पथरी में न लें ये 5 विटामिन्स और मिनरल्स, बढ़ सकती है दिक्कत

Vitamins to Avoid in Stones: अगर आपको पथरी की समस्या है, तो कुछ विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन कम मात्रा में ही करें।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 10, 2022Updated at: Aug 10, 2022
पथरी में न लें ये 5 विटामिन्स और मिनरल्स, बढ़ सकती है दिक्कत

Vitamins to Avoid in Stones: पथरी आजकल की एक आम समस्या बन गई है। खराब लाइफस्टाइल और खान-पान पथरी के आम कारण माने जाते हैं। जब पथरी कम होती है, तो खुद-ब-खुद पेशाब के साथ बाहर निकल जाती है। लेकिन कई बार पथरी अंगों में जम जाती है, इसकी वजह से आपको दर्द महसूस हो सकता है। पथरी होने पर कई खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जाती है, तो कुछ से परहेज करने को कहा जाता है। इस लेख में हम आपको ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे पथरी रोगियों को परहेज (Vitamins to Avoid in Stones) करना चाहिए।

vitamin c to avoid in stones

1. विटामिन सी

वैसे तो विटामिन सी सेहत के लिए जरूरी होता है। विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। लेकिन पथरी रोगियों को विटामिन सी का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए। विटामिन सी के अधिक सेवन से पथरी बढ़ सकती है। टमाटर, बैंगन, चौलाई, आंवला, अजमोद, चीकू, कद्दू और सूखे बींस में विटामिन सी होता है। इसलिए इन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

2. ऑक्सालेट

जिन लोगों को पथरी की दिक्कत हैं, उन्हें ऑक्सालेट का सेवन करने से भी बचना चाहिए। दरअसल, ऑक्सालेट कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरीन में नहीं जाने देता है। आमतौर पर ऑक्सालेट कुछ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है और शरीर में भी मौजूद होता है। आपको ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- पालक, साबुत अनाज, चॉकलेट, टमाटर, क्रैनबैरी और शकरकंद से पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- पथरी में कौन-सी दाल खानी चाहिए और किससे परहेज करना चाहिए, जानें

3. फास्फोरस

फास्फोरस हम सभी की सेहत के लिए जरूरी होता है। लेकिन पथरी वाले रोगियों को हाई फॉस्फोरस फूड्स खाने से बचना चाहिए। नट्स, कार्बोनेटेड ड्रिक्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, सोया प्रोडक्ट्स, टॉफी, कैन सूप, नूडल, फ्राई फूड, जंक फूड और चिप्स जैसे खाद्य पदार्थ पथरी को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा पथरी में मूंगफली, काजू, किशमिश और मुनक्के का भी सेवन नहीं करना चाहिए। 

animal protein to avoid in stones

4. एनिमल प्रोटीन

एनिमल प्रोटीन भी पथरी को बढ़ा सकता है। अगर आपको पथरी है, तो जानवरों से मिलने वाले प्रोटीन का सेवन करने से बचना चाहिए। जानवरों से मिलने वाला प्रोटीन किडनी की पथरी के खतरे को बढ़ा सकता है। इसलिए आपको अंडा, मछली, दूध, पनीर, मांस का सेवन करने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- पित्ताशय की पथरी: आयुर्वेदाचार्य से जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज के घरेलू उपाय

5. सोडियम

अधिक सोडियम पथरी रोगियों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जंक फूड, डिब्बा बंद खाना और कैन सूप में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। ब्रेड, रोल, पिज्जा, सैंडविच, कोल्ड कट्स और नमकीन में भी सोडियम होता है। इसलिए आपको इन फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए।

अगर आपको भी पथरी की समस्या है, तो सोडियम, विटामिन सी, एनिमल प्रोटीन और फॉस्फोरस लेने से बचना चाहिए। अगर आप इनका सेवन करते भी हैं, तो कम मात्रा में ही करें। अधिक मात्रा में इन विटामिन्स और मिनरल्स का सेवन करना पथरी रोगियों के लिए नुकसानदायक हो सकता है। पथरी होने पर आप अपने डॉक्टर से क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसकी सलाह ले सकते हैं।

Disclaimer