च्यूइंग गम चबाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे, कई समस्याएं हो सकती हैं दूर

health benefits of chewing gum: च्यूइंग चबाने से शरीर में तनाव का स्तर कम होता है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 30, 2022 17:44 IST
च्यूइंग गम चबाने से सेहत को मिलते हैं ये फायदे, कई समस्याएं हो सकती हैं दूर

Health benefits of chewing gum: जब-जब बचपन को याद किया जाता है, तो च्यूइंग गम अपने आप ही ख्यालों में आ जाता है। मां, पापा या किसी रिश्तेदार से जैसे ही पैसे मिलते थे भाग कर दुकान पर जाना और फटाक से च्यूइंग गम खरीदकर मुंह में दबा लेना और किसी ने देख लिया तो सिर को झुका लेना है। कई बार मां या पापा च्यूइंग गम खाते देख लेते तो डांटने लगते कि गले में चिपक जाएगा, कभी बात नहीं कर पाओगे, कभी खाना नहीं खा पाओगे और भी कई सारी बातें कही जाती थीं। च्यूइंग गम से हमारी कई यादें जुड़ी हुई हैं। 

बचपन की वो आदत आज भी कई लोगों में देखी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं च्यूइंग गम खाने से सेहत को एक या दो नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे मिलते हैं। च्यूइंग गम पर हुई कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि इसे खाने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। आइए जानते हैं च्यूइंग गम चबाने के फायदे।

इसे भी पढ़ेंः नाभि में गुलाब जल डालकर सोने के फायदेHealth benefits of chewing gum

च्यूइंग गम चबाने के फायदे - Health benefits of chewing gum

तनाव कम करता है च्यूइंग गम - Chewing gum reduces stress

च्यूइंग चबाने से शरीर में तनाव का स्तर कम होता है। च्यूइंग गम पर हुई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि सप्ताह में 2 से 4 बार च्यूइंग चबाने से स्ट्रेस लेवल कम होता है। जो लोगों को गुस्सा ज्यादा आता है या हर वक्त उन्हें चिड़चिड़ापन महसूस होता है उन्हें च्यूइंग गम चबाने की सलाह दी जाती है। 

Health benefits of chewing gum

पाचन को बेहतर बनाता है च्यूइंग गम - Chewing gum improves digestion

च्यूइंग चबाने से पाचन शक्ति बेहतर बनती है। जिन लोगों को खाना खाने के बाद उसे पचाने में परेशानी आती है या गैस महसूस होती है उन्हें च्यूइंग चबाने की सलाह दी जाती है। दरअसल जब हम च्यूइंग चबाते हैं तो मुंह में स्लाइवा अधिक मात्रा में बनता है। स्लाइवा के पेट में जाने से डाइजेस्टिव एसिड को खत्म करने में आसानी होती है। जिससे खाना पचाने में आसानी होती है।

मुंह की बीमारियों से बचाता है च्यूइंग गम - Chewing gum prevents tooth diseases

च्यूइंग गम चबाने से दांत की सड़न, कैविटी जैसी समस्याओं से राहत मिल सकती है। रेगुलर बेसिस पर च्यूइंग चबाने से मुंह में ज्यादा स्लाइवा बनता है, जो मुंह में बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार साबित होती है। मुंह की बीमारियों से बचने के लिए विशेषज्ञ शुगर फ्री च्यूइंग गम चबाने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आर्टिफिशियल फ्लेवर वाली मीठी च्यूइंग चबाने से शरीर में ज्यादा कैलोरी जाती है, जिससे मोटापा और वजन दोनों बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः बालों पर भिंडी का जेल लगाने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

 

डबल चिन को खत्म करता है च्यूइंग गम - Chewing gum eliminates double chin

आजकल लोगों के चेहरे पर डबल चिन की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।  अगर आपके गर्दन के पास मोटापा दिखाई देना शुरू हो गया है, तो च्यूइंग गम चबाने से अच्छी एक्सरसाइज और कोई भी हो ही नहीं सकती। च्यूइंग गम चबाने से चेहरे की चर्बी घटाने में मदद मिलती है। साथ ही डबल चिन की समस्या को भी खत्म किया जा सकता है।

Image Credit: Freepik.com 

 

 

 

 

 

Disclaimer