सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए बनाएं ये होममेड क्रीम, मिलेगी स्मूद-सॉफ्ट त्वचा

आप ड्राई स्किन के लिए घर पर होममेड विंटर क्रीम बना सकते हैं। इस क्रीम के इस्तेमाल से आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन मिलेगी।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 29, 2022 16:00 IST
सर्दियों में ड्राई स्किन के लिए बनाएं ये होममेड क्रीम, मिलेगी स्मूद-सॉफ्ट त्वचा

सर्दियां शुरू होते ही कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ड्राई स्किन के कारण खुजली, जलन और रैशेज जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। त्वचा की ड्राइनेस के कारण चेहरा बेजान नजर आने लगता है। ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के ऑयल, क्रीम और मॉइश्चराइर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, कई बार इसके बावजूद भी यह समस्या दूर नहीं होती है। इसके साथ ही, बाजार में मिलने वाले क्रीम और मॉइस्चराइजर में मौजूद केमिकल्स से त्वचा को लंबे समय में नुकसान पहुंचता है। अगर आप भी ड्राई स्किन के लिए क्रीम और मॉइश्चराइजर लगा-लगा कर परेशान हो गए हैं, तो घर पर होममेड विंटर क्रीम बना सकते हैं। इस क्रीम के इस्तेमाल से स्किन की ड्राइनेस दूर होगी और आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन मिलेगी। तो चलिए जानते हैं, होममेड विंटर क्रीम बनाने का तरीका और इसके फायदे (Homemade Cream For Dry Skin In Hindi) -

होममेड विंटर क्रीम बनाने के लिए सामाग्री (Ingredients For Homemade Cream For Dry Skin)

  • 2 चम्मच एलोवेरा जेल
  • 1/4 चम्मच ग्लिसरीन
  • 1 चम्मच बादाम का तेल
  • 1 चम्मच नारियल तेल
  • 2 चम्मच गुलाब जल

होममेड विंटर क्रीम बनाने की विधि (How To Make Homemade Cream For Dry Skin)

होममेड विंटर क्रीम बनाने के लिए बादाम और नारियल के तेल को गर्म कर लें। इसे एक बाउल में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक दूसरे बाउल में एलोवेरा जेल लें। इसमें ग्लिसरीन और गुलाबजल मिलाएं। सभी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें। आप इस क्रीम को किसी कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं।

Dry-Skin-Cream

होममेड विंटर क्रीम के फायदे (Benefits Of Homemade Cream For Dry Skin)

  • इस होममेड विंटर क्रीम इस्तेमाल से आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा। ग्लिसरीन में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो ड्राई स्किन और रैशेज को कम करने में मदद करते हैं। यह स्किन सेल्स की ग्रोथ में मदद करता है और चेहरे को केमिकल से होने वाले नुकसान से भी बचाता है।
  • एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इससे चेहरे पर लालिमा और मुहांसों की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही, एलोवेरा जेल में मौजूद तत्व चेहरे को नमी प्रदान करते हैं, जिससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है।
  • इस क्रीम में मौजूद नारियल और बादाम के तेल से त्वचा को हील होने में मदद मिलती है। नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो त्वचा में किसी भी तरह के इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करती हैं। बादाम के तेल से स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद मिलती है, जिससे चेहरे का ग्लो बढ़ता है।
  • ड्राई स्किन के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन काफी फायदेमंद हैं। यह त्वचा को अंदर तक हाइड्रेट करता है जिससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है। इसके साथ ही गुलाब जल त्वचा के पोर्स को छोटा करने में मदद करता है।

अगर आप सर्दियों में ड्राई स्किन से परेशान हैं तो ग्लिसरीन, बादाम के तेल, नारियल के तेल, एलोवेरा जेल और गुलाब जल से होममेड विंटर क्रीम बना सकते हैं। इससे आपको स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा और आपकी त्वचा सॉफ्ट और ग्लोइंग बनेगी।

Disclaimer