वजन घटाने के लिए करें इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

Ayurvedic herbs for weight loss: वजन घटाने के लिए आयुर्वेद में कुछ हर्ब्स का जिक्र किया गया है। इन हर्ब्स का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 03, 2022 11:50 IST
वजन घटाने के लिए करें इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल, कुछ दिनों में दिखने लगेगा असर

Ayurvedic herbs for weight loss: वजन घटाने के कई तरीके हो सकते हैं। वजन घटाने के लिए कुछ लोग एक्सरसाइज करते हैं, कुछ योग, तो कुछ अपनी डाइट प्लान में बदलाव करके बॉडी को फिट बनाते हैं। वजन घटाने के लिए बात एक्सरसाइज की हो, योग की या फिर डाइटिंग की ये सभी चीजों से रिजल्ट आने में बहुत देर लग जाती है। लेकिन आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ आयुर्वेदिक हर्ब्स को शामिल करके वजन कम कर सकते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे आयुर्वेदिक हर्ब्स के बारे में, जिसको अपनी डाइट में शामिल करके आप वजन घटा सकते हैं। 

वजन घटाने वाले आयुर्वेदिक हर्ब्स - Ayurvedic herbs for weight loss in hindi 

जीरा - Cumin For Weight Loss

दाल, सब्जी और बिरयानी का जायका बढ़ाने वाला जीरा सभी भारतीय घरों में इस्तेमाल किया जाता है। वजन घटाने के लिए भी जीरे का इस्तेमाल किया जाता है। वजन घटाने के लिए सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने की सलाह दी जाती है। जीरे की पानी बनाने के लिए रातभर 1 से डेढ़ गिलास पानी में जीरे को भिगोकर रखें और सुबह इसे पिएं। जीरे में विटामिन-सी, विटामिन-के, विटामिन-बी 1, 2, 3, विटामिन-ई, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ेंः तेजी से वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले खाएं भीगी हुई मूंगफली, ज्यादा बर्न होगा फैट

Ayurvedic herbs for weight loss in hindi

त्रिफला - triphala For Weight Loss

त्रिफला में फ्लेवोनोइड्स, पॉलीफेनोल्स, सैपोनिन, विटामिन सी  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर का वजन नियंत्रित करने में मददगार साबित होते हैं। रेगुलर बेसिस पर त्रिफला का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए 100 ग्राम त्रिफला को 2 गिलास पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें। सुबह त्रिफला के पानी को तब तक उबालें, जब की ये आधा न रह जाए। अब इस पानी में थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

दालचीनी - Cinnamon For Weight Loss

दालचीनी का सेवन करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल बैलेंस होता है। दालचीनी पेट को लंबे समय तक भरे हुए होने का एहसास करवाती है। आप दालचीनी का सेवन पानी के साथ, चाय या फिर सूप के साथ कर सकते हैं। आप चाहें तो च्यूइंग गम की तरह ही दालचीनी को चबा भी सकते हैं। इसका स्वाद मीठा होता है इसलिए दालचीनी चबाने में अच्छी मानी जाती है।

इसे भी पढ़ेंः बालों पर भिंडी का जेल लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

हल्दी - Turmeric For Weight Loss

हल्दी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है, जो वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती है। वजन कम करने के लिए आप हल्दी के पानी का खाली पेट सेव कर सकते हैं। इसके अलावा हल्दी और काली मिर्च का पानी भी वजन घटाने में मदद कर सकता है।

Image Credit: Freepik.com 


Disclaimer