चेहरे के काले धब्‍बे दूर कर सकता है गुलाब जल, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Black Spots Treatment: काले धब्‍बों का इलाज करने के ल‍िए गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जानें सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 18, 2022 14:55 IST
चेहरे के काले धब्‍बे दूर कर सकता है गुलाब जल, ऐसे करें इस्‍तेमाल

चेहरे पर नजर आने वाले काले धब्‍बे, खूबसूरती में अड़चन पैदा कर देते हैं। इन काले धब्‍बों का समय पर इलाज न क‍िए जाने के कारण ये आपकी त्‍वचा की रंगत खराब कर सकते हैं। काले धब्‍बों की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए गुलाब जल फायदेमंद माना जाता है। गुलाब जल में एस्‍ट्र‍िंजेंट मौजूद होता है। एस्‍ट्र‍िंजेंट की मदद से त्‍वचा गहराई से साफ होती है। गुलाब जल की मदद से रोमछ‍िद्रों में जमी गंदगी को साफ करने में मदद म‍िलती है। एक्‍ने का इलाज करने के ल‍िए भी गुलाब जल को फायदेमंद माना जाता है। इस लेख में काले धब्‍बों के ल‍िए गुलाब जल को इस्‍तेमाल करने का तरीका जानेंगे। 

rose water benefits

काले धब्‍बे क्‍या होते हैं?

हमारी त्‍वचा रंगद्रव्‍य को बनाने वाली कोश‍िकाओं से अपना रंग लेती हैं। इन्‍हें मेलानोसाइट‍िस कहा जाता है। मेलानोसाइटिस की मदद से मेलान‍िन बनता है। जब ये कोश‍िकाएं क्षति‍ग्रस्‍त होने लगती हैं, तब त्‍वचा के कुछ भागों में मेलान‍िन का उत्‍पादन शुरू हो जाता है। इस कारण त्‍वचा के कुछ ह‍िस्‍से काले नजर आते हैं। इन ह‍िस्‍सों को हम काले धब्‍बे कहते हैं। 

इसे भी पढ़ें- पीठ पर काले दाग होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, जानें हटाने के घरेलू उपाय    

काले धब्‍बों का इलाज 

गुलाब जल की मदद से काले धब्‍बों का इलाज क‍िया जाता है। गुलाब जल में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट्स से प‍िगमेंटेशन यानी दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद म‍िलती है। दाग-धब्‍बों को दूर करने के ल‍िए फेसपैक के तौर पर गुलाब जल चेहरे पर लगा सकते हैं। गुलाब जल को चंदन पाउडर के साथ म‍िलाएं। इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें। 20 म‍िनट बाद चेहरे को धोकर क्रीम लगा लें।

गुलाब जल से साफ करें त्‍वचा 

काले धब्‍बों से छुटकारा पाने के ल‍िए गुलाब जल से रोजाना चेहरा साफ करें। कॉटन बॉल में गुलाब जल डालें और इससे चेहरे की सफाई करें। गुलाब जल से चेहरे को साफ करने से चेहरे की गंदगी साफ होती है। साथ ही काले धब्‍बों की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है।

टोनर की तरह इस्‍तेमाल करें गुलाब जल 

काले धब्‍बों की समस्‍या दूर करने के ल‍िए गुलाब जल का इस्‍तेमाल टोनर की तरह भी क‍िया जा सकता है। गुलाब जल को स्‍प्रे बॉटल में भर लें। साफ चेहरे पर द‍िन में 2 से 3 बार स्‍प्रे कर सकते हैं। गुलाब जल को पानी के साथ म‍िलाकर स्‍प्रे बॉटल में भरेंगे, तो त्‍वचा में खुजली या रैशेज की समस्‍या नहीं होगी।  

गुलाब जल और नींबू 

काले धब्‍बे और त्‍वचा में मौजूद स्‍पॉट्स को कम करने के लि‍ए  गुलाब जल और नींबू का म‍िश्रण भी उपयोगी माना जाता है। गुलाब जल में शहद और नींबू म‍िलाएं। इस मि‍श्रण को त्‍वचा पर लगा लें। नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है। शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं ज‍िससे काले धब्‍बों की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है। 

गुलाब जल और दही 

काले धब्‍बों की समस्‍या दूर करने के ल‍िए चेहरे पर गुलाब जल और दही का पैक लगाएं। 2 चम्‍मच दही में 1 चम्‍मच गुलाब जल म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। 15 म‍िनट बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इस पैक को हफ्ते में 3 से 4 बार लगा सकते हैं। 

मॉइश्चराइजर की तरह लगाएं गुलाब जल 

काले धब्‍बों की समस्‍या से छुटकारा पाने के ल‍िए गुलाब जल को क्रीम या लोशन की तरह त्‍वचा पर लगा सकते हैं। तीन चम्‍मच गुलाब जल को ग्‍ल‍िसरीन, नार‍ियल तेल के साथ म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को त्‍वचा पर लगाएं। इस म‍िश्रण का इस्‍तेमाल पूरे शरीर पर क‍िया जा सकता है। गुलाब जल में मॉइश्चराइज‍िंग गुण पाए जाते हैं। इससे त्‍वचा को नमी भी म‍िलेगी और काले दाग-धब्‍बे भी दूर होंगे।  

काले धब्‍बों को दूर करने के ल‍िए हेल्‍दी डाइट लें और डॉक्‍टर से संपर्क करें। गुलाब जल की सीम‍ित मात्रा की त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद साब‍ित होगी। 

Disclaimer