दिवाली पर हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट हैं ये 3 फेस पैक, दिखेंगी सबसे खूबसूरत

आप दिवाली पर खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकती हैं। ये फेस पैक सभी तरह के स्किन टाइप के लिए बेस्ट हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 17, 2022 02:25 IST
दिवाली पर हर स्किन टाइप के लिए बेस्ट हैं ये 3 फेस पैक, दिखेंगी सबसे खूबसूरत

Diwali Skincare Routine 2022 Facepacks for Glowing Skini: दिवाली में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। हर महिला और लड़की की चाहत होती है कि वो त्यौहार पर सबसे खूबसूरत दिखे। लेकिन दिवाली पर घर की साफ-सफाई और शॉपिंग के बीच खुद के लिए टाइम निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप पार्लर जाकर फेशियल नहीं करवा पा रही हैं, तो घर पर ही स्किन की देखभाल कर सकती हैं। आप दिवाली पर खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर ही फेस पैक तैयार कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ बेहद आसान फेस पैक बनाना बताएंगे, जो आपकी स्किन को नेचुरली ग्लोइंग बनाएंगे। ये फेस पैक ऑयली, ड्राई, सभी तरह के स्किन टाइप के लिए बेस्ट हैं। इन फेस पैक को लगाकर आप घर पर ही पार्लर जैसा निखार पा सकती हैं। तो आइए, जानते हैं कि आप अपने स्किन टाइप के लिए कौन सा फेस पैक इस्तेमाल कर सकती हैं - 

ऑयली स्किन के लिए टमाटर का फेस पैक - Tomato Face Pack For Oily Skin In Hindi

अगर आपका स्किन टाइप ऑयली है तो आप टमाटर का फेस पैक बनाकर लगा सकती हैं। टमाटर में साइट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। चेहरे पर टमाटर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है और अतिरिक्त सीबम के उत्पादन को कम करने में मदद मिलती है। टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्‍मच टमाटर का पल्‍प लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करके, अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक को लगाने से आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी।   

इसे भी पढ़ें: बासी आटे से दूर हो सकती हैं कई स्किन प्रॉब्लम्स, जानें इस्तेमाल का तरीका

ड्राई स्किन के लिए एवोकाडो का फेस पैक - Avocado Face Pack For Dry Skin

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप एवोकाडो का फेस पैक लगा सकती हैं। चेहरे पर एवाकाडो पैक लगाने से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है और चेहरे पर ग्लो आता है। एवोकाडो फेस पैक बनाने के लिए एक एवोकाडो को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच शहद, दो चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच दही मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके, इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपको नेचुरली ग्लोइंग स्किन मिलेगी और ड्राईनेस भी दूर होगी। 

Diwali-Face-Pack

इसे भी पढ़ें: गुड़हल के फूलों से बनाएं ये फेस पैक, खिला-खिला दिखेगा चेहरा

नॉर्मल स्किन के लिए  पपीते का फेस पैक - Papaya Face Pack For Dry Skin

नॉर्मल स्किन टाइप वालों के लिए पपीते का फेस पैक बहुत अच्छा होता है। इसे लगाने से आपकी स्किन टोन लाइट होगी और चेहरे पर निखार आएगा। इस फेस पैक को बनाने के लिए पपीते को छीलकर, गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें दो चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस फेस पैक को लगाने से आपका चेहरा निखरा-निखरा दिखेगा।

दिवाली पर खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए आप घर में ही देसी नुस्खे अपनाकर फेस पैक बना सकती हैं। दिवाली पर ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप टमाटर, एवोकाडो और पपीते से फेस पैक तैयार कर सकती हैं। आप अपने स्किन टाइप के अनुसार इनमें से फेस पैक का चुनाव कर सकती हैं।

Disclaimer