क्या मैगनीशियम का ओवर डोज हो सकता है हानिकारक? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मैग्नीशियम सैकड़ों एंजाइमों के कार्य को नियंत्रित करता है, ये एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट के रूप में कार्य करता है।

 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 04, 2022 19:00 IST
क्या मैगनीशियम का ओवर डोज हो सकता है हानिकारक? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

side effects of overdose of magnesium: हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट समेत कई पोषक तत्व ऐसे हैं जो मानसिक और शारीरिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन्हीं पोषक तत्वों में से एक है मैग्नीशियम। मैग्नीशियम एक मिनरल है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक माना जाता है। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार (magnesium good for bones) होता है। आमतौर पर तो मैग्नीशियम की कमी हमारी रेगुलर डाइट से ही पूरी हो जाती है, लेकिन कई बार मैग्नीशियम के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स लेते हैं। 

क्या आप जानते हैं मैग्नीशियम का ओवरडोज सेहत के लिए हानिकारक (magnesium overdose) होता है। मैग्नीशियम का ओवरडोज होने से सेहत को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में हमने दिल्ली के मैक्स अस्पताल में प्रैक्टिस कर रहे डॉक्टर चौहान से बातचीत की।

इसे भी पढ़ेंः सोने से पहले नाभि में डाले गुलाब जल, स्किन को मिलेंगे ये 5 फायदे

 

मैग्नीशियम के ओवरडोज के कारण हो सकती हैं ये समस्याएं

बहुत ज्यादा नींद आना

शरीर में मैग्नीशियम ज्यादा मात्रा में होने के कारण नींद ज्यादा आने की समस्या हो सकती है। मैग्नीशियम मेलाटोनिन नामक हार्मोन रिलीज करता है, जिससे शरीर को रिलैक्स महसूस होता है और अच्छी नींद आती है। अगर आप अधिक मात्रा में मैग्नीशियम का सेवन करते हैं तो बॉडी ज्यादा लंबे समय तक रिलैक्स महसूस करती है और आपको हमेशा ही नींद आने की समस्या हो सकती है। ज्यादा नींद लेने से सिर दर्द, मोटापा, डिप्रेशन जैसी प्रॉब्लम बढ़ सकती है।

side effects of overdose of magnesium

ब्लड प्रेशर असंतुलित होना

मैग्नीशियम शरीर में ब्लड प्रेश को भी मेंटेन करने में मदद करता है। अगर आप अधिक मात्रा में मैग्नीशियम का सेवन कर  रहे हैं तो ब्लड प्रेशर अचानक से लो सकता है। ब्लड प्रेशर लो होने के कारण आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बिगड़ सकती है पाचन क्रिया

अधिक मात्रा में मैग्नीशियम का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कई बार शरीर में मैग्नीशियम अधिक होने से पेट में दर्द, डायरिया, क्रैम्प, उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने में मदद करेंगी ये 2 ग्रीन स्मूदी, जानें रेसिपी और फायदे

किडनी संबंधित समस्याएं

डॉक्टर का कहना है कि एक दिन में 300 से 350 मिलीग्राम से अधिक मैग्नीशियम का सेवन करने से किडनी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। शरीर में मैग्नीशियम ज्यादा होने से ये टॉक्सिटी को बढ़ा सकती है। साथ ही कई पोषक तत्वों को भी अवशोषित कर सकती है, जिससे किडनी संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

मैग्नीशियम किसमें ज्यादा पाया जाता है?

डॉक्टर के मुताबिक दाल, मूंगफली, सोयाबीन, राजमा, छोले जैसी चीजों में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एक दिन में आधा कप दाल का सेवन करने से शरीर में 15 प्रतिशत मैग्नीशियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।

एक दिन में कितना मैग्नीशियम लें?

एक दिन में 300 से 350 ग्राम मैग्नीशियम हेल्दी बॉडी के लिए बेस्ट माना जाता है। अगर नियमित रूप से इससे अधिक मैग्नीशियम का सेवन किया जाता है तो वह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

Disclaimer