वर्कआउट के बाद एनर्जी के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो तुरंत देते हैं ताकत

What to Eat After a Workout: वर्कआउट के बाद डाइट में इन फूड्स को शामिल करने से बॉडी फिट रहती हैं और तुरंत एनर्जी भी मिलती है।  

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 28, 2022 13:29 IST
वर्कआउट के बाद एनर्जी के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो तुरंत देते हैं ताकत

वजन घटाने और बॉडी बनाने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाना ही काफी नहीं है। बल्कि इसके साथ सही डाइट का सेवन करना भी बेहद जरूरी होता है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि वर्कआउट करने से पहले एनर्जी के लिए, तो हम काफी कुछ खाते हैं। जिससे शरीर को ताकत मिल सकें लेकिन वर्कआउट करने के बाद एनर्जी काफी लो हो जाती है। ऐसे में वर्कआउट करने के बाद भी शरीर की एनर्जी को बनाए रखने के लिए कुछ फूड्स को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। इन फूड्स के सेवन से शरीर में ताकत रहती है और शरीर में एनर्जी में भरपूर भी रहती है। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

पनीर

जिम के बाद खाने में पनीर का सेवन किया जा सकता है। पनीर में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिसका सेवन वर्कआउट के बाद करना सेहत के लिए लाभदायक रहता है। वर्कआउट के बाद पनीर खाने से मांसपेशियों की ग्रोथ अच्छी होती है । पनीर को आप कच्चा, सलाद, या फिर सब्जी के रूप में आसानी से खा सकते है। वर्कआउट के बाद पनीर खाने से शरीर में एनर्जी रहेगी और इसे खाने से ताकत भी मिलेगी।

शकरकंद

शकरकंद सेहत के लिए काफी हेल्दी होती है। शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी आदि पाए जाते हैं। इसे खाने से शरीर में तुरंत एनर्जी मिलती है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। शकरकंद खाने से आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती। शकरकंद को उबाल कर चाट बनाकर आसानी से खाया जा सकता है। शकरकंद खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। 

इसे भी पढ़ें- तेज नजर के लिए बच्चों को खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

ड्राईफ्रूट्स

ड्राईफ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। वर्कआउट के बाद इनके सेवन से शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। साथ ही ये शरीर को मजबूत भी करते हैं। ड्राईफ्रूट्स के खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती। ड्राईफ्रूट्स खाने के बाद शरीर में दिनभर एनर्जी रहती है। वर्कआउट के बाद बादाम, काजू, मूंगफली और पिस्ता को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ड्राईफ्रूट्स में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है।

फ्रूट्स

फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इन्हें खाने से शरीर मे तुरंत एनर्जी मिलती है और पेट भी भर जाता है। फ्रूट्स खाने से शरीर हेल्दी रहता है। वर्कआउट के बाद आप केला, एवोकाडो और सेब को आसानी से खा सकते है। फ्रूट्स खाने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है।

Workout Foods

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां वर्कआउट के बाद खाने का एक अच्छा ऑप्शन है। वर्कआउट करने के बाद शरीर में एनर्जी की काफी कमी हो जाती है। ऐसे में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर में एनर्जी के साथ शरीर को ताकत भी मिलेगी। हरे पत्तेदार सब्जियों में साग, पालक, ब्रोकली और केल को आसानी से खा सकते हैं।

वर्कआउट करने के बाद कितनी देर में खाएं

वर्कआउट के बाद कुछ खाना बेहद जरूरी होता है। लेकिन वर्कआउट करने के आधे घंटे के बाद ही कुछ खाएं। वर्कआउट करने के बाद कार्ब्स के सेवन से बचना चाहिए। वर्कआउट करने के बाद प्रोटीन और फ्रूट्स का सेवन अवश्य करें। 

इसे भी पढ़ें- ये 5 एसेंशियल ऑयल दूर करेंगे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

वर्कआउट के बाद इन फूड्स का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद रहता है। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी है या विशेष डाइट लें रहे हैं , तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer