तेजी से वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले खाएं भीगी हुई मूंगफली, ज्यादा बर्न होगा फैट

Soaked Peanut for Weight Loss: भीगी हुई मूंगफली के पोषक तत्व शरीर का फैट तेजी से बर्न करने में मददगार साबित होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 02, 2022 07:30 IST
तेजी से वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले खाएं भीगी हुई मूंगफली, ज्यादा बर्न होगा फैट

Peanuts For Weight Loss: मूंगफली भारतीय घरों में सबसे ज्यादा लोकप्रिय स्नैक्स है। सुबह के नाश्ते का पोहा हो या फिर शाम की चाय का पार्टनर कई लोगों का दिन बिना मूंगफली के खत्म ही नहीं होता है। मूंगफली प्रोटीन, कैल्शियम, पॉलीफेनोल, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है। नियमित तौर पर मूंगफली का सेवन करके शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाया जा सकता है।

हालांकि कई लोग मूंगफली सिर्फ इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि उनके मन में वजन बढ़ने का डर होता है। कुछ लोगों का मानना होता है कि मूंगफली में कैलोरी की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। अगर इसका सेवन किया जाए तो वजन बझड सकता है। लेकिन भीगी हुई मूंगफली को खाने से वजन घटाया (Wajan ghatane ke liye moongfali) जा सकता है। आइए जानते हैं मूंगफली से वजन कैसे घटाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने के दौरान न करें ये 5 गलतियां, उल्टा बढ़ने लगेगा मोटापा

मूंगफली के पोषक तत्व - Nutrients of Peanuts

मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट पाया जाता है। इसके अलावा मूंगफली पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और बी विटामिन सी, पी-कौमारिक एसिड, आइसोफ्लेवोंस, रेस्वेराट्रोल, फाइटिक एसिड और फाइटोस्टेरॉल जैसे पोषक तत्वों का अच्छा सोर्स माना जाता है।

Do soaked peanuts help in weight loss?

क्या भीगी हुई मूंगफली वजन घटाने में मदद करती है? - Do soaked peanuts help in weight loss?

भीगी हुई मूंगफली में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो इसे वजन घटाने वाला फूड बनाता है। वैसे तो मूंगफली में हाई कैलोरी पाई जाती है, लेकिन जब आप इसे रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाते हैं तो कैलोरी की मात्रा काफी कम हो जाती है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन द्वारा की गई एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि नियमित तौर पर भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से वजन तेजी से घटाने में मदद मिलती है।

वजन घटाने के लिए भीगी हुई मूंगफली कब खानी चाहिए? - When should I eat soaked peanuts for weight loss?

वजन घटाने के लिए भीगी हुई मूंगफली का सेवन हमेशा सुबह नाश्ते से पहले करना चाहिए। नाश्ते से पहले भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से डाइट बैलेंस होती है। नाश्ते से पहले मूंगफली का सेवन करने से अतिरिक्त भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। साथ ये पेट को लंबा समय तक भरे हुए होने का एहसास करवाती है। नाश्ते से पहले भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिल जाता है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss Story: 91 Kg की लड़की ने 4 महीने में ऐसे घटाया 25 Kg वजन

भीगी मूंगफली खाने के फायदे - Benefits of eating soaked peanuts

हार्ट (दिल) के लिए फायदेमंद

भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में मदद मिलती है। इससे हार्ट अटैक के खतरे को कम किया जा सकता है। हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए डॉक्टर प्रतिदिन एक मुट्ठी भीगी हुई मूंगफली का सेवन करने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

भीगी हुई मूंगफली खाने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सुधारने से शरीर को कई बीमारियों से बचाने में भी मदद मिलती है।

Disclaimer