खजूर से बना गुड़ सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे

Benefits Of Eating Dates Jaggery: खजूर गुड़ शरीर की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Sep 21, 2022Updated at: Sep 21, 2022
खजूर से बना गुड़ सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे

खजूर का गुड़ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसको खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। गन्ने से गुड़ बनने के बारे में, तो आपने हजारों बार सुना होगा। लेकिन खजूर से बनने वाला गुड़ भी शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। खजूर का गुड़ कई पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। इसे खाने से शरीर को गर्माहट मिलती है। खजूर के गुड़ में प्रोटीन, आयरन, फाइबर और विटमिन बी1 आदि पाया जाता हैं। इसे खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती। खजूर का गुड़ खजूर के रस से तैयार किया जाता है। इसे नियमित खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। आइए जानते है खजूर के गुड़ खाने के फायदों के बारे में।

सर्दी जुकाम से राहत देता है

खजूर का गुड़ सर्दी जुकाम से राहत देने में मदद करता है। ये गुड़ मौसमी बीमारियों से भी शरीर की रक्षा करता है। खजूर गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए ये शरीर में गर्माहट पहुंचाकर सर्दी जुकाम को ठीक करता है। खजूर का गुड़ सीने में जमा कफ से भी राहत देता है। खजूर के गुड़ का काढा बनाकर पिया जा सकता है।

डायबिटीज 

डायबिटीज के मरीजों का हर चीज बड़ी सोच समझकर खानी पड़ती है। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का काफी ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में खजूर का गुड़ डायबिटीज के मरीज आसानी से खा सकते है। लेकिन ध्यान दें डायबिटीज के मरीज इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें।

थकान दूर करने में मददगार

खजूर का गुड़ थकान को दूर करता है। अगर आप थका महसूस कर रहे है, तो एक टुकड़ा खजूर के गुड़ का खाएं। इसे आपकी थकान दूर होने में मदद मिलेगी। खजूर का गुड़ शरीर को इस्टेंट एनर्जी देने में मदद करता है। खजूर का गुड़ खाने में काफी स्वादिष्ट होता है। ये आपके मूड को भी फ्रेश रखने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- दिल को हेल्दी रखने में मदद करेंगी ये 5 सब्जियां

Dates Jaggery

पाचन तंत्र को रखें मजबूत

खजूर का गुड़ पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं कम होती हैं। खाने के बाद खजूर का गुड़ खाने से खाना ठीक से पचता है। अगर आपके पेट में गैस बनती है, तो ऐसे में खजूर के गुड़ का नियमित सेवन करें। 

मुंहासों की समस्या को करें दूर

खजूर का गुड़ शरीर की कई परेशानियों को दूर करके बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करता है। खजूर के गुड़ को नियमित खाने से मुंहासों की समस्या दूर होती है। खजूर का गुड़ शरीर के टॉक्सिक पदार्थो के बाहर निकालने में मदद करता हैं। नियमित इसको खाने से त्वचा ग्लोइंग बनती है।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों को अपने बैग में जरूर रखने चाहिए ये 5 स्किन केयर प्रोडक्ट्स

खजूर का गुण सेहत का खजाना है। इसको सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। लेकिन ध्यान रखें इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। डायबिटीज के मरीज डॉक्ट से पूछ कर ही इसका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer