वजन कम करने के लिए ऐसे करें हल्दी और अदरक का इस्तेमाल, तेजी से घटने लगेगा फैट

Turmeric and Ginger Benefits For Weight Loss: वजन कम करने के लिए हल्दी और अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद है, जानें इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 06, 2023 18:41 IST
वजन कम करने के लिए ऐसे करें हल्दी और अदरक का इस्तेमाल, तेजी से घटने लगेगा फैट

How to Use Turmeric And Ginger for Weight Loss: हल्दी और अदरक का सेवन वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। हल्दी और अदरक में मौजूद गुण शरीर को हेल्दी रखने और वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। इनका एकसाथ सेवन करने से आपके शरीर का चयापचय ठीक रहता है। अदरक में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने और शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। शरीर की सूजन कम करने के लिए भी हल्दी और अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। मोटापे की समस्या में आपके शरीर में कई तरह के विषाक्त पदार्थ इकठ्ठा हो जाते हैं। इन विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने के लिए हल्दी और अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आइए इस लेख में जानते हैं शरीर का वजन कम करने के लिए हल्दी और अदरक के फायदे (Benefits of Turmeric and Ginger in Hindi) और सेवन का तरीका।

वजन कम करने के लिए हल्दी और अदरक के फायदे- Turmeric and Ginger Benefits For Weight Loss

असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में मोटापे की समस्या बहुत ज्यादा हो गयी है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हल्दी और अदरक का एक साथ इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। हल्दी और अदरक का पानी पीने से बेली फैट बर्न करने में बहुत फायदा मिलता है और तेजी से वजन कम होता है। पेट और पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी हल्दी और अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है और भूख को कंट्रोल करने में भी फायदा मिलता है। हल्दी और अदरक दोनों में ही एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं।

 How to Use Turmeric And Ginger for Weight Loss

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है चकोतरा, जानें कैसे करें सेवन

हल्दी और अदरक का सेवन करने से शरीर को वजन कम करने के अलावा ये फायदे मिलते हैं-

  • पाचन तंत्र मजबूत बनाने में फायदेमंद
  • उल्टी, मतली जैसी समस्याओं में उपयोगी
  • किडनी और लिवर को हेल्दी बनाने में फायदेमंद
  • शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाले बाहर
  • वायरल इन्फेक्शन में फायदेमंद
  • हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद

वजन कम करने के लिए हल्दी और अदरक का सेवन कैसे करें?

अदरक और हल्दी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए कई तरह से किया जा सकता है। आप हल्दी और अदरक का ड्रिंक बनाकर रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा हल्दी और अदरक का पानी पीने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है। हल्दी और अदरक का ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें। इसमें एक टुकड़ा साफ अदरक डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। उबालने के बाद इसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसे छानकर काढ़े की तरह पिएं। रोजाना सुबह के समय इसका सेवन करने से आपको वजन कम करने में बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer