ब्लैक फंगल इंफेक्शन के होते हैं ये 6 लक्षण, एंटीबायोटिक लेने वाले रहें सावधान

Black Fungal Infection Symptoms in Hindi: ब्लैक फंगस को म्यूकोर्मिकोसिस के रूप में भी जाना जाता है। ब्लैक फंगल इंफेक्शन के लक्षण इस प्रकार हैं-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 04, 2022 14:37 IST
ब्लैक फंगल इंफेक्शन के होते हैं ये 6 लक्षण, एंटीबायोटिक लेने वाले रहें सावधान

Black Fungal Infection Symptoms in Hindi: ब्लैक फंगल इन्फेक्शन क्या है?कोविड 19 की तरह ही ब्लैक फंगल इंफेक्शन के बारे में भी सभी लोग जानते ही हैं। यह एक दुर्लभ लेकिन गंभीर संक्रमण है। ब्लैक फंगस म्यूकोर्मिसेट्स नामक सूक्ष्म जीवों के एक समूह के कारण होती है. यह इंफेक्शन मिट्टी, सड़ी हुई ब्रेड, खाद या अन्य चीजों के संपर्क में आने से हो सकता है। यह सामान्य से लेकर गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। ब्लैक फंगस, खासकर फेफड़ों, त्वचा और मस्तिष्क को प्रभावित करता है। यह स्थिति गंभीर हो सकती है, इसलिए अगर आपको ब्लैक फंगस के लक्षण नजर आए तो इन्हें नजरअंदाज न करें। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ब्लैक फंगल इन्फेक्शन के लक्षण क्या हैं? (Black Fungal Infection Symptoms in Hindi)

ब्लैक फंगल इंफेक्शन के लक्षण- Black Fungal Infection Symptoms in Hindi

1. नाक ब्लॉक होना

अकसर नाक सर्दी, जुकाम या फिर साइनसाइटिस होने पर बंद हो जाती है। लेकिन नाक बंद होना ब्लैक फंगस का भी एक लक्षण हो सकता है। दरअसल, जब कोई व्यक्ति ब्लैक फंगस या फिर म्यूकोर्मिकोसिस फंगल इंफेक्शन के संपर्क में आता है, तो नाक बंद होने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ब्लैक फंगल होने पर नाक से डिस्चार्ज भी हो सकता है। यह डिस्चार्ज ब्लड या बलगम का हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- Black Fungus: ब्लैक फंगस (म्यूकोरमायकोसिस) क्या है? डॉक्टर से जानें कोविड मरीजों में इसके लक्षण, खतरे और इलाज

2. चेहरे में दर्द होना

चेहरे में दर्द होना भी ब्लैक फंगल का एक लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में चिकबोन एरिया के आस-पास दर्द महसूस हो सकता है। इसके अलावा ब्लैक फंगल होने पर चेहरे पर सूजन आ सकती है या फिर चेहरा सुन्न पड़ सकता है। अगर चेहरे पर सूजन और दर्द एक साथ है, तो इसे नजरअंदाज न करें।

black fungus

3. ब्लैक डिस्कलरेशन

कलर डिस्कलरेशन भी ब्लैक फंगल का लक्षण हो सकता है। ब्लैक फंगल होने पर नाक और मुंह के आस-पास की त्वचा काली पड़ सकती है। अगर आपकी त्वचा एकसार है, लेकिन चेहरे पर कुछ जगह काला नजर आ रहा है, तो इसे अनदेखा न करें.

4. दांत दर्द होना

वैसे तो दांतों का दर्द होना सामान्य होता है। लेकिन ब्लैक फंगल होने पर भी दांतों में दर्द हो सकता है। ब्लैक फंगल मं दांतों और जबड़े मं दर्द हो सकता है। साथ ही दांत ढीले भी हो सकते हैं। अगर आपको दांतों में तेज दर्द हो रहा है और संवेदनशीलता बढ़ रही है, तो इस स्थिति में म्यूकोर्मिकोसिस का इलाज तुरंत करवाना चाहिए।

5. श्वसन संबंधी समस्याएं

कोरोना वायरस की तरह ही ब्लैक फंगल भी श्वसन पथ को प्रभावित कर सकता है। श्वसन संबंधी समस्याएं ब्लैक फंगस इंफेक्शन का लक्षण हो सकती हैं। इस स्थिति में ब्लैक फंगस रोगी को सीने में दर्द, खूनी खांसी, फेफड़ों में बलगम जमा होना आदि। अगर आपको बार-बार बलग निकल रहा है और उसमें खून भी आ रहा है, तो इस स्थिति में तुरंत इलाज की जरूरत पड़ती है। 

इसे भी पढ़ें- क्‍या है ब्‍लैक फंगस? जानें खतरे, लक्षण और सावधान‍ियां

6. अन्य सामान्य लक्षण

ब्लैक फंगल इंफेक्शन होने पर धुंधली या दोहरी दृष्टि, तेज बुखार, रक्त के थक्के और त्वचा पर घावों जैसे लक्षण भी दिख सकते हैं। अगर आपको इनमें से कोई बी लक्षण महसूस हो रहा है, तो इन्हें बिल्कुल भी इग्नोर न करें। क्योंकि लक्षण बढ़ने पर ब्लैक फंगस गंभीर हो सकता है।

Black Fungal Infection Symptoms in Hindi: ब्लैक फंगल इंफेक्शन होने पर किसी भी व्यक्ति को नाक बंद होने, चेहरे पर दर्द होने, ब्लैक डिस्कलरेशन, दांत में दर्द, श्वसन संबंधी समस्याएं जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण महसूस होता है, तो ऐसे में डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

(Main Image sources:pathkindlabs.com)

Disclaimer