कैफीन आपकी स्किन को कैसे प्रभावित करती है? जानें चाय-कॉफी का त्वचा पर असर

अगर आप भी चाय-कॉफी ज्यादा पीते हैं, तो थोड़े समय में इसका असर आपकी स्किन पर दिख सकता है। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 29, 2022 12:30 IST
कैफीन आपकी स्किन को कैसे प्रभावित करती है? जानें चाय-कॉफी का त्वचा पर असर

लाखों लोग अपने दिन की शुरुआत सुबह की कॉफी के साथ करते हैं। कॉफी बहुत सारे लोग द्वारा पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है। बिना कॉफी पिए कुछ लोग खुद को सुस्त महसूस करते हैं क्योंकि उनका शरीर इस पर निर्भर हो जाता है। कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है। कुछ लोगों को चाय पसंद होती है, जिसमें लगभग उतना ही कैफीन होता है, जितना कि कॉफी में होता है। जब आपकी शारीरिक सेहत और त्वचा पर कॉफी के प्रभाव की बात आती है, तो ध्यान दें कि दोनों पेय पदार्थों के अपने फायदे और नुकसान हो सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि कैफीन एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकता है। लेकिन इसके अधिक सेवन से आपको घबराहट, माइग्रेन जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। कैफीन शरीर में उस केमिकल को प्रभावित कर सकता है जो हमारी नींद के लिए जरूरी है।

कैफीन आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित करता है?

कैफीन हमारे शरीर में अल्कोहल और सोडियम की तरह एक डिहाइड्रेटर के रुप में काम करता है। जब हमारे शरीर में हाइड्रेशन की कमी होती है, तो यह त्वचा पर भी दिखाई दे सकता है। कई बार डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा पर मुंहासे निकलने लगते हैं।

caffeine

एक शोध में सामने आया है कि कैफीन के प्रभाव से तो मुंहासे नहीं होते हैं, लेकिन अगर किसी को मुंहासे हैं, तो कैफीन उसकी परेशानी बढ़ा सकता है। कैफीन आपके शरीर को जगा हुआ महसूस कराता है, लेकिन इस वजह से हमारे शरीर में तनाव  भी बढ़ जाता है। कैफीन हमारे शरीर में तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल, फैट ग्लैंड्स की मात्रा को बढ़ा सकता है, जिसका अर्थ है कि ब्रेकआउट के लिए ये अधिक रिस्की हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं नुकसान, जानें चाय पीने की आदत कम करने के उपाय

कैफीन के अलावा, कॉफी स्किन को कैसे प्रभावित कर सकती है? 

  • कॉफी का त्वचा पर प्रभाव पड़ सकता है। एक कप कॉफी को बनाने के लिए दूध और चीनी की आवश्यकता होती है।
  • डेयरी दूध भी त्वचा पर प्रभाव डाल सकता है। यह मुंह और जॉलाइन क्षेत्र के आसपास देखा जाता है।

चीनी की बात करें तो दूध वाली कॉफी मीठी होगी और वह भी आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती है। ज्यादा चीनी की मात्रा ब्लड के प्रवाह में ग्लाइकेशन का कारण बन सकती है। ये एक प्राकृतिक रासायनिक प्रतिक्रिया है, जो तब होती है जब ब्लड के प्रवाह में शुगर का स्तर इंसुलिन से अधिक हो जाता है। ग्लाइकेशन हमारी त्वचा के उस हिस्से पर प्रभाव डालता है, जो त्वचा को हेल्दी रखता है जैसे कोलेजन और इलास्टिन। जब ये दो प्रोटीन शुगर के संपर्क में आते हैं, तो कमजोर हो जाते हैं, जिससे त्वचा खराब हो जाती है। उम्र बढ़ने पर ये लक्षण अधिक हो सकते हैं। साथ ही त्वचा शुष्क और कम लोचदार हो जाती है। जिससे त्वचा में झुर्रियाँ, ड्राई नेस व मुरझायी हुई त्वचा दिखाई देती है।

drinking tea

त्वचा पर चाय और कॉफी के लाभ

आपको इस बात का पता होना बहुत जरूरी है कि कैफीन के अर्क भी  त्वचा देखभाल में मदद कर सकते हैं। ग्रीन टी के अर्क में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट में एंटी-एजिंग गुण होते हैं।  ब्राइटनिंग और फर्मिंग स्किन केयर उत्पाद बनाने वाली कंपनी कैफीन का उपयोग करती हैं। सुबह चाय या कॉफी के समय पीने के साथ-साथ अपने नए स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी इन चीजों को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- कैफीन के सेवन से जितने फायदे उतने नुकसान, जानें एक्सपर्ट से इनके बारे में

निष्कर्ष

कॉफी और चाय पीना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी बुरा नहीं है और जैसा कि कहा जाता है, सब कुछ कम मात्रा में ही हेल्दी होता है।  हर रोज दिन में 2-3  कप से अधिक चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए।  अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें। अंदर से हाइड्रेट करने के लिए पर्याप्त पानी पीते रहें। एंटी-एजिंग मॉइस्चराइज़र जैसे उत्पादों से त्वचा को मॉइस्चराइज करते रहें।

Disclaimer