डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना है तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, स्किन पर भी आएगा ग्लो

How To Reduce Dark Circles With Lifestyle Change: लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव करके डार्क सर्कल्स को आसानी से कम किया जा सकता हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Sep 29, 2022 12:42 IST
डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाना है तो लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, स्किन पर भी आएगा ग्लो

आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे यानि कि डार्क सर्कल्स की परेशानी आज कल कम उम्र में ही देखने को मिल रही हैं। लंबे समय तक मोबाइल चलाना, लैपटॉप पर काफी देर तक काम करना और भरपूर नींद न लेने के आदि कारणों से डार्क सर्कल की परेशानी काफी बढ़ जाती है। डार्क सर्कल्स को कम करने के लिए हम इन पर कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते है। लेकिन कई बार प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी डार्क सर्कल्स कम नहीं होते। ऐसे में लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके डार्क सर्कल को आसानी से कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में।

सही मात्रा में पानी पिएं

जी हां, आंखों के नीचे काले घेरे होने का एक कारण ये भी हो सकता है। सही मात्रा में पानी पीने से शरीर हेल्दी रहता है और स्किन पर डार्क सर्कल की समस्या कम होती है। दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। अगर शरीर हाइड्रेट रहता है, तो डार्क सर्कल्स कम होने की संभावना रहती है। 

नींद

भरपूर नींद शरीर के लिए बेहद आवश्यक होती है। नींद लेने से स्ट्रेस दूर होता है और आप रिफ्रेश फील करते है। कई बार आपने ऐसा महसूस किया होगा कि कम नींद लेने की वजह से आप दिनभर चिड़चिड़े रहते है। रात में 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। भरपूर नींद लेने से आप फ्रेश फील करेंगे। जिससे स्किन पर डार्क सर्कल भी कम होंगे।

इसे भी पढ़ें- तेज नजर के लिए बच्चों को खिलाएं ये 5 फूड्स, नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

एक्सरसाइज

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी होता है। नियमित एक्सरसाइज करने से आपका मूड फ्रेश रहता है। एक्सरसाइज करने से शरीर में किसी तरह की बीमारी लगने का खतरा कम होता है। एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे स्किन पर डार्क सर्कल कम होते है। एक्सरसाइज करने से बढ़ती उम्र के निशान स्किन पर कम नजर आते है।

माइस्चराइजर

माइस्चराइजर स्किन के लिए बेहद आवश्यक होता है। स्किन को दिन में कम से कम दो बार माइस्चर अवश्य करें। कई बार स्किन पर पोषण की कमी की वजह से भी डार्क सर्कल की परेशानी हो जाती है। आंखों के नीचे काले घेरे न हो इसके लिए रूटिन में माइस्चराइजर और अंडर आई क्रीम को शामिल करें।

एंटीऑक्सीडेंट भरपूर डाइट लें

स्किन पर डार्क सर्कल की समस्या कम हो इसके लिए डाइट में एंटीऑक्सीडेंट रिच डाइट लें। स्किन पर डार्क सर्कल को कम करने के लिए चुकंदर, बेरीज, कीवी और अनार आदि को खाना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट भरपूर डाइट लेने से डार्क सर्कल की परेशानी कम होती है।

इसे भी पढ़ें- वर्कआउट के बाद एनर्जी के लिए क्या खाएं? जानें 5 फूड्स जो तुरंत देते हैं ताकत

लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव करके डार्क सर्कल को कम किया जा सकता है। संतुलित आहर खाने से डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिलती है। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer