अंजीर और मुनक्का एक साथ खाने के 7 फायदे

अंजीर और मुनक्का एक साथ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें अंजीर-मुनक्का खाने के फायदे।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
अंजीर और मुनक्का एक साथ खाने के 7 फायदे

Anjeer Aur Munakka Ke Fayde: सूखे मेवे या ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। अंजीर और मुनक्का का एक साथ सेवन करने से आपके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। अंजीर और मुनक्का में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की कई बीमारियों में भी फायदेमंद माने जाते हैं। इन दोनों को एक साथ खाने से आपको डबल फायदा मिलता है। अंजीर में एंटी-ऑक्सीडेंट, जिंक, मैग्नीशियम, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, और कॉपर जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं, वहीं मुनक्का में भी आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन बी 6 पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। अंजीर और मुनक्का एक साथ खाने से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है।

अंजीर और मुनक्का खाने के फायदे- Fig And Munakka Benefits in Hindi

अंजीर और मुनक्का एक साथ खाने के फायदे शरीर के लिए अनेकों हैं। इनका एक साथ सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में फायदा मिलता है, साथ ही डेंगू, टाइफाइड जैसे बुखार में भी अंजीर और मुनक्का खाना बहुत फायदेमंद होता है। अंजीर में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर की कई बीमारियों के इलाज में भी फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद में अंजीर और मुनक्का का इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है। अंजीर और मुनक्का एक साथ खाने से सेहत को ये फायदे मिलते हैं-

Fig And Munakka Benefits

इसे भी पढ़ें: दूध में डालकर पिएं अंजीर, बादाम और मुनक्का, दूर होंगी आपकी ये 7 समस्याएं

1. टाइफाइड और डेंगू के बुखार में अंजीर और मुनक्का एक साथ खाना बहुत फायदेमंद होता है। बुखार होने पर डॉक्टर भी मरीजों को अंजीर और मुनक्का जैसे ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं।

2. शरीर में खून की कमी या एनीमिया की समस्या में अंजीर और मुनक्का खाना बहुत फायदेमंद होता है। अंजीर और मुनक्का में आयरन की पर्याप्त मात्रा शरीर में खून की कमी दूर करने में फायदेमंद होते हैं।

3. वजन संतुलित रखने के लिए भी अंजीर और मुनक्का एक साथ खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद गुण शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने का काम करते हैं।

4. अंजीर और मुनक्का एक साथ खाना हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन दोनों में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: साबुत फल या फ्रूट जूस, क्या है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद?

5. खून में प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ाने के लिए अंजीर और मुनक्का एक साथ खाना बहत फायदेमंद होता है।

6. मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए अंजीर और मुनक्का एक साथ खाना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

7. बच्चों के अच्छे विकास के लिए भी अंजीर और मुनक्का का एक साथ सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अंजीर और मुनक्का में मौजूद जरूरी विटामिन और मिनरल्स बच्चों के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

अंजीर और मुनक्का एक साथ कैसे खाएं?- How To Eat Anjeer and Munakka?

अंजीर और मुनक्का एक साथ कई तरीकों से खाया जा सकता है। रोजाना सुबह के समय इन अंजीर और मुनक्का को भिगोकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप एक गिलास दूध में 2 अंजीर और 5 से 6 मुनक्का को डालकर अच्छी तरह उबालें, उबालने के बाद ठंडा होने पर इसे पिएं। बच्चों को दूध में अंजीर और मुनक्का उबालकर देना ज्यादा फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें: इम्यून पावर को बूस्ट करने के लिए खाएं ये हेल्दी ड्राई फ्रूट्स, कई बीमारियां रहेंगी दूर

अंजीर और मुनक्का सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आप अंजीर और मुनक्का का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। अगर आप डायबिटीज की समस्या या खानपान से जुड़ी किसी अन्य बीमारी से पीड़ित हैं तो अंजीर और मुनक्का एक साथ खाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। अंजीर और मुनक्का दोनों की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer