रात में सोते समय पैरों के नीचे लगाएं तकिया, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits of sleeping with a pillow under your feet: अक्सर लोग रात को सिर के नीचे तकिया लगाकर सोते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 04, 2022 21:10 IST
रात में सोते समय पैरों के नीचे लगाएं तकिया, शरीर को मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Putting a Pillow Under Feet While Sleeping: रात को सोते समय आप तकिया कहां रखते हैं? अब आप कहेंगे भई ये कैसा सवाल है। रात को सोते समय तक तकिया सिर के नीचे ही रखा जाता है। लेकिन जरा तकिये को सिर के नीचे से हटाकर पैरों के नीचे रखकर सोकर दिए ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से पूरे शरीर का वजन सामान्य रूप से बच जाता है, जिससे शरीर की सूजन, दर्द और कई तरह की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है। आइए जानते हैं पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने के 5 फायदों के बारे में।

garlic under your pillow

सोते समय पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने के फायदे  - Benefits of sleeping with a pillow under your feet

पीठ के दर्द को करता है कम

ऑफिस में कई घंटों तक लगातार एक ही पोजिशन में बैठकर काम करने से कई बार पीठ में दर्द होने लगता है। रात को पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से पीठ के दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। पीठ के दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए कम से कम एक सप्ताह तक पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोएं।

इसे भी पढ़ेंः लगाएं चावल, एलोवेरा और कैस्टर ऑयल से बना हेयर मास्क, पाएं खूबसूरत घने बाल

पैरों की सूजन होती है कम

हील्ड,  कई घंटों तक जूते पहनने के कारण कई लोगों के पैरों में सूजन आ जाती है। पैरों की सूजन कम करने के लिए भी रात को पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने की सलाह दी जाती है। रात को पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से फ्यूट रिटेंशन कम होता है, जिससे सूजन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

शरीर की सुन्नत को करता है खत्म

शरीर में कई बार ब्लड सर्कुलेशन सही न होने की वजह से कोई हिस्सा सुन्न महसूस होने लगता है। रात में अपने पैरो के नीचे तकिया लगाकर सोते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन सही होता है और सन्नुत खत्म करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ेंः फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए पिएं ये 5 ड्रिंक्स, महिलाएं और पुरुष दोनों कर सकते हैं सेवन

साइटिका का दर्द होता है खत्म

साइटिका तंत्रिका का एक टकराता है जो आमतौर पर पैर के निचले हिस्से में दर्द महसूस होता है। इसे साइटिका का दर्द कहा जाता है। पैरों के नीचे तकिया लगाकर सोने से साइटिका का दर्द खत्म करने में मदद मिलती है।

डिस्क पेन को करता है खत्म

डिस्क पेन में रीढ़ की हड्डी के अत्यधिक घुमाव से आपकी रीढ़ की हड्डी पर दबाव से दर्द हो सकता है। ऐसे में पैरों के नीचे तकिया लगा कर सोने से आप इस दर्द से राहत पा सकते हैं। दरअसल, इससे आपकी डिस्क पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा और दर्द से राहत महसूस करेंगे।

Disclaimer