क्या पढ़ने वाले छात्रों के लिए चाय-कॉफी का सेवन सही है? जानें कैफीन वाली ड्रिंक्स के फायदे और नुकसान

क्या आप जानते हैं कि एनर्जी ड्रिंक्स के कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। इनका सेवन कितनी मात्रा में किया जाए, जानने के लिए पढ़ें यह लेख।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Nov 16, 2020 11:00 IST
क्या पढ़ने वाले छात्रों के लिए चाय-कॉफी का सेवन सही है? जानें कैफीन वाली ड्रिंक्स के फायदे और नुकसान

अधिकांश छात्र सतर्क रहने और ध्यान केंद्रित करने के लिए कॉलेज में चाय या कॉफी का सेवन बढ़ा देते हैं। क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन शरीर को एनर्जी देती है। कैफ़ीन न केवल शरीर और मन की एकाग्रता बढ़ाती है बल्कि वर्किंग कैपेसिटी को भी प्रभावित करती है। इसके सेवन से थकान, तनाव,चिंता, घबराहट आदि सब कम हो जाते हैं। किसी भी प्रकार का सर दर्द हो या माइग्रेन, कैफीन का सेवन फायदा करता है। बहुत सी ऐसी ड्रिंक जिनमें कैफीन की मात्रा कुछ अनुपात में होती है और वे काफी लोकप्रिय भी हैं। इन में कैफीन की मात्रा(लगभग 1 मध्यम आकार का कप) कुछ इस प्रकार है -कॉफी-100-150 मिलीग्राम, कोकोआ 1.5 - 5 मिलीग्राम, मिल्क चॉकलेट 1-5 मिलीग्राम, दी कैफीनेट कॉफी  2-10 मिलीग्राम, एनर्जी ड्रिंक 52-150 मिलीग्राम चाय 35-125 मिलीग्राम, और सॉफ्ट ड्रिंक 25- 50 मिलीग्राम, डार्क चॉकलेट(25 ग्राम) में 7-30 मिलीग्राम

जुखाम बुखार की कुछ दवाओं में भी कुछ मात्रा में कैफीन मौजूद होती है जो शीशे पर लगे लेवल को पढ़ने से मालूम हो सकती है।लेकिन हर ड्रिंक के कुछ लाभ और कुछ नुकसान होते हैं। तो ऐसे ही कुछ खास बिंदुओं पर हम आपका ध्यान केंद्रित करवाना चाहते हैं।

कैफ़ीन के लाभ

benefits of caffine for students

एनर्जी बूस्टर है

कॉफी के बहुत ज्यादा प्रचलित होने का एक कारण यह भी है कि कॉफी में कैफ़ीन होता है। जोकि आप को एनर्जी देता है। यह स्कूल या ऑफिस में जाने वालों को काम करने की ऊर्जा देता है। इसलिए लोग इसे पीना बहुत पसंद करते हैं। एनर्जी देने के साथ साथ यदि आप का मूड बहुत अधिक खराब हो जाता है या आप प्रेशर के कारण बहुत अधिक परेशान हो जाते हैं तो आप के मूड को सही करने में भी कैफ़ीन बहुत लाभ दायक होती है।

इसे भी पढ़ें: चाय या कॉफी छोड़ना हो सकता है फायदेमंद, जानें कैफीन-फ्री लाइफ के फायदे

आदत नहीं जरुरत

हम सभी में एक यह मानना भी है कि कैफ़ीन ड्रग्स की तरह एक आदत बन जाती है। परंतु यदि आप इसका प्रयोग केवल कुछ ही समय करेंगे और इसको अपने ऊपर हावी नहीं होने देंगे तो यह आप के लिए बहुत लाभदायक भी हो सकती है। अतः इसका प्रयोग करना आप के उपर निर्भर करता है।

एंटी-कैंसर गुण होते हैं

कैफ़ीन के प्रयोग से आप को कुछ लंबे समय तक चलने वाले लाभ भी मिल सकते हैं। यह सच है कि कॉफी का अधिक प्रयोग आप की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है, परन्तु यह  एंटिकेंसरस है, इसके प्रयोग से आप को लिवर कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है। इसके साथ साथ टाइप 2 डायबिटीज के लिए भी कैफ़ीन बहुत बढ़िया रहती है।

कैफ़ीन के नुकसान

side effects of caffine for students

नींद उड़ाती है कैफ़ीन

कैफ़ीन के प्रयोग से आप का सोने का पैटर्न डिस्टर्ब हो सकता है। हो सकता है आप देर से सोएं और सुबह देर से ही उठें। यदि इसके सेवन के बाद नींद बहुत मुश्किल से आती है। साथ ही इसके अत्यधिक सेवन से हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: खाना खाने के बाद चाय पीने वालों को हो सकती है ये 5 खतरनाक बीमारियां

अलग-अलग प्रकार

हर प्रकार की कैफ़ीन एक जैसी नहीं होती है। किसी प्रकार की कैफ़ीन आप के शरीर के लिए अधिक हानिकारक हो सकती है तो किसी प्रकार की कैफ़ीन का आप के शरीर पर कुछ अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए आप को देख कर ही कैफ़ीन प्रयोग करना चाहिए। जो आप की सेहत के लिए ज्यादा नुक़सान दायक न हो।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer