Expert

रात में दूध में मिलाकर पिएं बादाम का तेल, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Almond Oil In Milk: दूध में बादाम तेल मिलाकर पीने के स्वास्थ्य लाभ कई हैं। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं इसके फायदे और कैसे पिएं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 15, 2022 20:27 IST
रात में दूध में मिलाकर पिएं बादाम का तेल, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Drinking Almond Oil In Milk: दूध एक ऐसा फूड है, जिसका सेवन अगर आप अन्य फूड के साथ करते हैं या कुछ इसमें कुछ मिलाकर लेते हैं, तो इसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं। साथ ही इससे अन्य फूड्स के लाभ भी शरीर को बेहतर तरीके से मिल पाते हैं। आपने अक्सर लोगों को दूध के साथ ड्राई-फ्रूट्स या नट्स का सेवन करते देखा होगा। यहां तक कि अगर आप किसी फूड को पाउडर के रूप में लेते हैं या कोई हेल्थ सप्लीमेंट लेते हैं तो हेल्थ एक्सपर्ट्स दूध के साथ ही इनका सेवन करने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी दूध में बादाम का तेल मिलाकर इसका सेवन किया है? क्या आप जानते हैं दूध और बदाम के तेल का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा!

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हैं दूध में बादाम का तेल- Health Benefits Of Drinking Almond Oil In Milk

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो इस तरह अगर आप दोनों ही फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे न सिर्फ दूध के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, बल्कि बादाम का पोषण भी मिलता है। बहुत से लोगों के साथ यह समस्या होती है कि बादाम का सीधे तौर पर सेवन करने से उन्हें खराब पाचन, अपच या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा लोगों को बादाम भिगोकर, छीलकर खाना भी काफी उबाऊ लगता है। ऐसे में या तो वे बादाम का सेवन करना बंद कर देते हैं, या इसके स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के अन्य तरीके ढूंढने में लगे रहते हैं। लेकिन दूध में बादाम का तेल (शुद्ध बादाम रोगन) मिलाकर पीने से आपको बादाम से मिलने वाला पोषण भी मिलता है, साथ ही इसके लाभ भी। साथ ही इसका सेवन भी आसानी से किया जा सकता है। यह कॉम्बिनेशन सेहत को जबरदस्त फायदे प्रदान करता है। यहां नीचे इसके कुछ फायदे बताए गए हैं...

Benefits Of Drinking Almond Oil In Milk

दूध में बादाम तेल के लाभ- benefits of almond oil with milk

1. शरीर को मिलता है पर्याप्त पोषण

अगर आप दूध में सिर्फ 1 चम्मच बादाम रोगन मिलाकर पीते हैं, तो इससे शरीर की पोषण की जरूर पूरा करने में मदद मिलती है। दूध और बादाम तेल दोनों में ही कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, डी, ई, मैग्रीनिशियम, जिंक, पोटैशियम आदि की प्रचुर मात्रा होती है। यह आपकी शीरीर कमजोरी दूर करने और गंभीर बीमारियों के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है।

इसे भी पढें: इस तरह अंकुरित करके खाएं बादाम, सेहत को मिलेंगे 6 फायदे

2. नहीं होती होती हैं पेट से जुड़ी समस्याएं

जैसी कि हम सभी जानते हैं बादाम को पचा पाना सभी के लिए आसान नहीं होता है। लेकिन बादाम तेल शरीर में आसानी पच और अवशोषित हो जाता है। दूध में बादाम तेल मिलाकर पीने से पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है और पेट संबंधी समस्याओं से बचाव होता है।

3. दिमाग को रखे हेल्दी

बादाम तेल हेल्दी फैट्स और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। वहीं दूध में भी विटामिन डी, प्रोटीन और कैल्शियम आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। जिससे यह कॉम्बिनेशन आपकी मस्तिष्क को स्वस्थ रखने और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे याददाश्त में सुधार होता है और दिमाग भी तेज होता है। इससे चिंता और तनाव को कम करने में मदद मिलती है और नींद से जुड़ी समसाएं भी दूर होती हैं।

4. त्वचा और बालों के लिए है लाभकारी 

यह शरीर को भीतर से पोषण प्रदान करता है। अगर आप नियमित दूध में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पीते हैं, तो यह आपकी त्वचा और बालों को भी भीतर से पोषण प्रदान करता है। यह त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद करता है और शुष्क त्वचा से बचाता है। साथ ही इससे बालों के रोम और स्कैल्प को भी स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। यह त्वचा और बाल दोनों को हेल्दी रखने में मदद करता है।

5. हड्डियां हो जाएंगी मजबूत

हड्डियों में कमजोरी, दर्द और अकड़न दूर करने में भी दूध और बादाम तेल बहुत लाभकारी है। इसमें मौजूद कैल्शियम, प्रोटीन और जरूरी विटामिन हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, साथ ही मांसपेशियों में ऐंठन और जकड़न को भी दूर करते हैं। यह जोड़ों में दर्द और हड्डियों में फ्रेक्चर के जोखिम को भी कम करता है।

इसे भी पढें: मखाने की तासीर ठंडी होती है या गर्म? जानें खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

6. हृदय स्वास्थ में करे सुधार

जिन लोगों हाई कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर या हृदय संबंधी समस्याएं रहती हैं उनके लिए भी दूध में बादाम तेल मिलाकर पीना फायदेमंद है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद करता है। इससे हृदय रोगों का जोखिम कम होता है।

नोट: दूध में 1 चम्मच से ज्यादा बादाम तेल मिलाकर न पिएं। साथ ही डॉक्टर या किसी फिटनेस एक्सपर्ट्स से इसकी सही मात्रा को लेकर परामर्श करने के बाद ही इसका सेवन करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer