झुर्रियां और फाइन-लाइंस कम करने के लिए खाएं ये फल, लंबी उम्र तक स्किन रहेगी जवां

स्किन की झुर्रियों को कम करने के लिए फल काफी असरदार हो सकते हैं। आइए जानते हैं स्किन के लिए कुछ हेल्दी फलों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 23, 2022Updated at: Jun 27, 2022
झुर्रियां और फाइन-लाइंस कम करने के लिए खाएं ये फल, लंबी उम्र तक स्किन रहेगी जवां

Anti-Ageing Fruits To Reduce Wrinkles : झुर्रियों की परेशानी होना काफी आम है। बढ़ती उम्र के साथ-साथ, धूल-मिट्टी, प्रदूषण इत्यादि कारणों से झुर्रियां और फाइन-लाइंस की परेशानी होती है। इस तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स से आपकी स्किन को नुकसान पहुंचने की भी संभावना होती है। ऐसे में नैचुरल तरीकों से झुर्रियों को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इन उपायों में आप हेल्दी डाइट का चुनाव कर सकते हैं। हमारे आसपास कई ऐसे फल हैं, जिसके सेवन और चेहरे पर इस्तेमाल करने से झुर्रियों की समस्या कम हो सकती है। दरअसल, इन फलों में एंटी-एंजिंग गुण पाया जाता है, जो आपकी झुर्रियों और फाइन-लाइंस को कम करता है। 

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं ये फ्रूट्स (Anti-Ageing Fruits To Reduce Wrinkles)

झुर्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए फलों का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं झुर्रियों को कम करने वाले फलों के बारे में-

पपीता बढ़ाएगा स्किन की खूबसूरती  (Papaya)

पपीता एक बेहतरीन एंटी-एजिंग फ्रूट है, जिसमें पपैन नामक एंजाइम मौजूद होता है। इस एंजाइम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह स्किन की सूजन को कम करता है। साथ ही झुर्रियों की परेशानियों को भी कम कर सकता है। इसके अलावा पपीते में कई तरह के पोषक तत्व जैसे- विटामिन ए, के, और ई, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन बी पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन की लोच (Elasticity) में बढ़ावा देते हैं। साथ ही यह स्किन को फ्री-रेडिकल्स से बचाव कर सकते हैं। इससे आपकी स्किन हेल्दी होती है।

झुर्रियां कम करे बेरीज (Berries)

बेरीज (जैसे- स्ट्रॉबेरी, जामुन, ब्लूबेरीज इत्यादि), कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं।  ये स्किन सेल्स को रिपेयर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा बेरीज में  विटामिन ए और सी पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में असरदार हो सकते हैं। यह न सिर्फ स्किन के लिए हेल्दी होते हैं, बल्कि आपकी आंखों को भी सुरक्षित रख सकते हैं। खासतौर पर ब्लूबेरी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन में कोलेजन के नुकसान को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

एवोकाडो स्किन को रखे जवां  (Avocado) 

एवोकाडो का इस्तेमाल आप स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। यह झुर्रियां और फाइन-लाइंस को कम करता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड, स्किन की नमी को बरकरार रखता है। साथ ही यह विटामिन बी से भरपूर होता है, जो स्किन की कई परेशानियों को कम करता है। 

अनार से बढ़ाएं स्किन की खूबसूरती (Pomegranate) 

बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में अनार आपकी मदद कर सकता है। इसके छोटे-छोटे लाल बीजों में  पुनिकालगिन्स (punicalagins) नामक यौगिक होता है, जो स्किन में मौजूद कोलेजन को फाइन-लाइंस और झुर्रियों से लड़ने में मदद कर सकता है। इससे आपकी स्किन खूबसूरत और जवां दिखती है। 

स्वास्थ्य ही नहीं स्किन के लिए भी हेल्दी है कीवी  (Kiwi)

कीवी स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है। इसके सेवन और फेसपैक से आप स्किन की खूबसूरती को बढ़ा सकते हैं। दरअसल, कीवी में विटामिन ई और सी समृद्ध रूप से मौजूद होता है, जो स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने में आपकी मदद करता है। इतना ही नहीं, कीवी से आप बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर सकते हैं।  

स्किन को जवां बनाए रखने के लिए आप इन हेल्दी फलों का सेवन करें।  हालांकि, ध्यान रखें कि किसी भी तरह के डाइट से समस्याओं का पूर्णत: इलाज नहीं किया जा सकता है, यह सिर्फ आपको परेशानियों बचाव कर सकता है।

Disclaimer