Winter care Tips: नहाने के पानी में रोज मिलाएं ऑलिव ऑयल, खिल उठेगी त्वचा

Oilive benefits for Skin: ऑलिव ऑयल में पर्याप्त मात्रा में स्क्वैलिन पाया जाता है, जो स्किन को डीप मॉइश्चराइज करने में मदद करता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 17, 2022 14:02 IST
Winter care Tips: नहाने के पानी में रोज मिलाएं ऑलिव ऑयल, खिल उठेगी त्वचा

Winter care Tips: दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड समेत पूरे उत्तर भारत में सर्दियों ने दस्तक दे दी है। सर्दियों का मौसम आते ही स्किन को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। खासकर सर्दियों में स्किन पर होने वाली ड्राइनेस ज्यादा परेशान करती है। रूखी, मुरझाई स्किन से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग पूरा दिन बॉडी लोशन और मॉइस्चराइजर (Winter Skin Care Tips) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बार-बार स्किन को मॉइस्चराइज करना भी एक बड़ा टास्क सा बन जाता है।

ऐसे में क्या करें? सर्दियों में स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप सुबह नहाते वक्त ही एक खास उपाय कर सकते हैं। नहाने में नॉर्मल पानी का इस्तेमाल करने की बजाय उसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाएं। कुछ ही दिनों में आपको इसका फर्क नजर आने लगेगा। आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं नहाने के पानी में जैतून का डालने के 5 फायदों (Olive oil benefits for Skin) के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः दिवाली पर घर में बनाएं नट्स के लड्डू, सेहत को मिलेंगे 5 फायदे

 Benefits of Olive oil for Skin

नहाने के पानी में ऑलिव ऑयल मिलाने स्किन को ये फायदे - Benefits of Olive oil for Skin

ऑलिव ऑयल में पर्याप्त मात्रा में स्क्वैलिन पाया जाता है। स्क्वैलिन एक हाइड्रेटिंग एजेंट है, जो स्किन को डीप मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। जिससे रूखेपन से छुटकारा पाया जा सकता है।

ऑलिव ऑयल के पोषक तत्व स्किन को अंदर से हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है।

नहाने के पानी में ऑलिव ऑयल मिलाने से ये स्किन के कोलेजन को भी बनाए रखता है। जिसकी वजह से आपकी स्किन हमेशा सॉफ्ट बनी रहती है।

ऑलिव ऑयल में एंटी एजिंग इफेक्ट पाए जाते हैं। रोजाना पानी में ऑलिव ऑयल मिलाने से स्किन की एजिंग को कम करने, झुर्रियां और दाग-धब्बों से छुटकारा मिल सकता है।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे पर लगाएं दालचीनी और तेजपत्ते का फेस पैक, एक्ने और पिंपल्स से मिलेगा छुटकारा

ऑलिव ऑयल में विटामिन-ई मौजूद होता है, जो स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है।

नहाने के पानी में कैसे मिलाएं ऑलिव ऑयल - How to mix olive oil in bath water

सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी से ही नहाते हैं। नहाने के पानी को गीजर से सीधा इस्तेमाल करने की बजाय इसे पहले एक बाल्टी में निकाल लें। 1 बाल्टी गर्म पानी में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। किसी डंडे या मग की मदद से पानी को ऑलिव ऑयल में अच्छे से घोलने की कोशिश करें। इस पानी को कुछ देर ऐसे ही रहने दें। बाद में इस पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करें। 1 से 2 सप्ताह तक ऑलिव ऑयल को पानी में डालकर नहाने से आपको स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।

ऑलिव ऑयल को नहाने के पानी में डालने के बाद भी आपको ड्राई स्किन से छुटकारा नहीं मिल पा रहा है, तो आप इससे बॉडी की मालिश भी कर सकते हैं। इससे मालिश करने के लिए हाथों में कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की लें और बॉडी लोशन की तरह लगाएं। 10 मिनट तक ऑयल को बॉडी पर लगा रहने दें, बाद में हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। 

Disclaimer