Expert

इस तरह अंकुरित करके खाएं बादाम, सेहत को मिलेंगे 6 फायदे

Sprouted Almonds Benefits: अंकुरित बादाम खाने के कई फायदे हैं। लेकिन बादाम अंकुरित कैसे करें या इसका तरीका लोगों को नहीं पता होता है, आइए जानते हैं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 15, 2022 18:03 IST
इस तरह अंकुरित करके खाएं बादाम, सेहत को मिलेंगे 6 फायदे

Sprouted Almonds Health Benefits: जब भी हम कुछ भूल जाते हैं या हमें कुछ याद करने में परेशानी होती है तो हमारे परिवार के सदस्य या दोस्त अक्सर कहते हैं कि बादाम खाया करो। क्योंकि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। लेकिन बादाम सिर्फ हमारे मानसिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि शारीरिक, त्वचा और बालों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद होते हैं। बादाम में कई जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। बादाम में हेल्दी फैट्स जैसे कि मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, मैंगनीज, विटामिन ई, बी और एंटीऑक्सीडेंट्स सभी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जो इसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी बनाते हैं।

लेकिन बादाम के अधिकतम स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए इसका सेवन कैसे करें, इस बात को लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं।क्योंकि बादाम को सीधे तौर पर खाने से कुछ लोगों के शरीर में गर्मी और पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, उनका पाचन प्रभावित हो सकता और पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक से नहीं हो पाता है। बादाम के सेवन का सही तरीका क्या है इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Benefits of sprouted Almonds In Hindi

बादाम को अंकुरित करके खाएं

डायटीशियन गरिमा की मानें तो आमतौर पर बादाम को पानी में 8-10 घंटे या रातभर के लिए भिगोकर, फिर इसका छिलका उतारकर खाने की सलाह दी जाती है। इससे बादाम की गर्मी कम हो जाती है, साथ ही वे पचने में भी आसान हो जाते हैं। लेकिन जब आप बादाम को अंकुरित करके खाते हैं, तो यह पाचन बहुत अधिक लाभकारी बन जाते हैं। यह आपके पच आसानी से जाते हैं, साथ  इनसे पोषक तत्वों का अवशोषण भी बेहतर हो जाते हैं। इससे बादाम का पूरा लाभ आपके शरीर को मिल पाता है। वैसे तो बादाम खाने के कई फायदे हैं, लेकिन इसे अंकुरित करके खाने से जो अतिरिक्त फायदे मिलते हैं इसके बारे में यहां नीचे बताया गया है

बादाम को अंकुरित करके खाने के फायदे- Benefits of sprouted Almonds In Hindi

  1. यह इससे पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होगा, खासकर विटामिन बी का।
  2. यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बेअसर करता है
  3. यह एंजाइम डिसरप्टर से लड़ने में मदद करता है
  4. फाइटिक एसिड को दूर करने में लाभकारी है।
  5. मिनरल्स की कमी से बचाव में मदद करता है।
  6. आंत या कोलन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

बादाम खाने के अन्य फायदे- Almonds Benefits in hindi

  • हड्डियां मजबूत बनाता है।
  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है।
  • कोलेस्ट्रॉल कम करता है।
  • हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
  • त्वचा और बालों को हेल्दी रखता है।
  • वजन प्रबंधन में मदद करता है।
  • आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।
  • मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है।

बादाम को अंकुरित कैसे करें- How To Sprout Almonds

बादाम अंकुरित करने का तरीका (badam ankurit karne ka tarika) बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको बस रात को सोने से पहले 4-5 बादाम को पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह इसका पानी अलग निकाल लें और एक कॉटन के कपड़े में बादाम को लपेटकर किसी गर्म जगह पर रख दें। आप जल्द देखेंगे कि बादाम अंकुरित होने लगे हैं। इस प्रक्रिया में थोड़ा समय लग सकता है। इसलिए हमेशा अगले दिन खाने के लिए आपको आज ही बादाम को अंकुरित करने की प्रक्रिया शुरू करनी होती है। इस तरह बादाम खाएं, आपको जबरदस्त लाभ मिलेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer