स्किन केयर रूटीन में अभी से शामिल करें ये 5 आदतें, त्यौहारों और शादियों के सीजन तक आ जाएगा ग्लो

Skincare Tips For That Perfect Diwali Glow: त्यौहारों और शादियों पर चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 16, 2022 10:00 IST
स्किन केयर रूटीन में अभी से शामिल करें ये 5 आदतें, त्यौहारों और शादियों के सीजन तक आ जाएगा ग्लो

Skincare Tips For That Perfect Diwali Glow: त्योहारों और शादियों का सीजन शुरू हो चुका है। ऐसे में हर महिला चाहती हैं कि उसकी स्किन ग्लोइंग दिखें। कई बार खराब लाइफस्टाइल, खानपान की कमी और तनाव आदि की वजह से कई बार स्किन को ग्लो कम हो जाता है। ऐसे में स्किन का ख्याल रखने के लिए स्पेशल केयर की आवश्यकता होती है। कई बार त्योहार में इतना समय नहीं मिलता कि स्किन पर ध्यान दें पाए। ऐसे में त्योहार और शादी का सीजन शुरू होने से पहले चेहरे को चमकदार बनाने के लिए इस स्किन केयर रूटीन को शामिल करें। ये स्किन केयर रूटीन चेहरे की रंगत को निखारने के साथ पिंपल्स और दाग धब्बों को दूर करने में मदद करेगा। 

गुलाब जल

गुलाब जल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन को पोषण मिलता है। गुलाब जल स्किन को निखारने में भी मदद करता है। स्किन पर गुलाब जल का इस्तेमाल करने के लिए इसे फेस पैक में मिलाएं और रूई की मदद से भी चेहरे पर लगा सकते हैं।

स्क्रबिंग

स्क्रबिंग चेहरे की लिए बहुत जरूरी होती है। चेहरे की स्क्रबिंग करने से स्किन में जमा गंदगी और बैक्टीरिया साफ होते है। स्क्रबिंग करने से त्वचा के पोर्स की सफाई भी होती है और स्किन चमकदार बनती है। आप अपनी स्किन के अनुसार भी स्क्रब का चुनाव कर सकते है। चेहरे पर स्क्रब करने के लिए हल्के हाथों का ही प्रयोग करें। 

मॉइस्चराइजिंग

किसी भी स्किन के लिए मॉइस्चराइजिंग काफी जरूरी होती है। मॉइस्चराइजिंग करने से स्किन को पोषण मिलता है और स्किन चमकदार भी बनती है। चेहरे की अनुसार मॉइस्चराइजर का चुनाव करें। रात को सोने से पहले स्किन को अवश्य मॉइस्चराइज करें। इससे स्किन के सेल्स को रिपेयर होने में मदद मिलेगी। स्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए एलोवेरा जैल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़ें- 30 साल की उम्र के बाद स्किन का ऐसे रखें ख्याल, त्वचा रहेगी जवां और चमकदार

glowing skin

फेस पैक

फेस पैक स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन के दाग धब्बे को दूर करने में मदद करता है। स्किन पर फेस पैक लगाने से स्किन हेल्दी होने के साथ स्किन की रंगत भी निखरती है। आप स्किन पर नैचुरल फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। नैचुरल फेस पैक स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

सनस्क्रीन

सनस्क्रीन किसी भी स्किन के लिए बहुत जरूरी होती है। सनस्क्रीन के इस्तेमाल से स्किन सन डैमेज होने से बचती है। सनस्क्रीन फेस पर लगाने सूर्य की हानिकारक किरणें सीधा स्किन पर असर नहीं डालती है। अगर आपकी ऑयली स्किन हैं, तो जैल बेस्ड सनस्क्रीन का चुनाव करें। अगर स्किन ड्राई हैं, तो क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- भूख लगने पर खाएं दही, मुरमुरा और गुड़, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

इन आदतों को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन की रंगत में भी निखार होता है। लेकिन ध्यान रखें स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik
Disclaimer