शहद में भीगी किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Raisins Soaked In Honey Benefits: पानी में नहीं, शहद में भीगी किशमिश खाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें शहद में किशमिश भिगोकर कैसे खाएं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 23, 2022 09:00 IST
शहद में भीगी किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

Raisins Soaked In Honey Benefits In Hindi: किशमिश बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक ड्राई फ्रूट है। जिसे अंगूर को सुखाकर बनाया जाता है। इसलिए इसमें वे सभी गुण मौजूद होते हैं, जो अंगूर में होत हैंं। किशमिश डाइट्री फाइबर से भरपूर होती हैं, साथ ही इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषण तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। हम सभी अपने व्यंजनों या पकवानों को सजाने और उनका स्वाद बढ़ाने के लिए, किशमिश जरूर डालते हैं। वहीं शहद की बात करें तो आयुर्वेद में शहद की मिठास और औषधीय गुणों के कारण इसे न सिर्फ चीजों में मिठास जोड़ने, बल्कि कई समस्याओं से छुटकारा पाने के एक औषधी के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसमें भी कई विटामिन और मिनरल्स के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं।

आपने अक्सर लोगों को किशमिश का सेवन रातभर पानी में भिगोकर, सुबह खाली पेट इसका सेवन करते देखा होगा। ऐसा करने से उनकी तासीर सामान्य हो जाती है और वे पचने में भी आसान हो जाती हैं। इसके साथ ही उनसे पोषक तत्वों का पोषण भी बेहतर होता है। बहुत से लोग किशमिश का सेवन शहद के साथ में भी करते हैं, ऐसा करना भी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप पानी के बजाए शहद में किशमिश भिगोकर खाएं तो इससे सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं?  जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! इस लेख में हम आपको शहद में भीगी किशमिश खाने के 6 फायदे बता रहे हैं।

Raisins Soaked In Honey Benefits

शहद में भीगी किशमिश खाने के फायदे- Raisins Soaked In Honey Benefits

1. पुरुषों के लिए फायदेमंद है

अगर पुरुष नियमित शहद में भीगी किशमिश का सेवन करते हैं, तो इसे यौन समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। साथ ही पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या दूर होगी। यह पुरुषों में स्पर्म काउंट और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

2. खून की कमी से बचाव करता है

आयरन से भरपूर होने की वजह से यह रक्त में ऑक्सिजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन और उनकी मात्रा बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर में खून की कमी से बचाते हैं।

इसे भी पढें: रात में दूध में मिलाकर पिएं बादाम का तेल, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

हाई ब्लड प्रेशर रोगियों को भी इनका सेवन जरूरी करना चाहिए। क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर को कम करने और शरीर में इसके सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को बनाए रखने में भी मदद मिलती है, और हृदय रोगों का जोखिम भी कम होता है।

4. पाचन होता है मजबूत

डाइट्री फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर यह कॉम्बिनेशन आंत में सूजन को कम करने, पाचन को दुरुस्त करने और मल त्याग में आसानी में मदद करता है। यह पेट संबंधी समस्याओं से बचाव और उनसे राहत पाने में भी मदद करते हैं।

5. शरीर की सफाई होती है

शरीर में मौजूद हानिकारक कण, टॉक्सिन्स और फ्री रेडिकल्स से लड़ने के साथ ही उनका सफाया करने में शहद में भीगी किशमिश खाने से बहुत फायदा मिलता है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का एक नैचुरल तरीका है।

इसे भी पढें: मखाने की तासीर ठंडी होती है या गर्म? जानें खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

6. वजन प्रबंधन में मदद मिलती है

पाचन को दुरुस्त करने के साथ ही सुबह खाली पेट शहद में भीगी किशमिश खाने से मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है। जिससे आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वजन कंट्रोल रहता है।

उपरोक्त स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको पानी की तरह रात में सोने से पहले 5-6 किशमिश को 1-2 बड़े चम्मच शहद और थोड़ा सा पानी मिलाकर, इसमें भिगोकर रख देना है, फिर सुबह खाली पेट इसका सेवन करना है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer