दिल को हेल्दी रखने में मदद करेंगी ये 5 सब्जियां

Vegetables For Better Heart Health: दिल को स्वस्ख रखने के लिए डाइट में इन सब्जियों को शामिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
दिल को हेल्दी रखने में मदद करेंगी ये 5 सब्जियां

हार्ट शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। हार्ट शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल के कारण, गलत खानपान खाने और एक्सरसाइज न करने की वजह से इसका सीधा असर हमारी हेल्थ पर पड़ता है। अनहेल्दी चीजों के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां लगने का खतरा बना रहता हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना आवश्यक होता है। ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए इन सब्जियों को डाइट में अवश्य शामिल करें। ये सब्जियां हार्ट को हेल्दी रखने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी।

पालक

पालक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पालक में आयरन, कैल्शियम, फोलेट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन के आदि पाए जाते हैं। पालक के नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबीन की कमी नहीं होती है। पालक खाने से दिल स्वस्थ रहता है और शरीर भी मजबूत बनता है।

गाजर

गाजर हार्ट को तंदुरुस्त रखने में मदद करती है। गाजर में प्रचुर मात्रा में आयरन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेड, प्रोटीन और विटामिन ए आदि मौजूद होते हैं। गाजर को आप सब्जी, सूप या सलाद आदि के रूप में आसानी खा सकते हैं। गाजर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। गाजर शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद करती है।

भिंडी

भिंडी खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है, दिल के लिए उतनी ही फायदेमंद। भिंडी में कैल्शियम, फाइबर, फास्फोरस, पोटेशियम और आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। भिंडी नियमित खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करती है। भिंडी को आप सब्जी बनाकर आसानी से खा सकते है। भिंडी पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाती है।

इसे भी पढ़ें- गुड़ कब और किसे नहीं खाना चाहिए? जानें गुड़ के कुछ नुकसान

Vegetables For Better Heart Health

ब्रोकली

ब्रोकली शरीर के लिए फायदेमंद होती है। ब्रोकली खाने वजन घटाने में मददगार होती है, लिवर को स्वस्थ रखती है और इम्यूनिटी को मजबूत करती हैं। ब्रोकली एक प्रकार की हरी सब्जी है। इसे सूप, सलाद और सब्जी बनाकर भी आसानी से खा सकते है। ब्रोकली में आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम आदि पाया जाता हैं। ब्रोकली नियमित खाने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

टमाटर

टमाटर हर सब्जी का स्वाद बढ़ाता है। टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। टमाटर को सलाद, सब्जी और सूप बनाकर भी इसे खाया जाता हैं। टमाटर नियमित खाने से चेहरे पर ग्लो भी बढ़ती है। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा स्क्रब करने से स्किन को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

ऊपर बताई गई सभी सब्जियां हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करती है। लेकिन इन सब्जियों का ज्यादा सेवन भी शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं, इसलिए नियमित मात्रा में ही इनका सेवन करें। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी है, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer