स्किन पर इन 6 तरीकों से इस्तेमाल करें जोजोबा ऑयल, मिलेंगे कई फायदे

Uses of Jojoba Oil for Skin in Hindi: आप अपनी स्किन की समस्याओं को ठीक करने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें, जोजोबा ऑयल के उपयोग-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 03, 2022 11:38 IST
स्किन पर इन 6 तरीकों से इस्तेमाल करें जोजोबा ऑयल, मिलेंगे कई फायदे

Jojoba Oil Uses for Skin in Hindi: जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल खाना पकाने, स्किन की देखभाल करने के लिए किया जाता है। कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स में जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कई लोग अपनी स्किन में निखार लाने, त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जोजोबा स्किन स्किन को खूबसूरत बनाने के साथ ही कई समस्याओं को भी ठीक करता है। जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। 

आपको बता दें कि जोजोबा ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, विटामिन ए और डी काफी अधिक मात्रा में होता है। इसके अलावा जोजोबा ऑयल में कॉपर, जिंक, ओमेगा 6 और ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है। जोजोबा ऑयल के ये सभी पोषक तत्व स्किन में काफी अच्छे से काम कर सकते हैं। ये त्वचा की समस्याओं का भी इलाज कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर जोजोबा ऑयल का किन-किन समस्याओं में उपयोग किया जा सकता है? जोजोबा ऑयल का उपयोग कैसे किया जाता है? जोजोबा ऑयल का यूज कैसे करें? (Jojoba Oil Uses for Skin in Hindi)

जोजोबा ऑयल के उपयोग- Jojoba Oil Uses for Skin in Hindi

jojoba oil for skin disorder

1. मुहांसों के लिए जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल मुहांसों को ठीक करने में मदद कर सकता है। दरअसल, जोजोबा ऑयल में एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में जोजोबा ऑयल बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं, इससे मुहांसों से छुटकारा मिल सकता है। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे हैं, तो आप जोजोबा ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा जोजोबा ऑयल ब्रेकआउट से बचाने में भी मदद कर सकता है।

2. सनबर्न के लिए जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल सूरज की वजह से त्वचा को हुए नुकसान को भी ठीक कर सकता है। अगर सूरज की किरणों की वजह से आपकी स्किन डैमेज हो गई है, तो आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जोजोबा ऑयल डैमेज स्किन को रिपेयर कर सकता है। जोजोबा ऑयल में विटामिन ई होता है, जो सूरज की वजह से डैमेज हुई स्किन को हाइड्रेट करता है। साथ ही सनबर्न को भी ठीक कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगाएं मलाई, खिल उठेगी स्किन

3. फटी त्वचा के लिए जोजोबा ऑयल

सर्दियों में अकसर ही फटी स्किन से परेशान होना पड़ता है। अगर सर्दियों में आपकी स्किन भी फट जाती है, एड़ियां फट जाती हैं. तो आप जोजोबा ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप जोजोबा ऑयल लें। इसे प्रभावित स्किन पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह त्वचा को पानी से साफ कर लें। कुछ दिनों में ही आपकी स्किन मुलायम बन जाएगी। 

4. ड्राई स्किन के लिए जोजोबा ऑयल

सर्दियों में ड्राई स्किन का सामना हर व्यक्ति को ही करना पड़ता है। ड्राई स्किन को मुलायम बनाने के लिए आप जोजोबा ऑयल का उपयोग करने सकते हैं। जोजोबा ऑयल में विटामिन ई होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करता है। जोजोबा ऑयल धूल, मिट्टी और प्रदूषण की वजह से त्वचा को हुए नुकसान को भी ठीक करने में मदद कर सकता है।

5. ऑयली स्किन के लिए जोजोबा ऑयल

जोजोबा ऑयल ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि जोजोबा ऑयल सीबम के उत्पादन को कंट्रोल करता है। यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को रिमूव करता है। साथ ही जोजोबा ऑयल स्किन को हाइड्रेट भी बनाए रखता है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर इन 5 तरीकों से लगाएं टमाटर, निखर उठेगी स्किन

6. घाव को ठीक करने के लिए जोजोबा ऑयल

जोजोबा तेल घाव को भरन में भी असरदार साबित हो सकता है। अगर आपको त्वचा पर कोई खरोंच या चोट लगती है, तो आप जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। जोजोबा ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स घाव को तेजी से भरने में मदद कर सकते हैं। 

इसके अलावा जोजोबा ऑयली सोरायसिस एक्जिमा जैसी स्किन कंडीशन का इलाज करने में भी मदद कर सकता है। 

जोजोबा ऑयल का उपयोग कैसे करें?- How to Use Jojoba Oil in Hindi

जोजोबा ऑयल एक एसेंशियल ऑयल है। लेकिन अन्य एसेंशियल ऑयल की तरह जोजोबा ऑयल को पतलना करने की जरूरत नहीं होती है। आप जोजोबा ऑयल को अपनी त्वचा पर सीधे तौर पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप जोजोबा ऑयल को प्रभावित स्थान पर लगाएं। कुछ समय बाद त्वचा को पानी से साफ कर लें। इससे आपकी स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं का इलाज आसानी से हो सकता है। लेकिन त्वचा पर जोजोबा ऑयल लगाने से पहले आपको एक बार पैच टेस्ट जरूर करना चाहिए।

jojoba oil uses

Uses of Jojoba Oil for Skin in Hindi: जोजोबा ऑयल का उपयोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए कई तरीकों से किया जा सकता है। जोजोबा ऑयल का उपयोग मुहांसों, एक्जिमा, सनबर्न, घाव और फटी त्वा का इलाज करने के लिए किया जा सकता है।

Disclaimer