घाव भरने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

wound healing Remedies: कई बार चोट आसानी से फ़र्स्ट ऐड से ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई बार इन्हें ठीक करने के लिए दवाओं और डॉक्टरों की जरूरत पड़ती है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 06, 2022 17:43 IST
घाव भरने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home remedies to heal wounds: घर के बच्चे हों, बड़े-बुजुर्ग या फिर आप खुद। चोट लगना और घाव होना बहुत ही आम बात है। एक बार गिरना चोट लगना और फिर ठीक होना हर इंसान के जीवन में चलता ही रहता है। कई बार चोट अनजाने में लग जाती है, तो कई बार स्ट्रेसफुल लाइफ की वजह से जानें अनजाने चोट लगती है। यह बिल्कुल नॉर्मल है। ठीक इसी तरह घाव होना भी बहुत ही नॉर्मल माना जाता है। कई बार चोट और घाव बहुत ही आसानी से बिना किसी फ़र्स्ट ऐड के ठीक हो जाते हैं, लेकिन कई बार इन्हें ठीक करने के लिए दवाओं और डॉक्टरों की जरूरत पड़ती है।

हालांकि घाव और चोट से घरेलू नुस्खों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए हम आपके लिए लाएं हैं कुछ घरेलू उपाय जिनसे आपको घाव भरने, खून रोकने या किसी भी तरह की चोट को ठीक करने में मदद मिलेगी (How to heal wounds naturally)।

इसे भी पढ़ेंः चेहरे के अनचाहे बालों को छुटकारा दिलाएगा अंडा, जानें इस्तेमाल का तरीका

How to heal wounds naturally

घाव भरने या चोट को ठीक करने के घरेलू उपाय

घाव के लिए हल्दी का करें इस्तेमाल

ज्यादातर भारतीय घरों में खाने का रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक एजेंट पाए जाते हैं। घाव होने पर हल्दी और दही का मिश्रण लगाने की सलाह दी जाती है। हल्दी और दही के पोषक तत्व घाव को कुछ ही दिनों में ठीक करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं हाथ या पैर के कटने पर हल्दी में 2 बूंद सरसों का तेल मिलाकर लगाया जाए तो इससे खून आना बंद हो जाता है।

लहसुन

लहसुन में एंटी-माइक्रोबियल और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। चोट और घाव होने पर दर्द से राहत दिलाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल काफी उपयोगी माना जाता है। अगर आपके शरीर के किसी हिस्से पर घाव हो गया है और उसमें से खून आ रहा है तो उस पर लहसुन का पेस्ट लगाएं। लहसुन घाव के संक्रमण को खत्म करने में मददगार साबित होता है।

एलोवेरा जेल

घाव को ठीक करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। एलोवेरा में एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो घाव को ठंडक देने का काम करते हैं। घाव को ठीक करने के लिए उस पर एलोवेरा जेल लगाएं, थोड़ी देर इसे घाव पर लगा रहने दें। बाद में हल्के गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में आपको घाव से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ेंः Haircare: बालों पर इस तरह लगाएं बेसन, बाल बनेंगे काले और घने

नीम का पेस्ट 

नीम में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल तत्व पाए जाते हैं, जो घाव को जल्दी ठीक करने का काम करते हैं। नीम के पत्तों का पेस्ट घाव पर लगाने से घाव को जल्दी भरने में मदद मिलती है। घाव पर नीम के पेस्ट में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर सुबह और शाम को लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

 
Disclaimer