चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

How to Apply Rose Water on Face: आप अपने चेहरे पर गुलाब जल को कई तरीकों से लगा सकते हैं। जानें, चेहरे पर गुलाब जल लगाने के तरीके-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 28, 2022 10:01 IST
चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

How to Apply Rose Water on Face in Hindi: गुलाब जल त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। यहीं वजह है कि अधिकतर कॉस्मेटिक्स कंपनियां हेयर और स्किन केयर प्रोडक्ट्स में गुलाब जल का उपयोग जरूर करते हैं। वहीं, लोग भी तरह-तरह के फेस पैक्स में गुलाब जल का उपयोग करते हैं। चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी या फिर गुलाब के पाउडर में अकसर लोग गुलाब जल डालकर उपयोग में लाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं गुलाब जल को फेस पैक में मिलाने के साथ ही कई अन्य तरीकों से भी इस्तेमाल में लाया जाता है। जी हां, आप गुलाब जल को क्लींजर या मेकअप रिमूवर के रूप में भी उपयोग में ला सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? या फिर चेहरे पर गुलाब जल लगाने का तरीका क्या है? (How to Apply Rose Water on Face in Hindi)

चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं?- How to Use Rose Water on Face in Hindi

1. क्लींजर

गुलाब जल का उपयोग क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। कुछ लोग अपने चेहरे को क्लीन करने के लिए गुलाब जल का उपयोग पहले से ही करते भी है। इसके लिए आप एक कॉटल बॉल लें। इस पर गुलाब जल डालें और फिर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर जमा सारी गंदगी, धूल-मिट्टी और डर्ट रिमूव हो जाता है। चेहरे की स्किन की गहराई से सफाई होती है। इसलिए अगर आपको कैमिकल युक्त फेशवॉश या साबुन सूट नहीं करता है, तो नैचुरल रोज वॉटर से चेहरे की क्लींजिंग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गुलाब के फूलों का पाउडर इन समस्याओं में हो सकता है कारगर, जानें बनाने का तरीका

rose water toner

2. टोनर

चेहरे की टोनिंग करना भी बहुत जरूरी होता है। अधिकतर लोग चेहरे की टोनिंग करने के लिए तरह-तरह के टोनर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपके पास गुलाब जल रखा हुआ है, तो आप इसे ही टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गुलाब जल को एक स्प्रे बोतल में डालें। चेहरे को क्लीन करने के बाद आप गुलाब जल को अपने चेहरे पर स्प्रे कर सकते हैं। इससे स्किन टोन होगी और मेकअप के लिए भी तैयार होगी। गुलाब जल से टोनिंग करने से स्किन हाइड्रेट होती है, त्वचा में नई चमक भी आती है। 

3. मॉइश्चराइजर

वैसे तो अधिकतर लोग अपने चेहरे के अनुसार मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन काफी सेंसिटिव है, आप सही मॉइश्चराइजर का चुनाव नहीं कर पा रहे हैं। तो इस स्थिति में आप गुलाब जल से अपने चेहरे को मॉइश्चराइज कर सकते हैं। इससे आपका चेहरा हाइड्रेट रहेगा और स्किन में नमी बनी रहेगी। आप चाहें तो अपने मॉइश्चराइजर में गुलाब जल की 2-4 बूंद मिलाकर भी लगा सकते हैं। 

rose water beautiful skin

4. मेकअप रिमूवर

गुलाब जल एक बेहतर मेकअप रिमूवर के तौर पर काम करता है। रात को सोते समय मेकअप रिमूव करना बहुत जरूरी होता है। अगर हम मेकअप रिमूव नहीं करते हैं, तो इससे हमारी स्किन सांस नहीं ले पाती है। जिसकी वजह से चेहरे पर मुहांसे आदि हो सकते हैं। अगर आपके पास मेकअप रिमूव करने के लिए कुछ नहीं है, तो घबराए नहीं। आप गुलाब जल से अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हैं। गुलाब जल मेकअप को अच्छी तरह से क्लीन कर सकता है। साथ ही स्किन से सारा डर्ट और गंदगी भी निकाल देता है।

इसे भी पढ़ें- Rose Petals Benefits: 'गुलाब की पंखुड़ी' के सेवन और उपयोग से सेहत को होते हैं ये 7 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

Chehre Par Gulab Jal Kaise Lagaye: आप चेहरे पर गुलाब जल को क्लींजर, टोनर, मॉइश्चराइजर और मेकअप रिमूवर के तौर पर इस्तेमाल में ला सकते हैं। वैसे तो गुलाब जल सभी स्किन टाइप के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर आपकी स्किन पर गुलाब जल सही तरीके से काम नहीं करता है, तो आप इससे बच सकते हैं।

Disclaimer