दिन की शुरुआत ड्राई फ्रूट से करने के फायदे

ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं। आइये जानते है सुबह ड्राई फ्रूट खाने के फायदे।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
 दिन की शुरुआत ड्राई फ्रूट से करने के फायदे

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। आमतौर पर ड्राई फ्रूट्स में काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, खजूर आदि को ज्यादा खाया जाता है। ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए ये शरीर को तुरंत एनर्जी देते हैं। कई लोग ड्राई फ्रूट्स को भिगा कर खाते हैं, तो कई लोग इसे सूखा खाना पसंद करते हैं। ड्राई फ्रूट में विटामिन्स, मिनरल्स और अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को किस समय खाना ज्यादा फायदेमंद होता है? एक्सपर्ट्स की मानें तो सुबह के समय ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप ड्राई फ्रूट्स से दिन की शुरुआत करते हैं, तो इससे आपको कई फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

दिनभर बनी रहती है एनर्जी

सुबह-सुबह ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को बहुत पोषक तत्व मिलते हैं। सुबह में इसका सेवन करने से दिन भर काम करने के लिए एनर्जी मिलती है। ड्राईफ्रूट्स शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं। इनका सेवन करने से शरीर मजबूत बनता है। ड्राईफ्रूट्स को आप भिगोकर या सूखा ही खा सकते हैं।

वजन कम करने में मददगार

 ड्राई फ्रूट्स में फाइबर और हेल्दी फैट होते हैं, जिन्हें शरीर धीरे-धीरे पचाता है। यही कारण है कि इनमें मौजूद पोषक तत्वों को शरीर अच्छी तरह पचा पाता है। इसके अलावा धीरे-धीरे पचने से ये ज्यादा कैलोरीज बर्न करते हैं, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।  सुबह में इनका सेवन करन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती। जिस कारण आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और आपका वजन नहीं बढ़ता।

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है

ड्राई फ्रूट्स सुबह  खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। ड्राईफ्रूट के सेवन से हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) कोलेस्ट्रोल में बढ़ोतरी होती है, जिस कारण कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। सुबह में ड्राईफ्रूट सेहत को कई अधिक लाभ देता है। 

कमजोरी को दूर होती है

ड्राईफ्रूट्स का सेवन नियमित करने से ये शारीरिक और मानसिक कमजोरी को दूर करने में  मदद करते हैं। दिन की शुरुआत ड्राईफ्रूट्स से करने से पूरे दिन काम करने की एनर्जी मिलती है। बुखार या अन्य बीमारी से आई कमजोरी में भी ड्राईफ्रूट्स का सेवन किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें ड्राईफ्रूट्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर से अवश्य बात करें।

हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है

ड्राईफ्रूट्स का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम करने में मददगार होता है। बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो हार्ट अटैक से हमारी रक्षा करता है। ड्राइफ्रूट्स में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है। ड्राईफ्रूट्स में  एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारियों का खतरा कम करते हैं।

Dry Fruit

इसे भी पढ़ें- खून साफ करने के लिए पिएं ये 5 हर्बल चाय, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

ड्राईफ्रूट्स का सेवन करते समय ध्यान दें कि इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करें। बच्चों और बुजुर्गों को देने से पहले मौसम और डॉक्टर से जरूर बात कर लें। कई ड्राई फ्रूट्स से बच्चों को एलर्जी हो सकती है। इस बात का ध्यान रख कर ही ड्राई फ्रूट्स बच्चों को दें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer