Expert

चाय में डालकर पिएं देसी घी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Ghee In Tea Benefits In Hindi: वैसे तो घी का सेवन कई तरह से किया जाता है, लेकिन क्या आपने चाय में घी सेवन किया है? जानें इसके 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
चाय में डालकर पिएं देसी घी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Ghee In Tea Benefits In Hindi: घी का सेवन लोग कई तरह से करते हैं। घी पोषक तत्वों से भरपूर फूड है, जिसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  देसी घी का सेवन सिर्फ रोटियों पर लगाकर, सब्जियों या पकवानों में डालकर ही नहीं किया जाता है। लोग सीधे तौर पर घी का सेवन करते हैं। साथ ही गर्म पानी, दूध और कॉफी आदि में डालकर भी घी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी चाय में घी डालकर इसका सेवन किया है? हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि चाय में घी मिलाकर पीने से स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ मिल सकते हैं।

चाय में घी मिलाकर पीने के फायदों के बारे में अधिक जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। उनके अनुसार घी के स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए चाय में घी डालकर पीना एक आसान तरीका है। घी हेल्दी फैट्स, लिनोलिक एसिड, ओमेगा-3 और 9 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन A, K, E से भरपूर होता है। साथ ही इसमें मॉइस्चराइजिंग और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं। अगर आप चाय में घी मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ मिल सकता है। इस लेख में हम आपको चाय में घी मिलाकर पीने के 5 फायदे (Chai Me Ghee Dalne Ke Fayde) बता रहे हैं।

Ghee In Tea Benefits In Hindi

चाय में घी डालकर पीने के फायदे-  Ghee In Tea Benefits In Hindi

1. एनर्जी मिलती है

बहुत से लोग दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ करना पसंद करते हैं। यह आलस्य को दूर कर शरीर को एनर्जी प्रदान करने में मदद करती है। घी पोषक तत्वों से भरपूर होता है अगर आप चाय में घी मिलाकर पीते हैं तो इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, और आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करते हैं।

इसे भी पढें: ब्लड इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट की राय

2. मूड होता है बेहतर

घी में मौजूद हेल्दी फैट्स मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। चाय में घी डालकर पीने से तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। साथ ही यह शरीर में हार्मोन्स के संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

3. दिल स्वस्थ रहता है

घी में मौजूद हेल्दी फैट्स खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी मददगार होता है। चाय में घी डालकर पीने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है।

4. याददाश्त में सुधार होता है

घी मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह न सिर्फ ब्रेन फंक्शन बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि दिमाग तेज करने के साथ ही मेमोरी में सुधार करने में भी मदद करता है। चाय में घी डालकर पीना दिमाग को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।

5. इम्यूनिटी मजबूत होता है

अगर आप चाय में घी डालकर सेवन करते हैं तो यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे यह आपको सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, मौसमी एलर्जी के अलावा अन्य वायरल संक्रमणों के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढें: खून साफ करने के लिए पिएं ये 6 नैचुरल ड्रिंक्स, मिलेगा फायदा

चाय में घी डालकर पीने का सही तरीका क्या है

आप सुबह के समय अपनी रेगुलर चाय में 1 चम्मच घी डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। कोशिश करें कि आप रेगुलर चाय की बजाए हर्बल टी में घी डालकर पिएं, यह सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। आप ब्लैक टी, ग्रीन टी, लेमन टी और अन्य चाय में घी डालकर पी सकते हैं। आप दिन में 2-3 बार चाय में घी डालकर पी सकते हैं।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer