फटे दूध से घर पर बनाएं Face Serum, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

Homemade Face Serum With Sour Milk:फटे दूध का फेस सीरम लगाने से त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है और निखरी-बेदाग त्वचा मिलती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 08, 2022 13:30 IST
फटे दूध से घर पर बनाएं Face Serum, त्वचा को मिलेंगे कई फायदे

कई बार दूध उबालते समय या गर्मी के कारण फट जाता है। ऐसे में हम फटे हुए दूध का इस्तेमाल पनीर बनाने के लिए कर लेते हैं या उसे बेकार समझकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस फटे हुए दूध को आप बेकार समझकर फेंक देते हैं, वह आपकी त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के काम आ सकता है? जी हां, फटे हुए दूध का इस्तेमाल करके आप निखरी और मुलायम त्वचा पा सकते हैं। आप फटे दूध से फेस सीरम बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इस सीरम से आपकी स्किन को बहुत फायदा होगा। दरअसल, फटे हुए दूध में कैल्शियम, लैक्टिक एसिड, प्रोटीन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा का निखार बढ़ता है। चेहरे पर इस सीरम को लगाने से त्वचा की कोशिकाओं को पोषण मिलता है और ड्राईनेस की समस्या दूर होती है। तो आइए जानते हैं कि आप फटे दूध से होममेड सीरम कैसे तैयार कर सकते हैं और इसके फायदे क्या हैं (How to make face serum with sour milk and its benefits In Hindi) - 

होममेड फेस सीरम बनाने की सामग्री (Ingredients To Make Sour Milk Face Serum In Hindi)

  • 1 कप कच्‍चा दूध
  • 1 चम्मच ग्‍लिसरीन 
  • आधा नींबू
  • चुटकीभर हल्‍दी

इसे भी पढ़ें: मेकअप हटाने के लिए केमिकल वाले रिमूवर की जगह इस्तेमाल करें घर की ये 5 चीजें

फटे दूध से फेस सीरम कैसे बनाएं (How To Make Face Serum With Sour Milk In Hindi)

इस होममेड फेस सीरम को बनाने के लिए आप सबसे पहले फटे हुए दूध का पानी छानकर अलग कर लें। अब इसमें एक चम्मच ग्लिसरीन और चुटकीभर हल्दी डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसे एक स्प्रे बॉटल में डालकर फ्रिज में स्टोर कर लें। अगर आपके पास पहले से फटा हुआ दूध नहीं है तो आप  एक पैन में एक कप दूध को गर्म कर लें। अब इसमें आधा नींबू का रस निचोड़कर अच्छी तरह मिक्स कर लें और इसे करीब 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। जब दूध फट जाए तो इसका पानी छानकर अलग कर लें। इसके बाद इस पानी में 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर फ्रिज में रख दें। हफ्ते में दो से तीन बार इस सीरम को इस्तेमाल करें।

Face-Serum-With-Sour-Milk

कैसे करें सीरम का इस्तेमाल (How To Use Sour Milk Face Serum In Hindi)

इस फेस सीरम को लगाने के लिए एक कॉटन बॉल लें और उसे सीरम में डुबोकर चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हाथों से हल्का-हल्का मसाज करें। चेहरे पर सीरम लगाने के बाद इसे रातभर के लिए यूं ही छोड़ दें। अगले दिन सुबह चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस सीरम को आप चेहरे पर हफ्ते में तीन-चार बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए संतरे के छिलके और दूध से बनाएं ये 3 फेस मास्

फटे दूध से बने फेस सीरम के फायदे  (Sour Milk Face Serum Benefits for Skin in Hindi)

इस फेस सीरम को चेहरे पर लगाने से त्वचा का रूखापन दूर होता है। दरअसल, फटे हुए दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में मदद करता है।

  • इस फेस सीरम के इस्तेमाल से त्वचा की डेड स्किन हटती है और चेहरे के काले दाग और झाइयां भी कम होती हैं। 
  • इस फेस सीरम में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और स्किन मुलायम बनती है। 
  • इस फेस सीरम को चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत में निखार आता है और स्किन ग्लोइंग बनती है। 

फटे दूध को फेंकने के बजाय आप उसका इस्तेमाल अपनी स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इस सीरम को चेहरे पर लगाने से ड्राई स्किन, डार्क स्पॉट्स और झाइयों की समस्या दूर होती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को मुलायम, साफ और ग्लोइंग बनाते हैं।

Disclaimer