गुलाब के फूलों का पाउडर इन समस्याओं में हो सकता है कारगर, जानें बनाने का तरीका

Rose Flower Powder Benefits in Hindi: गुलाब के फूल त्वचा और बालों के लिए काफी उपयोगी होते हैं। आप इनका उपयोग पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 19, 2022 14:32 IST
गुलाब के फूलों का पाउडर इन समस्याओं में हो सकता है कारगर, जानें बनाने का तरीका

Rose Flower Powder Benefits in Hindi: गुलाब के फूल जितने अच्छे दिखने में लगते हैं, उतने ही ये उपयोगी भी होते हैं। यहीं वजह है कि अधिकतर कॉस्मेटिक्स कंपनियां गुलाब के फूलों का उपयोग तरह-तरह के स्किन केयर और मेकअप प्रोडक्ट्स में करती ही हैं। लोग भी गुलाब के फूलों से बने प्रोडक्ट्स को लेते हैं और इस्तेमाल में लाते हैं। लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कुछ हद तक कैमिकल भी हो सकते हैं, जो कुछ लोगों की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में अगर आप गुलाब के फूलों को फ्रेश और कैमिकल फ्री तरीके से इस्तेमाल में लाना चाहते हैं, तो इसके लिए घर पर ही गुलाब के फूलों का पाउडर बना सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर गुलाब के फूलों का पाउडर कैसे बनाएं (How to Make Rose Powder at Home in Hindi)? या फिर गुलाब के फूलों के पाउडर के फायदे क्या होते हैं (Rose Flower Powder Benefits in Hindi)? गुलाब के फूलों के पाउडर का यूज कैसे करें? 

गुलाब के फूलों के पाउडर के फायदे- Rose Flower Powder Benefits in Hindi

डल स्किन को निखारे

अगर आपकी स्किन काफी डल और बेजान है, तो आप गुलाब के फूलों के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। गुलाब के फूलों का पाउडर स्किन पर लगाने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है। साथ ही रंगत निखरती है और नमी भी मिलती है। 

ड्राई स्किन को मुलायम बनाए

गुलाब के फूलों का पाउडर ड्राई स्किन के लिए भी काफी लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप गुलाब के फूलों का पाउडर लें। इसमें गुलाब जल और एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को स्किन पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो दें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होगी और त्वचा मुलाय बनेगी।

इसे भी पढ़ें- सुबह खाली पेट गुड़हल के फूल खाने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें सेवन के 3 तरीके

rose flower powder for acne

एक्ने और मुहांसों से छुटकारा दिलाए

त्वचा पर मुहांसे होना काफी आम होता है। अधिकतर लोगों को मुहांसों से परेशान होना पड़ता है। ऐसे में एक्ने या मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब के फूलों का पाउडर इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके लिए आप गुलाब के फूलों के पाउडर को एलोवेरा जेल में मिक्स करके लगा सकते हैं। नियमित रूप से एक्ने पर गुलाब के फूलों का पाउडर लगाने से कुछ दिनों में एक्ने क्लीन हो जाएंगे। साथ ही एक्ने के निशान भी धीरे-धीरे दूर होने लगेंगे।

त्वचा की जलन शांत करे

कई बार किसी प्रोडक्ट या फिर एलर्जिक फूड खाने के बाद त्वचा पर दाने निकलने लगते हैं और उन पर जलन या खुजली महसूस होने लगती है। ऐसे में अगर आप गुलाब के फूलों का पाउडर इस्तेमाल में लाएंगे, तो आपको त्वचा की जलन को शांत करने में मदद मिल सकती है। गुलाब के फूलों का पाउडर स्किन रेडनेस को भी कम कर सकता है।

बालों के लिए भी है फायदेमंद

आप गुलाब के फूलों के पाउडर को बालों पर भी उपयोग में ला सकते हैं। इसके लिए आप गुलाब के फूलों का पाउडर लें और इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने बालों और स्कैल्प पर लगा लें। इससे आपके बालों की समस्याएं धीरे-धीरे कम होने लगेंगी। गुलाब के फूलों का पाउडर बालों को नमी प्रदान करता है। साथ ही ड्राई बालों से भी छुटकारा दिला सकता है।

गुलाब के फूलों का पाउडर इस्तेमाल कैसे करें?

गुलाब के फूलों का पाउडर आप चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इनका उपयोग बालों पर भी किया जा सकता है। इसके लिए आप गुलाब के फूलों का पाउडर लें। इसमें गुलाब जल या सादा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर बालों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा और बालों को काफी फायदा मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे के काले धब्‍बे दूर कर सकता है गुलाब जल, ऐसे करें इस्‍तेमाल

गुलाब के फूल का पाउडर कैसे बनाएं?- How to Make Rose Powder in Hindi

गुलाब के फूलों का पाउडर बनाना काफी आसान होता है। इसके लिए आप 10-15 गुलाब के फूल लें। अब इन्हें अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद गुलाब के फूलों को कुछ दिनों तक सूखाएं। अब इन्हें मिक्सी में पीस लें और फिर छान लें। आप इस पाउडर को किसी भी जार में स्टोर कर सकते हैं और यूज कर सकते हैं। लेकिन इस गुलाब के फूलों को धूप में न सुखाएं, बल्कि कमरे के अंदर की सूखने दें। इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है।

Disclaimer