ये 5 एसेंशियल ऑयल दूर करेंगे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

Essential Oils for Skin: चेहरे पर  एसेंशियल ऑयल लगाने से स्किन की कई समस्याएं आसानी से दूर होती हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 28, 2022 12:08 IST
ये 5 एसेंशियल ऑयल दूर करेंगे स्किन से जुड़ी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

एसेंशियल ऑयल त्वचा के लिए काफी जरूरी होते हैं। रोजाना इनके इस्तेमाल से स्किन पर पिंपल्स नहीं होते, झाइयों की परेशानी दूर होती है और स्किन ग्लोइंग बनती है।  एसिंशियल ऑयल्स को तेल में मिलाकरआसानी से लगाया जा सकता है। एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से स्किन माश्चराइज भी रहती है। जिससे बढ़ती उम्र के निशान स्किन पर नहीं दिखते हैं। एसेंशियल ऑयल को रात में लगाकर सोने से स्किन की कई परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। आइए जानते हैं 5 एसेंशियल ऑयल के बारे में, जो आपको स्किन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। 

चंदन एसेंशियल ऑयल

चंदन स्किन ऑयल स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इस एसेंशियल ऑयल को किसी भी स्किन टाइप पर आसानी से लगाया जा सकता है। चंदन एसेंशियल ऑयल स्किन पर लगाने से स्किन माश्चराइज रहने के साथ चेहरे की रंगत भी निखरती है। इस एसेंशियल ऑयल को बादाम के तेल के साथ मिलाकर आसानी से लगाया जा सकता है।

लेमन एसेंशियल ऑयल

लेमन एसेंशियल ऑयल स्किन पर से मुहांसों के दाग-धब्बे को दूर करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। लेमन एसेंशियल ऑयल के इस्तेमाल से झाइयों की परेशानी भी दूर होती है। ये तेल आपके मूड को भी अच्छा करता है। इस तेल को आप नारियल तेल के साथ मिलाकर आसानी से लगा सकते है।

इसे भी पढ़ें- ब्लोटिंग की समस्या से बचने के लिए खाएं ये 5 फल

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर एसेंशियल ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको लगाने से स्किन मॉइस्‍चराइज होती है। ये एसेंशियल ऑयल स्किन को पोषण देकर स्किन की परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इस तेल को चेहरे पर लगाने के लिए इसे बादाम का तेल में मिक्स करके लगाया जा सकता है। इस एसेंशियल ऑयल के नियमित इस्तेमाल से स्किन के दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने में मदद मिलती हैं।

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल

पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर इसके इस्तेमाल से दाग धब्बे और पिंपल्स दूर होते हैं। ये एसेंशियल ऑयल स्किन के बैक्टीरिया और इन्फलेमेशन से लड़ने का काम करता है। जिससे स्किन पर किसी तरह का इंफेक्शन नहीं हो। ये स्किन पर पिगमेंटेशन को दूर करने में मदद करता है।

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल के नियमित इस्तेमाल से डैमेज स्किन सेल्‍स रिपेयर होते है, साथ ही स्किन माश्चराइज भी होती है। रोजमेरी एसेंशियल ऑयल में एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो स्किन पर इंफेक्शन होने से रोकती है। रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों दूर होती है। इस एसेंशियल ऑयल को चेहरे पर लगाने के लिए नारियल के तेल में मिक्‍स करके इसे लगाएं।

इसे भी पढ़ें- ड्राई स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाएं? जानें 5 चीजें

एसेंशियल ऑयल को इस्तेमाल करने का सही तरीका

स्किन की समस्या के हिसाब से एसेंशियल ऑयल को चुनाव करें। एसेंशियल ऑयल को नारियल का तेल, बादाम का तेल आदि में मिलाकर लगाया जा सकता है। एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंद और तेल को हाथ में लेकर मिक्स करें। अब इन दोनों के मिश्रण से चेहरे की सर्कुलेशर मोशन में 2 से 5 मिनट तक मसाज करें। एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल रात को सोने से पहले करना चाहिए। ध्यान रखें, एसेंशियल ऑयल को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer