चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगाएं मलाई, खिल उठेगी स्किन

How to Apply Milk Cream on Face in Hindi: चेहरे को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए मलाई का उपयोग करें। जानें, चेहरे पर मलाई कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 03, 2022 10:57 IST
चेहरे पर इन 4 तरीकों से लगाएं मलाई, खिल उठेगी स्किन

How to Apply Milk Cream on Face in Hindi: सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई, रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में लोग अपनी स्किन को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। खासकर, चेहरे की स्किन पर अधिक ध्यान देते हैं। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने चेहरे को मुलायम, ग्लोइंग बनाने के लिए घरेलू उपायों का भी सहारा लेते हैं। कुछ लोग चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए गुलाब जब, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर, हल्दी या बेसन का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी प्राकृतिक तरीके से अपनी स्किन में निखार लाना चाहते हैं, तो मलाई का उपयोग कर सकते हैं। मलाई आपके चेहरे को नमी प्रदान करती है, इससे स्किन हाइड्रेट बनती है। चेहरा मुलायम, ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आने लगता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे पर मलाई कैसे लगाएं? (Chehre Par Malai Kaise Lagaye) या फिर चेहरे पर मलाई लगाने का तरीका क्या है? (How to Apply Milk Cream on Face in Hindi)

चेहरे पर मलाई कैसे लगाएं?- How to Apply Milk Cream on Face in Hindi

1. क्लींजर

आप अपने चेहरे पर मलाई को क्लींजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच मलाई लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मलें। 2-3 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। मलाई चेहरे को गहराई से क्लीन करता है। मलाई लगाने से चेहरे पर जमा सारा डर्ट, गंदगी और प्रदूषण निकल जाता है।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

milk cream beenfits for face

2. मसाज

समय-समय पर चेहरे की मालिश करना भी जरूरी होता है। चेहरे की मालिश करने से स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके लिए आप 1-2 चम्मच मलाई लें। इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 4-5 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। फिर चेहरे को पानी से साप कर लें। इससे स्किन के दाग-धब्बे, मुहांसें और डार्क सर्कल्स दूर होते हैं। मलाई से चेहरे की मालिश करने से स्किन में काफी अच्छा निखार आ सकती है।

3. फेस मास्क

मलाई को आप चेहरे पर फेस पैक के रूप में भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच मलाई लें। इसमें बेसन और एलोवेरा डालें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। चेहरे की स्किन में निखार लाने के लिए आप मलाई का फेस मास्क लगा सकते हैं। आप अपने चेहरे पर मलाई फेस पैक को सप्ताह में 2-3 बार लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 3 तरीकों से चेहरे पर लगाएं फिटकरी, दमक उठेगी त्वचा

4. स्क्रबर

अगर आपके चेहरे पर डेड स्किन सेल्स है, तो आप मलाई का इस्तेमाल स्क्रबर के रूप में कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच मलाई में दलिया या ब्राउन शुगर डालें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। हल्के हाथों से चेहरे को धीरे-धीरे रगड़ें। इसके बाद चेहरे को धो लें। आप हफ्ते में 1 बार चेहरे की स्क्रबिंग कर सकते हैं। 

How to Apply Milk Cream on Face in Hindi: आप भी अपने चेहरे की स्किन में निखार लाने के लिए मलाई का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मलाई को क्लींजर, स्क्रबर, फेस पैक और मसाजर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन पर मलाई से कोई एलर्जी होती है, तो आपको इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Disclaimer