Doctor Verified

सिर दर्द को चुटकियों में दूर करता है जायफल, जानें कैसे करें प्रयोग

स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप जायफल का सेवन कर सकते हैं, जानते हैं इसका सही तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
सिर दर्द को चुटकियों में दूर करता है जायफल, जानें कैसे करें प्रयोग

हमारे मसालों में लगभग हर मर्ज का इलाज है। आप जायफल का सेवन करके स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर कर सकते हैं।जायफल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं इससे स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है। स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप जायफल को अलग-अलग तरीकों से इस्‍तेमाल कर सकते हैं, चल‍िए इस लेख के जर‍िए जानते हैं क‍ि जायफल के सेवन से स‍िर दर्द में कैसे आराम म‍िलता है। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।  

nutmeg use

स‍िर का दर्द दूर करता है जायफल (Nutmeg cures headache)

स‍िर का दर्द जायफल से इसल‍िए ठीक होता है क्‍योंक‍ि जायफल में दर्दन‍िवारक गुण होते हैं। जायफल में एंटीडायब‍िट‍िक गुण होते हैं इसल‍िए अगर आप डायब‍िटीज के मरीज हैं तो भी आप जायफल का सेवन कर सकते हैं। जायफल में प्रोटीन, कॉर्ब, कैल्‍श‍ियम, आयरन, मैग्‍न‍िश‍ियम, फास्‍फोरस, सोड‍ियम, ज‍िंंक, कॉपर, व‍िटाम‍िन सी,  फोलेट, व‍िटाम‍िन ए आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। आप खाने में मसाले के तौर पर इसका सेवन कर सकते हैं।     

इसे भी पढ़ें- जायफल और मिश्री साथ में खाने से दूर होती हैं शरीर की ये 6 समस्याएं, जानें खाने का सही तरीका  

जायफल का सेवन कैसे करें? 

1. स‍िर में दर्द की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप जायफल के पाउडर में गुनगुने पानी में म‍िलाकर उसका सेवन कर सकते हैं उससे भी स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है।

2. आपको स‍िर में तेज दर्द हो रहा हो तो आप जायफल का चूर्ण, शहद के साथ म‍िलाकर उसका सेवन करें इससे आपको दर्द से राहत म‍िलेगी।  

3. जायफल का सेवन करने से स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होती है। आप जायफल को पानी में घ‍ि‍सकर उसका लेप भी स‍िर पर लगा सकते हैं उससे भी स‍िर में दर्द की समस्‍या दूर होगी। 

माइग्रेन में भी फायदेमंद है जायफल का सेवन (Nutmeg helps to reduce migraine)

अगर आपको माइग्रेन की समस्‍या है तो भी जायफल का सेवन फायदेमंद है। जायफल में एंटीइंफ्लामेटरी, एंटीमाइक्रोब‍ियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। कई डॉक्‍टर ऐसा मानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान आपको जायफल का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। इसके अलावा ज‍िन लोगों को जायफल से एलर्जी है उन्‍हें भी जायफल का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। आपको एक बार में 5 ग्राम से ज्‍यादा मात्रा का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए। 

अनि‍द्रा की समस्‍या भी दूर करता है जायफल     

अन‍िद्रा की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी जायफल फायदेमंद माना जाता है। स‍िर में दर्द का कारण अन‍ि‍द्रा की समस्‍या भी हो सकती है। आपको स‍िर में दर्द हो रहा हो तो हो सकता है नींद की कमी के कारण ऐसा हो, ऐसे में आपको जायफल का सेवन करना चाह‍िए।     

इसे भी पढ़ें- जायफल और लौंग एक साथ खाने से दूर होती हैं कई समस्याएं, जानें सेवन करने का तरीका

स्‍ट्रेस कम करने में भी फायदेमंद है जायफल (Nutmeg helps to reduce stress)

जायफल का सेवन करने से स्‍ट्रेस कम होता है। तनाव के लक्षण के कारण स‍िर में दर्द की समस्‍या होती है अगर आपको स्‍ट्रेस हो रहा है तो आप जायफल का सेवन करें। इससे स‍िर का दर्द तो दूर होगा ही साथ ही तनाव के लक्षण भी घटेंगे। एक्‍सपर्ट के मुताब‍िक जायफल में एंटीड‍िप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं ज‍िससे अवसाद को कम करने में मदद म‍िलती है।  

जायफल को स्‍टोर कैसे करें?  

बाजार में साबुत जायफल और पाउडर म‍िलता है। आप अपने अनुसार उसका चयन कर सकते हैं। आप साबुत जायफल लेकर घर  उसका पाउडर बनाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको जायफल आसानी से ऑनलाइन या जनरल स्‍टोर पर म‍िल जाएगा।जायपल को स्‍टोर करने के ल‍िए आप एयरटाइट कंटेनर का इस्‍तेमाल करें ताक‍ि लंबे समय तक उसे सुरक्ष‍ित रख सकें। आपको एक बात का ध्‍यान रखना है जायफल को आप सूखी जगह पर ही रखें ताक‍ि उसे नमी से बचाया जा सके।       

जायफल की‍ तासीर गरम होती है 

  • जायफल की तासीर गरम होती है इसल‍िए आपको गर्म‍ियों में इसका सेवन करने से पहले व‍िशेष सावधानी बरतनी होगी। 
  • जायफल का सेवन जरूरत से ज्‍यादा करने से आपको घबराहट या उल्‍टी की समस्‍या हो सकती है।
  • ज‍िन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी होती है उन्‍हें जायफल का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।

तो अब आपने जान ल‍िया होगा क‍ि जायफल का सेवन करने से सेहत को क्‍या फायदे होते हैं पर एक बार जायफल का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें।  

Disclaimer