30 साल की उम्र के बाद स्किन का ऐसे रखें ख्याल, त्वचा रहेगी जवां और चमकदार

Skin Care After 30: 30 की उम्र के बाद स्किन केयर रूटीन काफी आवश्यक होता है। इन टिप्स की मदद से इस उम्र के बाद स्किन चमकदार रहेगी। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 11, 2022 10:39 IST
30 साल की उम्र के बाद स्किन का ऐसे रखें ख्याल, त्वचा रहेगी जवां और चमकदार

skin care after 30: 30 की उम्र के बाद त्वचा की चमक कम होने लगती है। इस उम्र के बाद स्किन को विशेष देखभाल की जरूरत होती है। महिलाएं इस उम्र में स्किन पर ज्यादा ध्यान नहीं देती हैं। 30 की उम्र के बाद स्किन में ढीलापन आ जाता है, जो चेहरे की खूबसूरती को कम करता है। इस समय स्किन को खास रूटीन की आवश्यकता होती है। ये रूटीन फॉलो करने से स्किन चमकदार बनेगी और स्किन में कसावट भी आएगी। इस स्किन रूटीन को फॉलो करने से त्वचा पर एजिंग के लक्षण कम होंगे। आइए जानते हैं 30 की उम्र के बाद का स्किन केयर रूटीन।

मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल

30 की  उम्र के बाद स्किन को मॉइश्चराइज करना काफी जरूरी होता है। मॉइश्चराइज करने से स्किन को पोषण मिलने के साथ त्वचा चमकदार भी बनती है। अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर का चुनाव करें। मॉइश्चराइजर के इस्तेमाल से स्किन में नमी बनी रहती है और झु्र्रियों की समस्या दूर होने में मदद मिलती है।

टोनर

स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करना काफी जरूरी होता है। टोनर के इस्तेमाल से स्किन के अंदर की गंदगी साफ होती है और स्किन का पीएच लेवल भी बना रहता है। टोनर के इस्तेमाल से स्किन ड्राईनेस की समस्या भी दूर होती है। टोनर स्किन को साफ करके चमकदार बनाने में मदद करता है। 

सीरम

सीरम लगाने से स्किन के सेल्स रिपेयर होते हैं। सीरम का इस्तेमाल रात को करने से स्किन की कई परेशानियां दूर होने में मदद मिलती है। सीरम की जगह विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। सीरम स्किन को पोषण देकर स्किन को ग्लोइंग बनाता है। 

इसे भी पढ़ें- थायराइड में तेजी से बढ़ रहा है वजन? इन 5 फूड्स की मदद से करें कंट्रोल

SKIN CARE

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

चेहरे की देखभाल के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना आवश्यक हो जाता है। सनस्क्रीन के इस्तेमाल से स्किन डैमेज होने से बचती है। धूप में जाने से पहले त्वचा के अनुसार सनस्क्रीन का इस्तेमाल अवश्य करें। सनस्क्रीन धूप से स्किन का बचाव करने में मदद करती है।

आई क्रीम

30 की उम्र के बाद आई क्रीम का इस्तेमाल करना आवश्यक हो जाता है। कई बार इस उम्र में डार्क सर्कल की समस्या काफी ज्यादा हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल करें। आई क्रीम डार्क सर्कल्स को दूर करके आंखों के आसपास की झुर्रियों को कम करने में भी मदद करती हैं। रात को सोने से पहले आंखों के आसपास आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर रोज क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें, जिन्हें फेस पर लगाने से आएगा ग्लो

साथ ही हेल्दी डाइट, नींद और भरपूर पानी स्किन के लिए बहुत आवश्यक हैं। इस पर भी ध्यान दें। स्किन पर कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।  

All Image Credit- Freepik

Disclaimer