वजन घटाने के लिए खाएं साबूदाना खिचड़ी, जानें बनाने का तरीका और फायदा

Weight Loss Diet:  फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर साबूदाने खिचड़ी का सेवन नाश्ते में करने से पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Oct 02, 2022 01:20 IST
वजन घटाने के लिए खाएं साबूदाना खिचड़ी, जानें बनाने का तरीका और फायदा

इन दिनों पूरे देश में नवरात्रि का त्योहार मनाया जा रहा है। नवरात्रि में साबूदाना की खिचड़ी बहुत खाई जाती है है। साबूदाने में में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व आपको अंदर से स्वस्थ रखते हैं। साथ ही इसमें कार्ब्स और कैलोरी की मात्रा पाई जाती है लेकिन ये आपका पेट भरने और दिनभर आपको ऊर्जावान बनाए रखती है। आप कई तरीके से साबूदाना का (Sabudana For Weight Loss) सेवन कर सकते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं वजन घटाने (Sabudana For Weight Loss) के लिए भी साबूदाने खिचड़ी का इस्तेमाल किया सकता है। जी हां बिल्कुल साबूदाना खाने से वजन को नियंत्रित करने, मोटापा घटाने और बॉडी को स्लिम बनाने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए कैसे करें साबूदाने का सेवन।

वजन कम करने के लिए खाएं साबूदाना खिचड़ी - Sabudana For Weight Loss 

वजन घटाने के लिए आप नाश्ते में साबूदाना खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं। फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर साबूदाने खिचड़ी का सेवन नाश्ते में करने से पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है। इसके साथ ही लंच टाइम तक आप एक्स्ट्रा खाने से बच जाते हैं, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप शाम की चाय या लंच में भी साबूदाना खिचड़ी का सेवन बिना किसी संकोच के कर सकते हैं। साबूदाना खिचड़ी बनाते समय ध्यान रहे कि इसमें ज्यादा मसालों और आलू का इस्तेमाल न किया गया हो। अगर आप साबूदाना खिचड़ी में ज्यादा आलू या मूंगफली का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका वजन घटने की बजाय बढ़ सकता है।

साबूदाना खिचड़ी में कार्बोहाइड्रेट के साथ कैलोरी काफी कम पाई जाती है, जिससे वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं उन्हें भी वजन को कंट्रोल करने के लिए साबूदाने का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी

साबूदाना खिचड़ी के लिए सामग्री

साबूदाना- 1 कप

मूंगफली- 2 चम्मच

घी या तेल- 1 चम्मच

करी पत्ता- थोड़ा सा

नमक- स्वादानुसार

हरी मिर्च- स्वादानुसार

आलू -1 कटा हुआ

Sabudana For Weight Loss

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि

- सबसे पहले साबूदाने को पानी से अच्छे से क्लीन करके 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें।

- जब साबूदाना पानी में अच्छे से भीग जाए, तब साबूदाना, मूंगफली, नमक और मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाएं।

- अब एक पैन में घी या तेल को गर्म करें और आलू फ्राई करें।

- जब आलू फ्राई हो जाए तो इसमें जीरा, करी पत्ता और अगर आप मसाला खाते हैं तो वो डालकर पकाएं।

- अब इस मसाले में भिगोया हुआ साबूदाना डालकर 5 मिनट तक पकाएं।

- थोड़ी देर पकाने के बाद इस पर नींबू का रस डालकर गर्मागर्म सर्व करें।

Disclaimer