कैफीन के सेवन से जितने फायदे उतने नुकसान, जानें एक्सपर्ट से इनके बारे में

अगर कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो इससे शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। वहीं इसकी अधिकता शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Feb 03, 2021Updated at: Feb 03, 2021
कैफीन के सेवन से जितने फायदे उतने नुकसान, जानें एक्सपर्ट से इनके बारे में

ज्यादातर लोगों की सुबह कॉफी के साथ शुरू होती है। यानी ये लोग अपने दिन की शुरुआत कैफीन के साथ करते हैं। बता दें कि जो लोग कैफीनयुक्त चीजों का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं उन्हें यह जानना भी जरूरी है कि कैफीन किन तरीकों से आपके शरीर पर सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती है। बता दें कि अगर कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो यह सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकती है। वहीं अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो ये सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती है। आज हम अपने इस लेख में इसी पहलू पर प्रकाश डालेंगे। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कैफीन के सेवन से शरीर को क्या फायदे मिल सकते हैं और किन नुकसानों का सामना इसकी अधिकता के कारण करना पड़ सकता है। पढ़ते हैं आगे...

कैफीन से होने वाले नुकसान (side effects of caffeine in Hindi)

अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो यह शरीर को काफी समस्याओं का सामना करा सकती है। बता दें कि हमें कैफ़ीन दिन में 100 से 200 मिलीग्राम ही सेवन करना चाहिए। वही इसके लिए आप एक बार एक्सपर्ट की सलाह भी ले सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर शरीर की तासीर अलग-अलग होती है ऐसे में एक्सपर्ट सटीक मात्रा बता पाएगा। जानते हैं कैफीन के साइड इफेक्ट-

1 - कैफीन के अधिक सेवन से शरीर में पानी की कमी और नींद आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

2 - जो लोग कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं उन्हें कैल्शियम के अवशोषण बनने रुक जाते हैं, जिसके कारण ओस्टियोपोरोसिस की समस्या पैदा हो सकती है।

3 - जो लोग कैफीन का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं उन लोगों में तनाव और डिप्रेशन की समस्या देखी गई है।

4 - गर्भवती महिलाओं को कैफीन का सेवन डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए। इसके अधिक सेवन से गर्भपात की समस्या का खतरा बढ़ जाता है।

5 - कैफीन की अधिकता पेट में अल्सर, गैस और उच्च रक्तचाप की समस्या उत्पन्न कर सकती है।

6 - जो लोग पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर से परेशान रहते हैं वे अगर कैफीन का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो उनकी हालात और गंभीर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- ट्रेवल के दौरान आती है उल्टी तो बैग में रखें ये 10 चीजें, जी मिचलाने और पेट की परेशानी से भी मिलेगी राहत

कैफीन के सेवन से होने वाले फायदे (benefits of caffeine in hindi)

कैफीन के सेवन से शरीर को अनेक समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। आइये जानते हैं इन समस्याओं के बारे में...

1 - मूड को अच्छा बनाए कैफीन (caffeine for good mood)

जिन लोगों का मूड स्विंग होता है उन लोगों के लिए कैफीन एक बेहतर विकल्प है। वहीं जो लोग हर वक्त उदास महसूस करते हैं ऐसे व्यक्ति को खुश रहने में कैफीन से सहायता मिलती है। वहीं अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो व्यक्ति तनाव चिंता और घबराहट से भी दूर रहता है। बता दें कि कैफीन शरीर में मौजूद डोपामाइन और सेरोटोनिन हार्मोन को सकारात्मक रूप से प्रभावित करती है। जो लोग थके हुए होते हैं या बुजुर्ग हैं वे कैफीन का ज्यादा लाभ उठा सकते हैं। अब सवाल ये है कि इसका सेवन कब करना सही है तो बता दें कि इसका सेवन सुबह के समय करना अच्छा होता है।

2 - एकाग्रता को बढ़ाए कैफीन (caffeine for healthy mind)

कैफीन के सेवन से एकाग्रता बढ़ती है जो लोग कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में करते हैं उनकी मानसिक प्रतिक्रिया में सुधार होता है और व्यक्ति अपना कार्य जल्दी-जल्दी व सुचारू रूप से कर पाता है बुजुर्गों के मस्तिष्क के विभिन्न भागों के बीच कनेक्टिविटी में कैफीन बेहद मददगार है। इसके सेवन से याद्दाश में विकास और एकाग्रता बढ़ती है। मेनोपॉज वाली महिलाओं में ज्यादातर एकाग्रता की कमी हो जाती है। उनके लिए कैफीन एक अच्छा विकल्प है। वयक्ति एक दिन में दो कप कैफीन का सेवन कर सकता है।

