नॉर्मल फेशियल के बजाय कराएं मेडी फेशियल मिलेंगे ज्यादा फायदे, जानें इसके बारे में

क्या आप फेशियल करवाने की सोच रही हैं? अगर ऐसा है तो एक बार मेडी फेशियल करवा कर देखें। इससे आपको एकदम से मिलेगा चेहरे पर निखार।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 15, 2022 17:00 IST
नॉर्मल फेशियल के बजाय कराएं मेडी फेशियल मिलेंगे ज्यादा फायदे, जानें इसके बारे में

अगर आप चेहरे पर चमक लाना चाहती हैं, तो फेशियल एक अच्छा विकल्प हो सकता है। आमतौर पर लोग पार्लर या सलॉन जाकर फेशियल करवाते हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इन दिनों  मेडी फेशियल भी काफी पॉपुलर हो रहा है। मेडी फेशियल दरअसल ऐसा फेशियल है, जिसमें एडवांस्ड तकनीक और रिसर्च के अनुसार, साइंस आधारित सामाग्री का प्रयोग किया जाता है। । इस तरह के फेशियल को करने के लिए स्किन हॉस्पिटल्स या क्लीनिक जाने की जरूरत पड़ती है और आमतौर पर स्किन से जुड़े डॉक्टर्स ये फेशियल करते हैं। यह ज्यादा अच्छे रिजल्ट देने में भी समर्थ है। यह फेशियल कुछ विशेष समस्याओं का निवारण करने में लाभदायक है, जैसे सन डेमेज, डिहाइड्रेशन, सेंसिटिव स्किन आदि। यह सामान्य फेशियल के मुकाबले काफी ज्यादा प्रभावशाली भी है।

medi facial in hindi

सामान्य फेशियल में कमियां क्या हैं?

पार्लर में करवाए जाने वाले फेशियल आपको लाभ से ज्यादा हानि पहुंचा सकते हैं। अकसर यहां जिन क्रीम्स का प्रयोग किया जाता है, वह स्किन के लिए काफी कठोर हो सकती हैं। इससे स्किन बैरियर डेमेज हो सकता है। जिन क्रीम्स से स्किन की मसाज की जाती है वह भी पोर्स के ब्लॉक होने का कारण बन सकती हैं, जिससे ब्रेक आउट आदि होने का खतरा बढ़ सकता है। सामान्य फेशियल केवल कुछ समय के लिए ही नतीजे दे पाती है। जिन प्रोडक्ट्स का पार्लर में प्रयोग किया जाता है इन पर पहले रिसर्च करें और फिर एक बार पैच टेस्ट करवा कर देख लें। ताकि यह पता लग सके कि आपकी स्किन कहीं सेंसिटिव तो नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें- मुलायम व दमकती त्‍वचा के अलावा फेशियल करने से मिलते हैं ये 5 फायदे

मेडी फेशियल सामान्य फेशियल के मुकाबले किस प्रकार अलग हैं?

मेडी फेशियल स्किन टोन, टेक्सचर, कॉलेजन प्रोडक्शन आदि को इंप्रूव करने में सहायक होती है। इस मेडी फेशियल में एडवांस्ड लेजर, लाइट डिवाइस, एक्सफोलिएशन तकनीक जैसे वॉटर जेट आदि जैसी तकनीक का प्रयोग करते हैं। जिससे डेड स्किन सेल्स साफ होने में, सेल्यूलर टर्न ओवर को तेज होने में मदद मिलती है। अगर एक बेहतर स्किन केयर के साथ इस प्रक्रिया का पालन किया जाए, तो इसके नतीजे भी काफी अच्छे देखने को मिल सकते हैं। सामान्य सलॉन में होने वाले फेशियल में स्टीम और ब्लीच का प्रयोग किया जाता है। यह स्किन की समस्याओं को ठीक करने में उतनी ज्यादा प्रभावी नहीं होती।

मेडी फेशियल किसे करवाने चाहिए?

अगर आप किसी स्किन की समस्या को टारगेट करना चाहते हैं या फिर आपकी शादी जैसा खास अवसर है, तो आपको मेडी फेशियल की ओर ही जाना चाहिए। इन फेशियल का किसी तरह का कोई साइड एफेक्ट भी नहीं होता है। यह आपके स्किन टोन और टेक्सचर को इंप्रूव करने में मदद करते हैं। यह आप को तुरंत ब्राइट स्किन देते हैं। इससे एक्ने, एक्ने मार्क्स, फाइन लाइंस और पिग्मेंटेशन जैसी समस्या का भी हल हो सकता है।

मेडी फेशियल में कौन-कौन से उपचार शामिल होते हैं?

वॉटर जेट टेक्नोलॉजी एक्सफोलिएशन

इसमें हाई प्रेशर एयर का प्रयोग किया जाता है ताकि स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सके और स्किन को हाइड्रेशन मिल सके।

लेजर फेशियल

यह काफी एडवांस तकनीक होती है जिसमें स्किन टेक्सचर और ब्राइटनेस जैसे रिजल्ट मिलते हैं। इनके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। यह कॉलेजन को स्टीमुलेट करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें- फेशियल करने का सही तरीका क्या है? जानें चेहरे पर निखार लाने के लिए घर पर कैसे करें फेशियल

स्टेम सेल फेशियल

यह फेशियल फाइन लाइंस और झुर्रियों से बचने के लिए किया जाता है। इससे स्किन और भी ज्यादा क्लियर बनती है। इसमें महिला/व्यक्ति के ब्लड का प्रयोग किया जाता है ताकि प्लेटलेट ग्रो फैक्टर्स को अलग किया जा सके और आप की स्किन को और भी ज्यादा निखार मिल सके।

मेडी फेशियल आपकी स्किन के लिए काफी लाभदायक होते हैं और अगर आप किसी तरह की स्किन समस्या से बचना चाहती हैं तो इनका प्रयोग करना काफी लाभदायक होगा।

Disclaimer