयर प्रोडक्ट्स

बिजी शेड्यूल होने के कारण पुरुष स्किन का ख्याल रखने के लिए ज्यादा समय नहीं निकाल पाते। पुरुषों को अधिकतर ये लगता है कि स्किन की केयर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। ऐसे में वह हमेशा कंफ्यूज रहते है कि कौन से प्रोडक्ट्स उनकी स्किन के लिए जरूरी है। आज हम कुछ ऐसे स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के बारे में बता रहे है, जो पुरुषों को अपने पास हमेशा रखना चाहिए। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से पुरुषों की स्किन साफ और चमकदार बनने में मदद मिलेगी। आइए जानते है उन प्रोडक्ट्स के बारे में। 

मॉइस्चराइजर 

स्किन के लिए मॉइस्चराइजर  बेहद जरूरी होता है। स्किन को मॉइस्चर करने से स्किन को पोषण मिलता है। मॉइस्चराइजर  स्किन पर नमी को बनाए रखता है। जिससे स्किन पर ग्लो नजर आता है। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन रूखी नजर नहीं आती। पुरुषों को अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइस्चराइजर का उपयोग करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो जेल बेस्ड मॉइस्चराइजर आपके लिए सही रहेगा। वहीं नॉर्मल, ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ट मॉइस्चराइजर सही रहता है।

स्क्रब

स्किन के लिए स्क्रबिंग काफी जरूरी होती है। स्क्रब करने से डेड स्किन रिमूव करने में मदद मिलती है। जिससे स्किन के पोर्स साफ होते है और स्किन क्लीयर नजर आती है। स्क्रब करने से त्वचा साफ और मुलायम बनती है। स्क्रब करने के बाद चेहरे को मॉइस्चराइज अवश्य करें। स्क्रबिंग को हफ्ते में दो बार ही करें।

 

इसे भी पढ़ें- दिल को हेल्दी रखने में मदद करेंगी ये 5 सब्जियां

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन चेहरे के लिए काफी उपयोगी होता है। सनस्क्रीन लगाने से सूरज की अलट्रावॉयलेट किरणों का असर हमारी त्वचा पर नहीं होता है। जब भी बाहर जाए उससे 10 मिनट पहले सनस्क्रीन अवश्य लगाएं। सनस्क्रीन लगाने से स्किन डैमेज होने से बच जाती है। सनस्क्रीन चेहरे पर झाइयां, फाइन लाइंस और डार्क सर्कल को होने से रोकती है।

Men skin care

लिपबाम

चेहरे की देखभाल के साथ होंठों की देखभाल करना भी आवश्यक है। होंठों की देखभाल करने के लिए रात को सोने से पहले लिपबाम अवश्य लगाएं। होठों की ड्रायनेस को दूर करने के लिए वैसलीन का उपयोग भी कर सकते है। होंठ चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करते है।

बालों की देखभाल

पुरुषों को बालों की देखभाल करना काफी जरूरी होता है। क्योंकि लंबे समय तक बाहर रहने की वजह से पुरुषों के बाल रूखे और कमजोर हो जाते है। इस समस्या से निपटने के लिए पुरुषों को हफ्ते में दो बार नारियल तेल से अवश्य मसाज करनी चाहिए। इससे बाल मजबूत और चमकदार बनेंगे। आप बादाम का तेल से भी सिर की मसाज कर सकते है। बालों को शैंपू करने के लिए ऐसा शैंपू का इस्तेमाल करें, जो बालों को रूखा न बनाएं। शैंपू करने के बाद कंडिशनर का अवश्य इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें- गुड़ कब और किसे नहीं खाना चाहिए? जानें गुड़ के कुछ नुकसान

पुरुषों इन टिप्स की मदद से स्किन की देखभाल कर सकते हैं। कोई भी प्रोडक्ट स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer