सर्द हवा के कारण स्किन हो रही है ड्राई? घर पर बनाएं ये 3 मॉइस्चराइजर

Homemade moisturizer : स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए आप घर पर तैयार मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे तैयार करने की विधि

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 28, 2022 13:13 IST
सर्द हवा के कारण स्किन हो रही है ड्राई? घर पर बनाएं ये 3 मॉइस्चराइजर

Homemade moisturizer : सर्द हवाएं और सर्दियों का मौसम ड्राई स्किन वालों के लिए काफी परेशान करने वाला होता है। नॉर्मल स्किन वाले भी सर्दी के सीजन में ड्राई स्किन से परेशान होते हैं. अगर आपको भी सर्दी शुरू होने से पहले ड्राई स्किन की चिंता सता रही है तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में आपको कुछ ऐसे असरदार होममेड मॉइस्चराइजर के बारे में बताएंगे जिससे आपकी स्किन पर निखार आएगा। साथ ही इन मॉइस्चराइजर की मदद से आपकी स्किन ड्राई होने से बच सकती है। आइए जानते हैं घर पर नैचुरल तरीके से कैसे तैयार करें मॉइस्चराइज? 

1. शहद और नारियल तेल 

शहद और नारियल तेल से तैयार मॉइस्चराइजर आपको ड्राई स्किन और पपड़ीदार स्किन से बचाव कर सकता है। नारियल तेल और शहद में मौजूद मॉइस्चराइजिंग, एंटीमाइक्रोबियल और रिस्टोरेटिव आपकी स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं। 

इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल और शहद को बराबर मात्रा में लेँ। अब इसे अच्छे से मिक्स करके चेहरे, गर्दन और हाथों पर समान रूप से लगाएं। करीब 20-30 मिनट तक इसे लगा हुआ छोड़ देँ। इसके बाद नॉर्मल पानी से इसे धो लें। इससे स्किन की ड्राईनेस कम हो सकती है। 

2. केले का छिलका और शहद 

केला और शहद दोनों में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होता है जो एंटी-बैक्टीरियल लाभों के साथ आपको  संक्रमण और एलर्जी से दूर रखने में मददगार हो सकता है। इससे आप ड्राई स्किन की परेशानी को दूर कर सकते हैं। केला और शहद आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सकता है। साथ ही इससे आपकी स्किन सॉफ्ट हो सकती है। 

इसका इस्तेमाल करने के लिए एक पका हुआ केला लें। अब इसे अच्छी तरह से मैश कर लें। इसके बाद इसमें 2 टेबल स्पून शहद मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को ड्राई स्किन पर लगाकर करीब 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे आपकी स्किन को निखार मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - ड्राई स्किन वाले मुल्तानी मिट्टी में क्या मिलाकर लगाएं? जानें 5 चीजें

3. अंडे की जर्दी और बादाम का तेल

अंडे की जर्दी में फैट की अच्छी मात्रा होती है जो एक काफी अच्छा मॉइस्चराइजिंग एजेंट है। वहीं, बादाम का तेल विटामिन ई, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, प्रोटीन, पोटेशियम, जिंक और कई अन्य मिनरल्स से भरपूर होता है। इन दोनों का मिश्रण चेहरे या फिर स्किन पर लगाने से आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसका प्रयोग करने के लिए अंडे की जर्दी और बादाम तेल को मिक्स कर लें। अब इसे ड्राई स्किन से प्रभावित हिस्से पर लगा लें। इसके बाद इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में नॉर्मल पानी से इसे धो लें। 

 
Disclaimer