दिवाली पर चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं ये 3 होममेड स्क्रब

Homemade Scrubs To Get Glowing Face On Diwali: दीवाली पर चेहरे को ग्लोइंब बनाने के लिए इन स्क्रब का इस्तेमाल करें।  

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 18, 2022 13:00 IST
दिवाली पर चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं ये 3 होममेड स्क्रब

Homemade Scrubs To Get Glowing Face On Diwali: इन दिनों सभी दिवाली की तैयारियों में जुटे हुए है। दीवाली पर घर की सजावट के साथ खुद को ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है। इस दौरान घर पर मेहमानों का आना जाना भी काफी होता है और घर की सफाई के दौरान स्किन की रंगत खो सी जाती है। ऐसे में स्किन की ग्लो काफी कम हो जाती है और त्योहार वाले दिन स्किन बेजान सी लगने लगती है।  इसलिए दीवाली से पहले ही स्किन केयर पर  ध्यान देना आवश्यक हो जाता है। क्योंकि दिवाली वाले दिन समय कम ही मिल पाता है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आप कई तरह के मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे। लेकिन मेकअप प्रोडक्ट्स स्किन को केवल बाहर से ही सुंदर बनाते है। लेकिन स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए केवल यही काफी नहीं होता। स्किन को चमकदार बनाने के लिए स्किन की अंदरूनी सफाई जरूरी होती है। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए घर पर ही स्क्रब तैयार करें। ये स्क्रब पूरी तरह नैचुरल होने के साथ स्किन पर किसी तरह का नुकसान भी नहीं करेगा। आइए जानते हैं इन 3 होममेड स्क्रब के बारे में। 

1. कॉफी स्क्रब 

सामग्री

1/4 कप पिसी हुई कॉफी

1/4 कप ब्राउन शुगर

1 चम्मच जैतून का तेल

2 विटामिन ई कैप्सूल

बनाने का तरीका

कॉफी स्क्रब बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे से स्क्रब हटाने के लिए हल्के हाथ से चेहरे की मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से चेहरे को वॉश करें। ये स्क्रब लगाने से चेहरा ग्लोइंग बनने के साथ झाइयां भी दूर करने में मदद मिलेगी।

2. चीनी और ऑलिव ऑयल स्क्रब

सामग्री

एक चम्मच ब्राउन शुगर

1/2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं

बनाने का तरीका

ये स्क्रब बनाने के लिए दोनों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्ट को लगाने के बाद हल्के हाथ से गोलाई में चेहरे की मसाज करें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये स्क्रब चेहरे से डेड स्किन हटाकर स्किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

इस भी पढ़ें- बीमारियों से बचने के लिए सर्दियां शुरू होने से पहले पीना शुरू कर दें ये 3 तरह के जूस

face scrub

3. हल्दी-बेसन स्क्रब

सामग्री

2चम्मच बेसन 

1 चम्मच चावल का आटा

1/2 चम्मच हल्दी 

1चम्मच दूध 

बनाने का तरीका

ये स्क्रब बनाने के लिए सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे मलें। उसके बाद चेहरे पर इस स्क्रब को 10 मिनट के लिए छोड़ दें। जब स्क्रब हल्का सा ड्राई हो जाएं, तो इसे नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये स्क्रब चेहरे पर निखार लाने के साथ डार्क सर्कल्स और झाइयां को दूर करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- घंटों बैठने की वजह से अगर अकड़ जाए कमर, तो करें ये 5 घरेलू उपाय

ये सभी स्क्रब स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। 

All Image Credit- Freepik

 

 

Disclaimer