चेहरे के काले दाग-धब्बों (डार्क स्पॉट्स) को हटाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, त्वचा में आने लगेगा निखार

Diet for Dark Sports: अगर आपके चेहरे पर एक्ने के निशान, दाग-धब्बे हैं, तो अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करें। इससे चेहरा ग्लोइंग और चमकदार बनेगा

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
चेहरे के काले दाग-धब्बों (डार्क स्पॉट्स) को हटाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, त्वचा में आने लगेगा निखार

Foods to Remove Dark Spots on Face: हमारी खूबसूरती चेहरे से ही पता चलती है। इसलिए चेहरे की त्वचा को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होता है। चेहरे की त्वचा पर कोई भी समस्या होने पर खूबसूरती पर असर पड़ सकता है। खासकर एक्ने चेहरे को खराब कर देते हैं। एक्ने या कील-मुहांसे तो फिर भी धीरे-धीरे मिट जाते हैं, लेकिन ये अपने दाग त्वचा पर लंबे समय के लिए छोड़ देते हैं। ये दाग चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं, ऐसे में लोग इनसे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स यूज करते हैं। इसके अलावा फेस पैक, मेकअप का भी सहारा लेते हैं। लेकिन स्किन को हेल्दी रखने के लिए सही डाइट भी बहुत जरूरी होती है। 

तो चलिए जानते हैं चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए कौन-कौन से फूड्स खाने चाहिए।

lemon water

1. नींबू (Lemon for Dark Spots on Face)

नींबू का उपयोग कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है। त्वचा के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए नींबू असरदार साबित हो सकता है। इसके लिए आप इसे त्वचा पर पतला करके लगा सकते हैं, साथ ही डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी होता है, जो चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने, हाइपरपिग्मेंटेशन को हल्का करने में मदद करता है। आप सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर पी लें। इसके अलावा इस सलाद के ऊपर डाला जा सकता है, या फिर दाल में भी डाला जा सकता है।

2. पपीता (Papaya for Dark Spots on Face)

पपीता सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पपीते में विटामिन ए, विटामिन सी होता है, जो त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। पपीते में एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। अगर आपके चेहरे पर एक्ने के दाग-धब्बे हैं, तो आप पपीते को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पपीता खाने से शरीर में जमा टॉक्सिंस भी बाहर निकल जाते हैं, इससे त्वचा में निखार आता है। आप चाहें तो इसे मैश करके अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - खूबसूरती कम कर देते हैं आंखों के नीचे गड्ढे और काले घेरे, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 7 उपाय

3. टमाटर (Tomato for Dark Spots on Face)

टमाटर का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। इसका उपयोग सलाद, सब्जी या दाल बनाने में किया जाता है। टमाटर में विटामिन ए भरपूर होता है, यह त्वचा के लिए बहुत जरूरी विटामिन होता है। विटामिन ए त्वचा की नई कोशिकाओं का उत्पादन करता है, त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। इतना ही नहीं टमाटर में मौजूद विटामिन सी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाने के लिए आप टमाटर को सलाद के तौर पर खा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा खूबसूरत बनेगी। झर्रियों, फाइन लाइंस से भी छुटकारा मिलेगा। 

4. खीरा (Cucumber for Dark Spots on Face)

खीरे में पानी अधिक मात्रा में होता है, इसे सेहत और त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता है। आप खीरे को खा सकते हैं, साथ ही इसे त्वचा पर भी लगा सते हैं। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं। चेहरे से एक्ने, कील-मुहांसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप खीरे का सेवन भी कर सकते हैं। खीरा खाने से त्वचा में नमी बनी रहती है, त्वचा हाइड्रेट रहती है। अगर आप नियमित रूप से खीरा सलाद के तौर पर खाते हैं, तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी देखने को मिलेगा। इसके अलावा आप चाहें तो खीरे के रस को अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - एड़ी में रहती है दर्द और जलन की समस्या? जानें इसके कारण और घरेलू उपाय

5. छाछ (Buttermilk for Dark Spots)

छाछ सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। छाछ पीने से शरीर और त्वचा की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं। छाछ में कई विटामिन्स, मिनरल्स होते हैं। अगर आप नियमित रूप से छाछ पीते हैं, तो इससे त्वचा में निखार देखने को मिलेगा। साथ ही एक्ने, पिंपल्स के दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलेगा। आप चाहें तो छाछ को दाग-धब्बों पर कॉटन बॉल की मदद से लगा भी सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

हेल्दी डाइट न सिर्फ सेहत के लिए बिल्कुल त्वचा के लिए भी जरूरी होती है। अगर आपको त्वचा से जुड़ी किसी भी समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में ऊपर बताए गए फूड्स को शामिल कर दें। इससे आपको सभी विटामिन्स, मिनरल्स मिलेंगे। त्वचा हाइड्रेट रहेगी और इससे त्वचा में भी निखार आएगा। 

Disclaimer