एलोवेरा बनाएगा आपके बालों को सिल्की और घने, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Aloe vera se baal silky karne ka tarika: आयुर्वेद में झड़ते बाल, रूखेपन के इलाज में एलोवेरा को फायदेमंद माना जाता है। जान‍िए इस्‍तेमाल का तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 10, 2022 17:08 IST
एलोवेरा बनाएगा आपके बालों को सिल्की और घने, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Aloe Vera For Silky Hair: आपको भी सुंदर और रेशमी बाल पसंद है, तो एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें। एलोवेरा जेल में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन ए पाए जाते हैं। ये व‍िटाम‍िन्‍स बालों के ल‍िए फायदेमंद माने जाते हैं। इनके अलावा एलोवेरा जेल में व‍िटाम‍िन बी1, बी2, बी3, बी6, कैल्‍श‍ियम, मैग्नीशियम, ज‍िंक, पोटैश‍ियम और कॉपर आद‍ि पोषक तत्‍व भी जाते हैं। इन पोषक तत्‍वों की मदद से बालों को लंबा करने में मदद म‍िलती है। साथ ही एलोवेरा जेल की मदद से बालों में रूखेपन को दूर क‍िया जा सकता है। इस लेख में हम बालों को स‍िल्‍की बनाने के ल‍िए एलोवेरा को इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे।

aloe vera for hair

एलोवेरा का कंडीशनर लगाएं 

एलोवेरा की मदद से बालों को रेशमी बनाया जा सकता है। इसके ल‍िए एलोवेरा जेल को कंडीशनर के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कंडीशनर, आपके बालों को मुलायम बनाने का काम करता है। लेक‍िन बाजार में म‍िलने वाले कंडीशनर में ढेर सारे केम‍िकल्‍स मौजूद होते हैं। लेक‍िन एलोवेरा जेल बालों के ल‍िए प्राकृत‍िक कंडीशनर की तरह काम करता है। बालों को शैंपू करने के बाद ताजे एलोवेरा जेल को बालों पर लगाकर 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर बालों को साफ पानी से धो लें। आपके बाल पहले से ज्‍यादा मुलायम नजर आएंगे।    

इसे भी पढ़ें- बालों में एलोवेरा जेल लगाने के फायदे और सही तरीका  

एलोवेरा का हेयर स्‍प्रे

बालों को स‍िल्‍की बनाने के ल‍िए एलोवेरा से बनने वाले हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को ताजा, पौधे से न‍िकाल लें। इसे एक स्‍प्रे बॉटल में डालकर अच्‍छी तरह से शेक करें। इससे एलोवेरा का ताजा जेल ल‍िक्‍व‍िड फॉर्म में नजर आने लगेगा।  इस म‍िश्रण को बालों पर अच्‍छी तरह से लगाएं। इसे बालों पर लगाकर माल‍िश करें। रातभर के ल‍िए इसे लगाकर छोड़ दें। अगले द‍िन बालों को अच्‍छी तरह से धो लें। आपके बाल पहले से ज्‍यादा मुलायम और चमकदार नजर आएंगे।   

एलोवेरा का हेयर पैक लगाएं 

बालों को स‍िल्‍की बनाने के ल‍िए एलोवेरा का हेयर पैक बनाएं। एलोवेरा का हेयर पैक बनाने के ल‍िए एलोवेरा का ताजा जेल बाउल में न‍िकालें। उसमें 1 चम्‍मच दी म‍िलाएं। फ‍िर 1 टीस्‍पून शहद और 2 से 3 ड्रॉप्‍स टी ट्री ऑयल म‍िलाएं। अच्‍छी तरह से म‍िक्‍स करने के बाद म‍िश्रण को बालों पर लगा लें। इस हेयर मास्‍क को बालों पर लगाकर छोड़ दें। 15 म‍िनट बाद शैंपू से बालों को धो लें।   

वैसे, तो एलोवेरा के इस्‍तेमाल से कोई बड़ा साइड इफेक्‍ट देखने को नहीं म‍िलता। लेक‍िन अगर आपको एलोवेरा से एलर्जी है, तो इसके इस्‍तेमाल से बचना चाह‍िए।

Silky balo ke liye kya kare: स‍िल्‍की बालों का इलाज करने के ल‍िए एलोवेरा को नहाने से पहले बालों में हेयर पैक की तरह और शैंपू के बाद कंडीशनर के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

Disclaimer