3 - वजन को कम करें कैफीन (caffeine for weight loss)

कुछ लोग वजन कम करने के लिए ना जानें क्या-क्या उपाय अपनाते रहते हैं। वे हजारों पैसे खर्च करके भी खुद में कोई बदलाव महसूस नहीं करते। ऐसे में कैफीन आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। ऐसे लोग यह नहीं जानती कैफीन के सेवन से वजन को बहुत जल्दी कम किया जा सकता है। बता दें कि कैफीन के अंदर थर्मोजेनेसिस को बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। थर्मोजेनेसिस पेट में मौजूद फैट को जलाता है और ऊर्जा प्रदान करता है, जिससे शारीरिक प्रक्रिया सुचारू रूप से चलती है। अगर आप आराम कर रहे हैं तब भी यह आपकी कैलोरी को जलाता है। इसे सेवन से भूख कम लगती है और व्यक्ति अधिक नहीं खाता है। यही कारण होता है कि ऐसे बहुत तेजी से वजन घटता है। बता दें कि कैफ़ीन को लिपिड ऑक्सीकरण के रूप में भी देखा गया है जो मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए बेहद अच्छा है।

4 - सिर दर्द को कम करें कैफीन (caffeine for headche)

जो लोग पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते हैं उनमें तनाव पैदा हो जाता है, जिसके कारण सर दर्द होने लगता है और वह हर वक्त तनाव और चिंता महसूस करते हैं। ऐसे लोगों को कॉफी और चाय का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनके अंदर कैफीन मौजूद होता है। जो शरीर में एडिनोसिन रिसेप्टर को बढ़ाकर सिरदर्द में राहत बचाता है। लेकिन ज्यादा सिर दर्द होने पर आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। हो सकता है कि सिरदर्द किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो।

इसे भी पढ़ें- मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानी से छुटकारा दिलाने में सोयाबीन है मददगार, जानें इसके फायदे और नुकसान

5 - शारीरिक उर्जा को बढ़ाए कैफीन (caffeine for physical health) 

कैफीन के सेवन से ना केवल शारीरिक ऊर्जा बढ़ती है बल्कि जो लोग इसका सेवन सुबह करते हैं और जल्दी नहीं उठ पाते उनमें जल्दी आंखें खोलने में मदद मिलती है। कैफीन का सेवन व्यक्ति को व्यायाम करने के लिए प्रेरित करता है। जो लोग एक कप ब्लैक कॉफी पीकर व्यायाम करते हैं वे लोग व्यायाम के दौरान काफी ऊर्जावान महसूस करते हैं।

नोट- कैफीन के सेवन से मानसिक बीमारियां जैसे पार्किंसन रोग या अल्जाइमर आदि दूर हो सकते हैं। लेकिन इसका प्रभाव इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसका सेवन कितनी मात्रा में कर रहे हैं। बता दें कि शरीर के ऊतक और अंग 99 फीसदी कैफीन को सोखकर उसे अपना काम करने देते हैं। लेकिन ध्यान दें कि इसके अधिक सेवन से बचें। वरना अनिद्रा के साथ अन्य समस्याएं भी उत्पन्न हो जाएंगी। कैफीन सीखने की क्षमता, सामान्य मानसिक कार्य, सचेत रहना और मूड बेहतर करने के लिए बेहद उपयोगी है। कैफीन के सेवन से थकान की भावनाएं थमती हैं तो ये गहरी नींद से भी दूर कर देता है। ऐसे में रात के समय इसका सेवन न करें। अपने एक्सपर्ट से कैफीन की मात्रा के बारे में जानकारी ले लें। उसे अनुसार इसका सेवन करें। हर शरीर की तासीर अलग होती है ऐसे में किसी के कहने पर अपनी डाइट में बदलाव न करें। अगर आप कोई स्पेशल डाइट ले रहे हैं तो कैफीन को जोड़ने से पहले डाइटीशियन की सलाह लें। वहीं अगर आप किसी गंभीर समस्या से ग्रस्त हैं तो कैफीन के सेवन से बचें। हो सकता है कि इसका नाकारात्मक प्रभाव सेहत पर पड़ें। ऐसे में सावधानी के साथ इसका सेवन करना अच्छा विकल्प है।

ये लेख शीला सहरावत, डाइटीशियन, हेड डायटीशियन डाइट क्लीनिक, दिल्ली द्वारा दिए गए इनपुट्स पर बनाया गया है। 

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer